कैसे बनाएं घर पर दही के साथ नान (Easy Recipe Inside)

वास्तव में, यह एक ऐसी डिश है जिसे हम हर रेस्टोरेंट में ऑर्डर करते हैं और यहां तक कि शादियों में भी मिलते है.

कैसे बनाएं घर पर दही के साथ नान (Easy Recipe Inside)

खास बातें

  • परंपरागत रूप से, नान यीस्ट, आटा, पानी और नमक से तैयार किया जाता है.
  • यीस्ट एक ऐसी चीज है जो हर किसी के लिए उपलब्ध नहीं होता है.
  • कुछ लोग इसका उपयोग करना नहीं जानते हों.

दाल मखनी बटर चिकन, पकौड़ा कढ़ी, मिक्स वेजिटेबल और अन्य स्वादिष्ट व्यंजन हमारे मुंह में पानी लाने के लिए काफी हैं. जितना हम इन व्यंजनों का स्वाद लेना पसंद करते हैं. हम सभी इस बात से सहमत होंगे कि उनका असली स्वाद सिफ नरम भारतीय रोटी के साथ आता है. चाहे वह नरम फुल्का हो, मिस्सी रोटी या आलू और प्याज के अलावा विभिन्न स्टफड ब्रेड हमेशा लाजवाब लगती हैं. लेकिन, इन सबके बीच बटर नान के स्वाद आसपास कुछ नहीं आता. परफेक्ट क्रंच और स्ट्रेच नरम नान किसी भी भारतीय मील की स्टार डिश है.  वास्तव में, यह एक ऐसी डिश है जिसे हम हर रेस्टोरेंट में ऑर्डर करते हैं और यहां तक कि शादियों में भी मिलते है. हालांकि, जब हम इसे घर पर बनाने की कोशिश करते हैं, तब फिर भी हमें वही रेस्टोरेंट स्टाइल बनावट नहीं मिलती है. हम अपने घरों में जो नान बनाते हैं, उनकी बनावट सख्त हो सकती है और इस बनाने के दौरान जल सकते हैं. तो, अगर आप घर पर रेस्टोरेंट स्टाइल नान बनाना चाहते हैं, तो आटे में थोड़ा सा दही मिलाकर देखें!

अपनी शाम की चाय के साथ पेयर करें सूजी कुरकुरे की यह मजेदार नमकीन

परंपरागत रूप से, नान यीस्ट, आटा, पानी और नमक से तैयार किया जाता है. हालांकि, यीस्ट एक ऐसी चीज है जो हर किसी के लिए उपलब्ध नहीं होता है. और अगर यह उपलब्ध भी है, तो हो सकता है कि कुछ लोग इसका उपयोग करना नहीं जानते हों. तो, अगर आपके साथ भी ऐसा ही है, तो दही मिलाकर देखें! दही नान के बैटर को नरम बनाता है. यह, बदले में, उस रेस्टोरेंट स्टाइल टेक्सचर देने में मदद करता है. नीचे दी गई रेसिपी देखेंः

p2h8ek4

दही के साथ नान बनाने का तरीका: यहां जानें कैसे बनाएं दही के साथ नान

मैदा, नमक और बेकिंग सोडा मिलाएं. फिर आटा गूंथने के लिए दही डालें. एक नम तौलिया के साथ कवर करें और एक गर्म जगह पर अलग रख दें एक बार जब आप देखें कि आटा फूल गया है, इसे फिर से मसल कर और 30 मिनट के लिए रेस्ट दें. अब आटे से छोटी छोटी लोई बना लीजिये, उसके ऊपर कलौंजी के बीज डालिये और अपने तवे पर सेकें, ताकि नान फूले और मुलायम बने! अपने पसंदीदा करी के साथ सर्व करें और मजा लें.

इस दही नान की पूरी रेसिपी के लिए, यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगली बार जब आप घर पर दावत तैयारी कर रहे हों तो इस रेसिपी को आजमाएं! हमें बताएं कि यह कैसा लगा!

हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए कैसे बलाएं गुजराती स्टाइल आलू चीला सैंडविच