मटन खाने के हैं शौकीन तो एक बार जरूर ट्राई करें यह स्वादिष्ट रेलवे मटन करी (Recipe Inside)

इस प्रसिद्ध करी में इलायची, तेजपत्ता, जीरा, धनिया, काली मिर्च, अदरक-लहसुन का सुगंधित स्वाद होता है.

मटन खाने के हैं शौकीन तो एक बार जरूर ट्राई करें यह स्वादिष्ट रेलवे मटन करी (Recipe Inside)

खास बातें

  • मटन करी को पूरी दुनिया में बड़े पैमाने पर पसंद किया जाता है.
  • रेलवे मटन करी ट्राई करनी चाहिए है.
  • डिनर पार्टी में परोसने के लिए एकदम सही है.

भारतीय मटन करी को पूरी दुनिया में बड़े पैमाने पर पसंद किया जाता है जिसमें आपको पर्याप्त विविधता देखने को मिलती है. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप बंगाल, उत्तर प्रदेश या राजस्थान में हैं, आपको राज्य के क्षेत्रीय व्यंजनों में कम से कम एक शानदार मटन करी मिल जाएगी. अगर आप पहले ही इन सामान्य करीज का स्वाद चख चुके हैं, तो रेलवे मटन करी ट्राई करनी चाहिए है, जो शायद देश का पहला फ्यूजन एंग्लो-इंडियन व्यंजन है. जो मुख्य रूप से ब्रिटिश और भारतीय व्यंजनों का मिश्रण है, एंग्लो-इंडियन भोजन भी यूरोपीय, पुर्तगाली और फ्रेंच से प्रभावित हुआ है. ब्रिटिश औपनिवेशिक काल में रेलवे पैंट्री, सेना कैंटीन और जैंटलमेन क्लब में इस भोजन को विकसित किया गया था और तब से एंग्लो-इंडियन समुदाय ने भारत में सूक्ष्म व्यंजनों की पहचान को संरक्षित करने का प्रयास किया है.

रेलवे मटन करी इन व्यंजनों में से सबसे दिलचस्प और लोकप्रिय व्यंजन है और इसके पीछे की कहानी भी कम नहीं है. यह भारतीय रेलवे के शेफ द्वारा तैयार किया गया था और फर्स्ट क्लास के यात्रियों को परोसा गया था. कहा जाता है कि एक बार एक ब्रिटिश अधिकारी ने भारतीय रेलवे की पैंट्री का दौरा किया जब रसोईएं अपना भोजन कर रहे थे जिसमें मांगशो झोल और डिनर रोल शामिल थे. अधिकारी ने इसकी सुगंध के कारण इसे खाने के लिए मांग लिया था, लेकिन रसोइया जानता था कि यह उसके लिए बहुत मसालेदार है. तो उसने उसमें थोड़ा सा नारियल का दूध डालकर मसाले बैलेंस किए. अधिकारी को डिश बहुत पसंद थी जिसकी वजह से वह पेंट्री का दौरा करने के लिए बार-बार आता था. वह पकवान का नाम याद नहीं रख सका और उसने इसे रेलवे मटन करी कहा, और इसी तरह इसे यह नाम मिला. यह स्वादिष्ट डिश घर पर एक डिनर पार्टी में परोसने के लिए एकदम सही है और उबले हुए चावल के साथ सर्व करें.

6tkrhcsg

कैसे बनाएं रेलवे मटन करी | रेलवे मटन करी रेसिपी

इस प्रसिद्ध करी में इलायची, तेजपत्ता, जीरा, धनिया, काली मिर्च, अदरक-लहसुन का सुगंधित स्वाद होता है. मसालों को प्याज और टमाटर के साथ भूना जाता है और दही या नारियल के दूध के साथ इसमें मटन मिलाया जाता है. इसे तब तक पकाया जाता है जब तक कि मटन को ताजा सुगंध के साथ पूरी तरह मिक्स न हो जाए - यह आमतौर पर गर्मागर्म चावल के साथ सर्व किया जाता है. यह रेसिपी बेहद सरल, झटपट और आसानी से बनने वाली है. हालांकि, इसे रेसिपी में उबले हुए मटन का उपयोग नहीं होता है जबकि कई पारंपरिक रेलवे मटन करी रेसिपी में पके हुए मटन और इसके स्टू का उपयोग किया जाता है. ट्रेनों में इस रेसिपी में टमाटर के बजाय एक खट्टे एजेंट के रूप में इमली का उपयोग करते हैं इसलिए अगर आपके पास इमली है, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं.

रेलवे मटन करी की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्ल्कि करें.

इस मजेदार एंग्लो इंडियन मटन करी को घर पर ट्राई करें और अपना एक्सपिरेंस हमारे साथ शेयर करें.

Belly Fat Burning Foods: पेट की चर्बी घटाने और स्लिम फिगर पाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 चीजें!

अपने बिजी मॉर्निंग शेड्यूल में ट्राई करें इन 6 स्वादिष्ट नॉर्थ इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपीज को

Quick Snack: स्नैक में खाना चाहते हैं कुछ क्रिस्पी तो ट्राई करें वेज स्प्रिंग रोल, यहां जानें विधि

Vicky Kaushal: विक्की कौशल के एक फैन ने एक्टर को दिए इंदौर-स्पेशल समोसे और जलेबियां

Herbs For Liver Health: लीवर को हेल्दी रखने के लिए इन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का करें सेवन!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चिकन खाने के हैं शौकीन तो मजा लें चिकन लबाबदार की इस शानदार रेसिपी का- Recipe Video Inside