Holi 2022: होली पर परफेक्ट ठंडाई बनाने के लिए शेफ कुणाल कपूर ने शेयर किए कुछ खास टिप्स

अच्छे भोजन और ताज़ा पेय के बिना होली अधूरी है. अगर आप किसी गेट टू गेदर का हिस्सा बन रहे हैं या होली पार्टी की मेजबानी कर रहे हैं.

Holi 2022: होली पर परफेक्ट ठंडाई बनाने के लिए शेफ कुणाल कपूर ने शेयर किए कुछ खास टिप्स

खास बातें

  • ठंडाई एक पारंपरिक भारतीय ड्रिंक है.
  • दूध, चीनी, मेवा, बीज और विभिन्न प्रकार के मसालों का उपयोग किया जाता है.
  • होली पर बनाएं जाने वाला स्पेशल ड्रिंक हैं.

रंगों का त्योहार नजदीक है जब हम अपने रंग और पानी गुब्बारे तैयार करते हैं, तो कुछ और भी होता है जिस पर हमें और भी ध्यान देने की जरूरत होती है. अच्छे भोजन और ताज़ा पेय के बिना होली अधूरी है. अगर आप किसी गेट टू गेदर का हिस्सा बन रहे हैं या होली पार्टी की मेजबानी कर रहे हैं, तो आपको मौज-मस्ती से भरे त्योहार के लिए अच्छा खाना और ड्रिंक पर फोकस करने की खास जरूरत है. इस मौसम में ठंडाई परोसें. जैसे-जैसे तापमान बढ़ता जा रहा है, अपने मेहमानों को इस पारंपरिक भारतीय पेय के साथ राहत मिलने दें. सुनिश्चित नहीं हैं कि एक गिलास संपूर्ण ठंडाई के साथ कैसे आना है? परवाह नहीं- शेफ कुणाल कपूर बचाव के लिए यहां हैं. उन्होंने हाल ही में इंस्टाग्राम पर ठंडाई रेसिपी का एक वीडियो शेयर किया है.

Holi 2022: होली पार्टी के मौके पर ट्राई करें ये मशहूर सेव पूरी चाट- Video inside

ठंडाई एक पारंपरिक भारतीय ड्रिंक है जिसमें दूध, चीनी, मेवा, बीज और विभिन्न प्रकार के मसालों का उपयोग किया जाता है जो ताज़ा स्वाद को बढ़ाते हैं. वैसे तो ठंडाई बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है लेकिन अगर आप उनमें से जो अपनी होली पार्टी के लिए पहली बार होली पर ठंडाई बनाना  चाहते हैं तो, यहां शेफ कुणाल कपूर परफेक्ट ठंडाई बनाने के लिए कुछ टिप्स शेयर किए है, जिससे आप ​इस ड्रिंक में बेहतरीन स्वाद पा सकते हैं.

यहां जाने ठंडाई बनाने के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स

1. ठंडाई मसाला बनाने के लिए सभी सामग्री को कम से कम आधे घंटे के लिए भिगो दें.

2. इससे सारी सामग्री नरम होकर अच्छे से पीस जाएगी.

3. अगर ठंडाई में डालने के लिए केसर नहीं है तो आप चुटकी भर हल्दी का उपयोग कर सकते हैं.

4. एक बार ठंडाई दूध तैयार करने के ​बाद आप इसका इस्तेमाल ठंडाई खीर, ठंडाई फिरनी और ठंडाई बासुंदी भी बना सकते हैं.

यहां देखें वीडियो:

तो इस होली अगर आप भी ठंडाई बनाने जा रहे हैं तो इन टिप्स को आजमाएं और मजेदार ठंडाई का मजा लें. वहीं ठंडाई दूध के साथ आप अन्य रेसिपीज भी ट्राई कर सकते हैं.

ठंडाई रसमलाई

यह एक ऐसा इंडियन डिजर्ट है जिसे आप खाए बिना नहीं रह सकते है. रसमलाई एक स्वादिष्ट बंगाली मिठाई है, जिसे ताजे छेने से तैयार करके मलाई में भिगोया जाता है. लेकिन यहां हम आपको मुंंह में पानी ला देने वाली रसमलाई को ठंडाई सिरप के साथ असेंबल किया जाता है.

ठंडाई बर्फी

होली के मौके के लिए यह एक परफेक्ट डिजर्ट है. बर्फी एक बहुत ही स्वादिष्ट इंडियन डिजर्ट है, लेकिन ठंडाई से बनी इस बर्फी को आप होली पार्टी पर बना सकते हैं. इसमें पिस्ता, केसर और ठंडाई सिरप डालकर इसे तैयार किया जाता है, इस स्वादिष्ट बर्फी को आप अपने पार्टी मेन्यू में शामिल कर सकते हैं.

ठंडाई फिरनी

होली के मौके पर इतने सारे नमकीन व्यंजन बनाएं जाते हैं और आप भी कोई स्पेशल डिज़र्ट बनाना चाहते हैं तो ठंडाई फिरनी एकदम बेहतरीन रेसिपी है. वैसे तो फिरनी एक पारंपरिक डिज़र्ट है जिसे ठंडाई का ट्विस्ट दे सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक चाइनीज शेफ से बढ़िया चाउ मीन बनाने के टिप्स किए शेयर