इन 6 अनोखे अंदाज में बनाएं मीठे चावल खाने के बाद हर कोई होगा आपसे इम्प्रेस

चावल एक फटाफट तैयार होने वाली रेसिपी है, जिसे झटपट तैयार करके आप अपनी भूख शांत कर सकते हैं. आमतौर पर चावल में सब्जियां डालकर लोग पुलाव बनाना पसंद करते हैं.

   |  Updated: January 06, 2021 16:10 IST

Reddit
how to make mithe chawal in 6 different ways| try these amazing dessert recipes at home

चावल एक फटाफट तैयार होने वाली रेसिपी है, जिसे झटपट तैयार करके आप अपनी भूख शांत कर सकते हैं. आमतौर पर चावल में सब्जियां डालकर लोग पुलाव बनाना पसंद करते हैं. वहीं जो लोग नॉनवेज खाने के शौकीन वे  इसमें चिकन और मीट का उपयोग करते हुए बिरयानी बना लेते हैं. चावल काफी लोगों के लिए एक कम्फर्ट फूड है. इसका इस्तेमाल फ्राइड राइस, स्नैक्स और खीर बनाने के लिए ​किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं चावल से सिर्फ पुलाव या बिरयानी ही नहीं बनाई जाती है बल्कि इससे मीठे चावल भी बनाए जाते हैं जिन्हें लोग शौक से खाना भी पसंद करते हैं, मीठे चावल को जर्दा भी कहा जाता है जिसे किसी खास मौके या त्योहार पर बनाकर मेहमानों को सर्व किया जाता है. मीठे चावल को कई अलग अलग तरह से बनाया जाता है जिनमें से हमने कुछ रेसिपीज को यहां सूचीबद्ध किया हैं, तो चलिए डालते हैं एक नजर इन खास रेसिपीज पर:

Newsbeep



6 मीठे चावल की रेसिपीज:



गुड़ के चावल

यह चावल से बनने वाला एक बहुत ही बढ़िया डिजर्ट है जिसे गुड़ से बनाया जाता है. इसे बनाना बहुत आसान है, सर्दिर्यों के मौसम में इसे खाने का अलग ही मजा है. आमतौर पर इसे हल्के गर्म दूध के साथ खाया जाता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.



बसंती पुलाव

वैसे तो यह एक बंगाली फेस्टिव डिलाइट है जिसे खास मौकों दुर्गा पूजा और बंगाली न्यू ईयर के मौके पर बनाया जाता है. इसे मिष्ठी पुलाव के नाम से भी जाना जाता है. काजू और किशमिश इसे रॉयल टच देते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

dj1fthfo

Bone Health: स्वाद और सेहत में भरपूर रागी और बाजरा रोटी, हड्डियों को भी मजबूती देने हैं मददगार

कैरेट पुलाव

यह पुलाव का बहुत ही बेहतरीन वर्जन है जिसे दालचीनी, लौंग और इलाइची जैसे खूशबुदार मसालों के साथ गाजर डालकर बनाया जाता है. ​चीनी की हल्की सी मिठास इसे और बढ़िया स्वाद देने का काम करती है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.



पश्तूनी जर्दा पुलाव

पश्तूनी जर्दा पुलाव ईद के मौके के लिए एकदम बेस्ट डिश है. यह खाने में मीठे होते हैं इसलिए आप चाहे तो डिज़र्ट के रूप में भी सर्व कर सकते हैं. चावल में ढेर सारे नट्स, केसर और गुलाब जल डालकर पश्तूनी जर्दा पुलाव बनाया जाता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.



मीठे चावल

इसे जर्दा भी कहा जाता है जिसका मतलब ही पीला रंग होता है. इसे बनाने के लिए सेला चावल का इस्तेमाल किया जाता है. इसे बादाम, इलाइची, चीनी, किशमिश और लौंग डालकर बनाया जाता है. मीठे चावल को दम पर पकाया जाता है जिससे सारी चीजों का स्वाद चावलों में आ सके. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

vegetable pulao recipe

जाफरानी पुलाव



जाफरानी पुलाव को बनाना काफी आसान है, चावल, मक्खन, घी, दूध, क्रीम और ड्राई फ्रूट्स के साथ इस स्वादिष्ट पुलाव को तैयार किया जाता है. इस बेहतरीन पुलाव को आप चाहे तो घर पर होने वाली डिनर पार्टी में बनाकर मेहमानों को सर्व कर सकते हैं.पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



कम समय में बनने वाली आलू की ये 9 नॉर्थ इंडियन रेसिपीज आपको इम्प्रेस करने में नहीं होगी फेल

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement