अगली डिनर पार्टी में मेहमानों को घर पर जरूर बनाकर खिलाएं हैदाराबादी दम का मुर्ग- Recipe Video Inside

चिकन से बनने वाली डिशेज की लिस्ट काफी लंबी है लेकिन इस लिस्ट में से हम चिकन खाने के शौकीन लोगों के लाजवाब रेसिपी लेकर आए हैं, जिसका नाम है हैदाराबादी दम का मुर्ग.

अगली डिनर पार्टी में मेहमानों को घर पर जरूर बनाकर खिलाएं हैदाराबादी दम का मुर्ग- Recipe Video Inside

खास बातें

  • कोई शादी हो या पार्टी आजकल एक बेहतरीन चिकन डिश के बिना अधूरी ही लगती है.
  • मसाले और बनाने की तकनीक चिकन डिश को अलग बनाती हैं.
  • यह एक स्पाइसी और खुशबूदार डिश है.

वैसे तो चिकन से बनने वाली डिश नॉनवेज खाने वालों को निराश नहीं करती. ​चिकन टिक्का हो या फिर चिकन बिरयानी इससे बनने वाला हर व्यंजन लजीज ही लगता है, तभी तो कोई शादी हो या पार्टी आजकल एक बेहतरीन चिकन डिश के बिना अधूरी ही लगती है. यह बात कुछ हद तक सत्य भी है अगर किसी पार्टी में नॉनवेज खाने वालों की संख्या ज्यादा हो और उनके बीच एक लोकप्रिय चिकन डिश हो तो वह हर किसी का ध्यान आकर्षित करने में कामयाब रहती है. यू तो जरा चिकन से बनने वाली डिशेज की लिस्ट काफी लंबी है लेकिन इस लिस्ट में से हम चिकन खाने के शौकीन लोगों के लाजवाब रेसिपी लेकर आए हैं, जिसका नाम है हैदाराबादी दम का मुर्ग.

कुछ डिशेज यूहीं स्वादिष्ट नहीं बनती हैं, मसाले और बनाने की तकनीक उन्हें अलग बनाती हैं, और हैदाराबादी दम का मुर्ग उन्हीं में से एक हैं. यह एक स्पाइसी और खुशबूदार डिश है जो हर किसी को अपने स्वाद से इम्प्रेस करती है और किसी भी पार्टी की रौनक बढ़ाने के लिए यह एकदम परफेक्ट है. हैदाराबादी दम का मुर्ग की रेसिपी का वीडियो एनडीटीवी फूड ने अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया हैं जिसे देखकर आप आसानी से अपने घर पर बना सकते हैं.

इंदौर की इस दुकान पर जलेबी का एक पीस ही बनता है 1 किलो का, यहां देखें वीडियो
 

हैदाराबादी दम का मुर्ग बनाने के लिए आपको किसी लंबी प्रक्रिया से भी नहीं गुजरना पड़ता. इसे बनाने के लिए एक बर्तन में चिकन लें. इसमें दही, फ्राइड प्याज, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, नमक, लौंग का पाउडर, दालचीनी, तेल, धनिया पुदीना और हरा धनिया डालकर अच्छी तरह मिला लें. अब इस चिकन को 3 से 4 घंटे मैरीनेट होने के लिए रख दें. मैरीनेट होने के बाद इसे एक कड़ाही में पलट लें और इस कड़ाही पर फॉइल लगाकर कवर कर लें. कड़ाही को कवर करने के बाद इसे ढक्कन लगाकर बंद कर दें और गैस पर रख दें. चिकन को धीमी आंच पर 30 से 40 मिनट तक पकने दें. चिकन के पूरी तरह पकने के बाद इसे खोलें और सर्विंग बाउल में निकालकर रोटी या नान के साथ सर्व करें.

हैदाराबादी दम का मुर्ग बनाने के लिए वीडियो देखें:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: सिर्फ 20 मिनट में बनाएं नो ब्रेड सूजी टोस्ट- Recipe Inside