सर्दी के मौसम में मजा लें मटर और गाजर की इस हेल्दी सब्जी का- Recipe Video Inside

सर्दी का हर तरह से बहुत ही बढ़िया होता है चाहे कहीं घूमने फिरने की बात हो या फिर खाने की. यह सीजन ऐसा होता है जिसमें ढेरों हेल्दी सब्जियों के विकल्प हमारे सामने होते हैं.

   |  Updated: November 12, 2020 17:53 IST

Reddit
How To Make this winter special Gajar Matar at Home recipe video inside
Highlights
  • इन दोनों ही सब्जियों को खाने के अपने-अपने फायदे हैं.
  • गाजर विटामिन के, पोटेशियम, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत है.
  • मटर में बहुत से पोषक तत्व होते हैं.

सर्दी का हर तरह से बहुत ही बढ़िया होता है चाहे कहीं घूमने फिरने की बात हो या फिर खाने की. यह सीजन ऐसा होता है जिसमें ढेरों हेल्दी सब्जियों के विकल्प हमारे सामने होते हैं. हरी पत्तेदार सब्जियों के अलावा गाजर और मटर भी ऐसी दो हेल्दी सब्जियां हैं. इन दोनों ही सब्जियों को खाने के अपने-अपने फायदे हैं. सबसे पहले बात करते हैं गाजर की, जिसके सेवन के अनेक फायदे हैं. इससे न सिर्फ आंखों की रोशनी अच्छी होती है बल्कि वजन घटाने, हेल्दी बाल और स्किन पाने में भी मददगार है. गाजर विटामिन के, पोटेशियम, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत है.

वहीं अब बात करें मटर की तो आपमें से बहुत से लोग इसका नाम सुनते ही मुंह बना लेते हैं, लेकिन क्या आपको मालूम है कि मटर में बहुत से पोषक तत्व होते हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेट्री गुणों से भरपुर होेती हैं. यह प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है और इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है. इसके अलावा यह विटामिन ई, सी और जिंंक से भी भरपूर है. इसके इतने सारे फायदे जानने के बाद अब आप इस सब्जी को खाने का मन बना सकते हैं. आमतौर सर्दी के मौसम में बहुत से घरों में मटर और गाजर को मिलाकर सब्जी बनाई जाती है.

Newsbeep

इस बार सर्दियों में बनाएं पोहे और गुड़ से बनने वाले ये हेल्दी लड्डू- Recipe Video Inside
 

इस सब्जी को बनाना बहुत ही आसान है और यह खाने में भी बहुत ही अच्छी लगती है. एनडीटीवी फूड ने अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया है. इस सब्जी को बनाने के लिए बहुत ही हल्के मसालों का इस्तेमाल किया गया है. सौंफ पाउडर, क्रश्ड मेथी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हरा धनिया, नमक, गरम मसाला, हींग और नींबू का रस इस सब्जी को बहुत बढ़िया स्वाद देते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रेसिपी का वीडियो देख आप इसे स्टेप बाइ स्टेप फॉलो कर घर पर आसानी से बना सकते हैं. इस सब्जी को आप रोटी या परांठे के साथ सर्व कर सकते हैं.

मटर और गाजर की सब्जी के लिए यहां देखें रेसिपी वीडियो:



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement