India Cooking Tips: भारत की सबसे स्पेशल डिश, लाल मास बनाने की जानें आसान विधि!

How To Make Laal Maas: राजस्थानी लाला मास एक पारंपरिक आनंदित करने वाली डिश है. जो हर मसाला प्रेमी का स्वर्ग है. लाल मास (Red Meat) को घर बनाने की जानें आसान विधि...

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: June 27, 2020 19:12 IST

Reddit
Indian Cooking Tips: How To Make Laal Maas- Learn The Easy Recipe For Making Red Meat Indias Most Special Dish!

Laal maas recipe: इस शानदार रेसिपी को घर पर आजमा सकते हैं.

Highlights
  • भारत विभिन्न प्रकार के मसालेदार व्यंजनों के लिए जाना जाता है
  • लाला मास भारत के सबसे स्वादिष्ट व्यंजनों में से एक है
  • घर पर आसानी से ऐसे बनाएं लाल मास.

Laal Maas Recipe: भारत के अलग-अलग क्षेत्रों में कई तरह के व्यंजन लोकप्रिय हैं. हर क्षेत्र की अपनी एक अलग पहचान है. भारत अपने कई क्षेत्रीय व्यंजनों के लिए जाना जाता है जिन्होंने दुनिया भर में एक राग स्थापित किया है. चाहे वह पंजाब के देहाती जायके हों या साउथ की ओर से सुकून देने वाले, भारत के क्षेत्रीय व्यंजनों ने दुनिया भर में अपनी पहचान बनाई है और न केवल विविधता के लिए, बल्कि उग्र, मसालेदार और स्वाद में भी ये लाजवाब होते हैं. लाल मास (Laal Maas) का भी एक कमाल की डिश है जो राजस्थान में काफी प्रसिद्ध है. लाल मास (Red Meat) को घर पर बनाने की आसान रेसिपी बहुत कम ही देखने को मिलती हैं.

मसाले के तड़के के बिना दाल हो या साधारण करी हो, ये सभी अधूरे से लगते हैं. भारतीय व्यंजन थोड़े मसालेदार होने के लिए जाने जाते हैं. इतना कि वे अक्सर बहती नाक वाले लोगों को छोड़ देते हैं और पानी के लिए जूझते हैं! और फिर भी कुछ भारतीय व्यंजन हैं जो सामान्य मसाले के स्तर से ऊपर हैं, जो बड़ी मात्रा में विशेष मिर्च के साथ बनाया जाता है. लाला मास राजस्थान का ऐसा ही एक स्वादिष्ट व्यंजन है जो हर मसाला प्रेमी के लिए ज़रूरी है!

Summer Breakfast: गर्मियों में जरूर खाने चाहिए प्रोटीन से भरपूर ये 4 हेल्दी ब्रेकफास्ट, मिलती रहेगी एनर्जी!

sptbav9



शाब्दिक रूप से 'रेड मीट' को ही लाला मास कहा जाता है. यह राजस्थान के मूल निवासी जैसे कि सरसों के तेल और मथानिया के रूप में जाना जाने वाला एक विशेष प्रकार की लाल मिर्च से तैयार किया जाता है, जो कि डिश के गर्म स्वाद और बोल्ड लाल रंग का भी स्रोत है. यह अपने मसालेदार स्वाद के लिए जाना जाता है, इस प्रतिष्ठित व्यंजन को मिर्च, मांस, दही, मसाले और जड़ी बूटियों के साथ धीमी गति से पकाया जाता है.



लाला मास रेसिपी | Laal Maas Recipe

अगर आप सोच रहे हैं कि शाही रसोई से इस क्लासिक राजस्थानी व्यंजन को घर पर क्रैक करना मुश्किल है, तो हमने आपको एक तारकीय लाला मास रेसिपी के साथ कवर किया है. रेसिपी को सुगंधित, मसालेदार, समृद्ध करी के साथ मिलाया जाता है जो शाही खाने के लिए एकदम सही है. इसे घर पर बनाकर चावल या रोटी के साथ परोसें!

यहां लाला मास की पूरी रेसिपी जानें!

इसे घर पर आज़माएं और हमें नीचे दिए गए टिप्पणी अनुभाग में अपना अनुभव बताएं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए 





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement