Achari Pulao: एक ही तरह का पुलाव खाकर हो गए हैं बोर तो उसे दें अचारी ट्विस्ट और मिनटों में बनाएं स्वादिष्ट अचारी पुलाव

आप अपने दोपहर के लंच के लिए मिनटों में अचारी पुलाव तैयार कर सकते हैं. भारतीय घरों में आपको हमेशा अचार का जार मिलेगा बस आपको क्या करना अचार के मसालों को पुलाव बनाते समय उसके मसाले मे मिलाना है.

Achari Pulao: एक ही तरह का पुलाव खाकर हो गए हैं बोर तो उसे दें अचारी ट्विस्ट और मिनटों में बनाएं स्वादिष्ट अचारी पुलाव

खास बातें

  • अचारी पुलाव बनाने में बहुत आसान है.
  • अब तक आपने अचार के स्वाद वाली काफी रेसिपी ट्राई की होगी.
  • अचारी पुलाव लंच के लिए एकदम परफेक्ट है.

जब भी दोपहर के लंच की बात आती है तो हम सभी कोई ऐसा विकल्प ढूंढते हैं जो मिनटों में तैयार हो जाए. शायद यही वजह है, दोपहर में ज्यादातर भारतीय घरों में दाल चावल, पुलाव या फिर खिचड़ी जैसे विल्पकों को चुना जाता है. स्वादिष्ट होने के अलावा यह कुछ ही देर में तैयार हो जाते हैं और आपकी भूख शांत हो जाती है. इन सब चीजों के साथ हमेशा साइड डिश के तौर पर चटनी और अचार जैसी चीजे खाई जाती हैं, जो इन सभी व्यंजनों का स्वाद और भी बढ़ा देती है. अचार ऐसी ही सामग्री है जिसे परांठे से लेकर बिरयानी, पुलाव तक के साथ खाया जाता है. किसी भी डिश के साथ अचार मिल जाए तो उसका स्वाद दोगुना हो जाता है. लेकिन किसी डिश में अचार को ही मुख्य सामग्री के तौर पर उपयोग किया जाए तो, क्या आपने सोचा है वह डिश कितनी स्वाद होगी.

Aloo Suji Idli: अपनी प्लेन इडली को दें मसालेदार ट्विस्ट, ट्राई करें यह स्वादिष्ट भरवां आलू सूजी इ​डली (Recipe Inside)

आपने एकदम सही पढ़ा हैं, आप अपने दोपहर के लंच के लिए मिनटों में अचारी पुलाव तैयार कर सकते हैं. भारतीय घरों में आपको हमेशा अचार का जार मिलेगा बस आपको क्या करना अचार के मसालों को पुलाव बनाते समय उसके मसाले मे मिलाना और फिर देखिए, आपके दोपहर के खाने के लिए एक स्वादिष्ट डिश बनकर तैयार हो जाएगी जिसे सब उंगलियां चाटकर खाएंगे! अब तक आपने अचारी पनीर परांठा और अचारी मठरी जैसी चीजों का स्वाद चखा है, एक बार इस  डिश को भी आजमाएं.

अचारी पुलाव बनाने के लिए सामग्री

1 कटोरी चावल भीगे हुए

आधी छोटी चम्मच जीरा

एक प्याज कटी हुई

एक टमाटर कटा हुआ

एक बड़ा चम्मच अचार का मसाला

एक कप आलू, गाजर, मटर जैसी सब्जियां

तेल जरूरत के मुताबिक

लाल मिर्च पाउडर स्वादानुसार

नमक स्वादानुसार

3 हरी मिर्च कटी हुई

कैसे बनाएं अचारी पुलाव | अचारी पुलाव रेसिपी:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक प्रेशर कुकर में तेल डालकर गरम करें, इसमें थोड़ा सा जीरा डालें, अब कटी हुई प्याज डालकर भूनें. प्याज के साथ ही आलू, मटर और गाजर जैसी सब्जियों को डालकर भूनें. एक कटा हुआ टमाटर, बारीक कटी हरीमिर्च, स्वादानुसार लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर मिलाएं. अब एक बड़ा चम्मच अचार का मसाला डालें. इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करें. एक कटोरी भीगे हुए चावल डालकर जरूरत के मुताबिक पानी डालें और दो सीटी आने तक इंतजार करें. आपका अचारी पुलाव तैयार है, इसे रायते के साथ सर्व करें और इसका मजा लें.

क्या आप जानते हैं कोलकाता के इस मंदिर के बारे में जहां प्रसाद में मिलती है नूडल्स