ब्रेकफास्ट के लिए कैसे बनाएं हाई प्रोटीन मूंगलेट- Recipe Video Inside

मूंग दाल पसंदीदा दालों में से एक हैं जिसे हम किसी भी समय खा सकते हैं. मूंग दाल प्लांट बेस्ड प्रोटीन का एक बहुत ही बढ़िया स्रोत है.

ब्रेकफास्ट के लिए कैसे बनाएं हाई प्रोटीन मूंगलेट- Recipe Video Inside

खास बातें

  • दाल में मौजूद प्रोटीन आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है.
  • इसे आप वेजिटेरियन आॅमलेट भी कह सकते हैं.
  • मूंगलेट बनाने में बहुत ही आसान है.

मूंग दाल पसंदीदा दालों में से एक हैं जिसे हम किसी भी समय खा सकते हैं. मूंग दाल प्लांट बेस्ड प्रोटीन का एक बहुत ही बढ़िया स्रोत है, इसकी बहुमुखी प्रतिभा के कारण इससे ढेरों व्यंजन बनाएं जा सकते हैं. इसका इस्तेमाल चीला, डोसा और सैंडविच बनाने के लिए भी किया जा सकता है. दाल में मौजूद प्रोटीन आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है जिससे आपको जल्दी भूख का एहसास नहीं होता है और आपको वजन घटाने में मदद मिलती सकती है. इसके ऐसे ही फायदों को देखते हुए अन्य दालों की तुलना में इसका सेवन अधिक किया जाता है.

s7ueid0g

ब्रेकाफस्ट, लंच और डिनर मूंग दाल से आप किसी भी समय के लिए कुछ भी मिनटों में बना सकते हैं. आज हम एक बेहतरीन ब्रेकफास्ट रेसिपी लेकर आए हैं जिसका नाम मूंगलेट हैं. मूंगलेट मूंग दाल से बनने वाला एक हेल्दी नाश्ता है जिसमें आपको सब्जियों की गुडनेस भी मिलती है. इसे आप वेजिटेरियन आॅमलेट भी कह सकते हैं, क्योंकि इसे यह दिखने में आॅमलेट जैसा ही लगता है. सुबह के नाश्ते के लिए अच्छा विकल्प तो है ही साथ ही जो लोग अपना वजन घटाने के इच्छुक हैं वह भी इसे ब्रेकफास्ट में ले सकते हैं. मूंग दाल आपको लंबे समय तक आपको फीलिंग महसूस कराती है जिससे आप बीच बीच में तला भुना खाने से बचते हैं.

मूंगलेट बनाने में बहुत ही आसान है, इसके लिए आप सबसे पहले मूंगदाल को धोकर भिगो लें, इसका पानी निकाल लें और इसमें नमक और हरी मिर्च डालकर एक बैटर तैयार कर लें. इसके बाद इसमें बारीक कटी हरी मिर्च, प्याज, टमाटर और हरा धनिया डालकर मिक्स करें. इसके बाद इसमें थोड़ा सा बेकिंग थोड़ा डालकर मिला लें. अब एक पैन लें, इसमें तेल डालें इसे थोड़ा गरम होने दें. इसके बाद इसमें मूंगदाल का बैटर डालें और इसे ढक्कन लगाकर सेकें. इसी तरह दूसरी तरफ से भी सेकें.

मूंगलेट की पूरी रेसिपी देखने के लिए यहां क्लिक करें.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Soaked Black Gram: भीगे काले चने खाने के 6 कमाल के फायदे

Foods For Gut Health: आंतों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स

Food For Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं ये चार चीजें!

Pudina Drinks: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इन पांच पुदीना ड्रिंक को करें ट्राई!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Kakdi: गर्मियों में जरूर खाएं ककड़ी नहीं होगी पानी की कमी!