इस बार बच्चों को पिकनिक के लिए आलू नहीं बल्कि मक्की के आटे बनी चिप्स पैक करें

मक्की के आटे से बनी रोटी और परांठे का स्वाद तो आपने काफी बार लिया होगा लेकिन, क्या आपने कभी इस आटे का इस्तेमाल अन्य कोई स्नैक्स बनाने के लिए है.

Payal  |  Updated: December 04, 2019 12:14 IST

Reddit
how to make  makki ke aate ke chips | nacho chips
Highlights
  • मक्के का आटा सूखे मकई के दानों का उपयोग करके तैयार किया जाता है.
  • मक्की का आटा ग्लूटन फ्री भी होता है.
  • इसमें फाइबर के साथ विटामिन ए, बी, ई भी मौजूद है.

सर्दी के मौसम में गर्मागर्म चाय के साथ बढ़िया स्नैक्स खाने का मन करता है. इस मौसम में आप चाहे कितना भी कंट्रोल करें पर खुद को अपनी फेवरेट डिश या स्नैक्स खाने से नहीं रोक पाते हैं. वैसे तो सर्दी में बनाएं जाने वाले बहुत से लोकप्रिय व्यंजन हैं जिन्हें शौक से खाया जाता है उन्हीं में से एक है सरसों का साग और मक्की की रोटी. मक्की की रोटी के बिना साग अधूरा सा लगता है. मक्के का आटा सूखे मकई के दानों का उपयोग करके तैयार किया जाता है, यह आटा स्मूद और हल्के पीले रंग का होता है. क्योंकि यह मकई के दानों से बनाया जाता है, इसलिए इसमें फाइबर के साथ विटामिन ए, बी, ई भी मौजूद है. मक्की का आटा ग्लूटन फ्री भी होता है.

मक्की के आटे से बनी रोटी और परांठे का स्वाद तो आपने काफी बार लिया होगा लेकिन, क्या आपने कभी इस आटे का इस्तेमाल अन्य कोई स्नैक्स बनाने के लिए है. अगर नहीं तो आज हम मक्की के आटे से बनाएं जाने वाले चिप्स की रेसिपी लेकर आए हैं. अब तक आपने आलू के चिप्स और नाचोज का ही मजा लिया होगा. मगर मक्की के आटे से बनी यह चिप्स स्वाद में काफी अलग हैं. बच्चों के लिए भी इन चिप्स का स्वाद नया होगा, इन्हें आप कैचअप या फिर पसंदीदा डिप के साथ सर्व कर सकते हैं.

सिर्फ 10 मिनट में बनाएं मजेदार बेबी पोटैटो मसाला, Recipe Video Inside
 

इन चिप्स को बनाने के लिए आपको मक्की का आटा, गेंहू का आटा, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, नमक, अजवाइन और तेल की जरूरत होती है. सबसे पहले दोनों आटे मिलाएं, इसमें सभी मसाले और तेल मिलाकर डो तैयार कर लें. आटे को 10 मिनट के लिए एक तरफ रख दें, इसके बाद एक लोई बेलकर इस रोटी को काटकर चिप्स बनाकर तेल में मीडियम आंच पर फ्राई कर लें. आप इन चिप्स को बच्चों की पार्टी में या फिर पिकनिक के लिए बनाकर दे सकती हैं.

मक्के के आटे से चिप्स बनाएं:



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


नोट : वहीं जिन लोगों को मक्की की रोटी बनाने में दिक्कत आती है वह लोग मक्की के आटे के साथ गेंहू का आटा मिलाकर आसानी से मक्की की रोटी बना सकते हैं.

Party Snacks : घर पर होने वाली अगली पार्टी में इन पांच वेज और नॉनवेज कटलेट्स को ट्राई करें

Comments

About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपी

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement