ब्रेकफास्ट से लेकर बच्चों के टिफिन के लिए एक बेहतरीन ​विकल्प है पालक का परांठा, देखें वीडियो

सुबह के समय अधिकांश घरों में नाश्ते में परांठा खाना पसंद करते हैं. परांठा एक लो​कप्रिय डिश है और भारत में इसे कई अलग-अलग प्रकार से बनाया जाता है-जैसे आलू का परांठा, गोभी का परांठा या फिर दाल का परांठा.

Payal  |  Updated: June 25, 2019 15:37 IST

Reddit
how to make palak parantha recipe | spinach paratha for kids lunch box
Highlights
  • परांठा एक लो​कप्रिय डिश है .
  • भारत में इसे कई अलग-अलग प्रकार से बनाया जाता है.
  • स्टफ परांठा अपने आपमें एक कम्पलीट मील है.

सुबह के समय अधिकांश घरों में नाश्ते में परांठा खाना पसंद करते हैं. परांठा एक लो​कप्रिय डिश है और भारत में इसे कई अलग-अलग प्रकार से बनाया जाता है-जैसे आलू का परांठा, गोभी का परांठा या फिर दाल का परांठा. वैसे कुछ लोग प्लेन परांठा भी खाना पसंद करते हैं. स्टफ परांठा अपने आपमें एक कम्पलीट मील है, अगर आपको स्टफ परांठा मिल जाए तो आपको किसी सब्जी की जरूरत नहीं होती, इसलिए ज्यादातर लोग स्टफ परांठे को चटनी, दही, रायते या फिर अचार के साथ खाते ​हैं. यकीनन इन सब चीजों के साथ परांठा बहुत स्वादिष्ट भी लगता है. काफी लोग किसी भी परांठे को अपने स्वाद के हिसाब से बनाना पसंद करते हैं. कुछ लोग परांठे को ​हेल्दी ट्विस्ट भी देते हैं ब्रॉकली का परांठा और गाजर का परांठा इसी लिस्ट में शामिल हैं. अब हम बात करेंगे पालक के परांठे की जोकि परांठे का एक और बढ़िया वर्जन है.

Recipe of Dal Palak: यह देसी शाकाहारी डिश है प्रोटीन से भरपूर, देती है सेहत और स्वाद

पालक एक बहुत ही हेल्दी सब्जी है जिसका उपयोग सब्जी बनाने के अलावा काफी व्यंजनों में किया जाता है. जैसे पालक के पकौड़े, पालक पनीर और पालक का रायता, इन सब तरीकों से आप पालक को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. पालक काफी विटामिन्स और आयरन से भरपूर है और इसी वजह से पालक खाने सलाह दी जाती है. कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें पालक खाना पसंद नहीं होता, ऐसे में उन्हें पालक का परांठा बनाकर खिला सकते हैं. यकीन मानिए पालक का परांठा बच्चों सहित बड़ों को भी खूब पसंद आएगा.

Indian Cooking Hacks: बिना किसी झंझट के आलू फटाफट कैसे उबालें, पढ़ें

पालक का परांठा बनाना बहुत ही आसान है, मुंबई बेस्ड यूट्यूबर अल्पा मोदी पालक परांठे की इस स्पेशल रेसिपी को अपने यूट्यूब चैनल पर शेयर किया है. पालक परांठा बनाने के लिए उन्होंने आटा, मैदा, पालक, आलू और हरी मिर्च का इस्तेमाल किया है. हम आपके साथ पालक परांठे की वीडियो शेयर कर रहे हैं जिसे देखकर आप स्टेप बाइ स्टेप फॉलो करके इस परांठे को आसानी से घर पर बना सकते हैं. इसे आप ब्रेकफास्ट में आराम से बनाकर खा सकते हैं, इतना ही नहीं आप इसे बच्चों के टिफिन में भी पैक कर सकते हैं.

तो देर किस बात की एक नजर डालते हैं पालक परांठे की इस बेहतरीन रेसिपी पर:



और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

Comments

About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement