Indian Cooking Tips: जानें घर पर कैसे बनाएं अदरक लहसुन का पेस्ट, महीनों तक ऐसे रहेगा फ्रैश

इंडियन फूड अक्सर अपने मसालों और फ्लेवर के वजह से खूब जाने जाते हैं. अन्य मसालों से इतर लहसुन और अदरक, दो ऐसे तत्व हैं जिनका इस्तेमाल हर भारतीय भोजन को बनाने में किया जाता है

NDTV Food  |  Updated: September 06, 2019 14:53 IST

Reddit
Indian Cooking Tips: how to make ginger garlic paste and store for several months

अदरक, लहसुन पेस्ट

Highlights
  • समान मात्रा में अदरक और लहसुन लें
  • इन्हें छील कर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें
  • इन्हें अच्छे से धो लें और अब पेपर टावल के जरिए सुखा लें

इंडियन फूड अक्सर अपने मसालों और फ्लेवर के वजह से खूब जाने जाते हैं. अन्य मसालों से इतर लहसुन और अदरक, दो ऐसे तत्व हैं जिनका इस्तेमाल हर भारतीय भोजन को बनाने में किया जाता है. करी से लेकर बिरयानी और चटनी तक, इन दो मसालों के बिना हर खाना लगभग अधूरा है. खाने में स्वाद बढ़ाने के अलावा इन दो मसालों का इस्तेमाल कई बार स्वास्थ्य लाभ के लिए भी किया जाता है, जैसे अदरक वाली चाय का इस्तेमाल. इसके अलावा अगर किसी को जुकाम है या पेट में तकलीफ है तो उसे गुनगुने पानी के साथ कच्चे लहसुन का सेवन करने की सलाह दी जाती है. साथ ही हर डिश को तैयार करने में अदरक-लहसुन के पेस्ट की आवश्यकता होती है. लेकिन इन्हें इस्तेमाल करने से पहले इन्हें छीलना और पीसना जरूरी होता है. आज हम आपके लिए ऐसा तरीका लाए हैं, जिससे आपको अदर और लहसुन को छीलने और पीसने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी.

ajbjbft

 अदरक आपकी इम्यूनिटी पावर को बढ़ाती है

वैसे तो पहले से तैयार अदरक लहसुन का पेस्ट बाजारों में आसानी से उपलब्ध हो जाता है, लेकिन इसे लंबे समय तक संभाल कर रखना थोड़ा मुश्किल है, क्योंकि ज्यादा दिन होने के बाद लहसुन-अदरक के पेस्ट से स्वाद खत्म हो जाता है. इसलिए हम आपको ऐसा तरीका बताएंगे, जिससे अदरक-लहसुन के पेस्ट को लंबे समय तक ताजा बनाकर रखा जा सकता है. जैसे-

1- समान मात्रा में अदरक और लहसुन लें. ध्यान रखें कि दोनों मसाले ठीक और ताजे हों.

2- इन्हें छील कर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें

3- इन्हें अच्छे से धो लें और अब पेपर टावल के जरिए सुखा लें

4- अब अदरक और लहसुन में एक टेबलस्पून तेल और एक टी-स्पून नमक मिलाकर अच्छे से पीस लें. इस मसाले को तब तक पीसें, जब तक यह एक स्मूथ पेस्ट न बन जाए.

5- अब एक ट्रे को पेपर से अच्छे से कवर कर लें. अब इस पेपर पर एक टी-स्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें. इसी तरह अदरक-लहसुन का बाकी पेस्ट भी एक-एक चम्मच करके अलग-अलग पेपर पर डालें. इस ट्रे को अब क्लिंग पेपर से अच्छे से ढक लें और इसे 2 से 3 घंटे के लिए फ्रीजर में रख दें.

6- जब यह पेस्ट सख्त बॉल के रूप में बंध जाए तो इसे क्लिंग पेपर से एक-एक करके निकाल लें और इसे जिप लॉप बैग में डालें. लेकिन बैग की चेन को एक सिरे से खुला रखें.

7- अब बैग में एक स्ट्रॉ डालकर बैग की सारी हवा बाहर निकाल दें, इसके बाद स्ट्रॉ को तुरंत बाहर निकालकर चेन बंद कर दें.

8- अब इस जिप लॉक बैग को फ्रीजर में रख दें और जब आवश्यकता हो इसे इस्तेमाल करें.

अदरक के फायदे:

दिल की बीमारी होने से बचाता है.

इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-परजीवी पाए जाते हैं.

खून को प्यूरीफाई करने में मदद करता है.

लहसुन के फायदे:

सूजने कम करने में मदद करता है.

ठंड से राहत देता है.

भूख बढ़ाने में भी कारगर साबित होता है.

Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement