वजन घटाने के लिए कैसे बनाएं वेजी-ज्वार रोटी - Recipe Inside

भारत कई प्राचीन अनाजों का भंडार है, जिनको स्वस्व होने की वजह से सालों से लोकप्रियता हासिल है. ऐसा ही एक लोकप्रिय अनाज ज्वार है.

   | Translated by: Payal  |  Updated: September 30, 2020 16:04 IST

Reddit
How To Make Veggie-Jowar Roti For Your Weight Loss Diet - Recipe Inside
Highlights
  • ज्वार एक बहुत ही लोकप्रिस अनाज है.
  • इसे जोला या जोंधला भी कहा जाता है.
  • ज्वार की रोटी में विभिन्न सब्जियों की गुडनेस मिलेगी.

भारत कई प्राचीन अनाजों का भंडार है, जिनको स्वस्थ होने की वजह से सालों से लोकप्रियता हासिल है. ऐसा ही एक लोकप्रिय अनाज ज्वार है. इसे जोला या जोंधला भी कहा जाता है, यह अनाज एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन, फाइबर और कई आवश्यक पोषक तत्वों से समृद्ध होता है. ज्वार उन लोगों के लिए भी एक अच्छा विकल्प है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं. बैंगलौर स्थित नूट्रिशनिस्ट डॉ. अंजू सूद के अनुसार, "ज्वार में फाइबर और प्रोटीन-सामग्री होने की वजह से आपको जल्दी भूख का एहसास नहीं होता, और बीच में लगने वाली भूख से आपको बचाता है. ये कारक वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं."
ज्वार का उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाने के लिए किया जा सकता है - सबसे आम है ज्वार की रोटी (जिसे ज्वार भाखरी या जोलदा रोटी भी कहा जाता है). विशेषज्ञों के अनुसार, गेंहू के आटे और मैदे की जगह आप ज्वार के आटे को उपयोग कर सकते हैं. इससे आपको बेहतर पाचन और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलेगी.
यहां हम आपको बताने जा रहे हैं ज्वार के आटे से तैयार की जाने वाली एक हेल्दी रेसिपी जिसमें विभिन्न सब्जियों की गुडनेस मिलेगी. इस वेजी-ज्वार रोटी रेसिपी के लिए, हमने ज्वार के आटे में खीरा, गाजर, प्याज, धनिया, पुदीना, हरी मिर्च, नमक और अजवाइन को मिलाकर, नरम आटा गूंध लें. अब, उसी तकनीक का उपयोग करके इससे रोटियां बनाएं, जिससे हम मक्की की रोटी तैयार करने के लिए अपनाते हैं.

Newsbeep

कैसे बनाएं वेजी-ज्वार की रोटी | वेजी-ज्वार रोटी रेसिपी:


सामग्री:

1 कप ज्वार का आटा
1 छोटा चम्मच नमक
आधा छोटा चम्मच अजवाइन
आधा कप कद्दूकस किया हुआ खीरा
आधा कप कद्दूकस किया हुआ गाजर
1 कटा हुआ प्याज
2 कटी हुई हरी मिर्च
1 बड़ा चम्मच कटा हरा धनिया
आधा बड़ा चम्मच कटा हुआ पुदीना के पत्ते
गुनगुना पानी, गूंधने के लिए

Palak Paneer Bhurji Recipe: ड्राई वर्जन में हाई-प्रोटीन पालक पनीर कैसे बनाएं? यहां देखें विधि

तरीका:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

1. पानी को छोड़कर एक बाउल में सभी सामग्री लें.
2. सारी सूखी सामग्री को एक साथ मिला लें.
3. अब धीरे-धीरे पानी डालें और एक नरम आटा गूंधें.
4. एक ढक्कन या चीज़क्लोथ के साथ कटोरे को कवर करें और आटे को 15 मिनट के लिए आराम दें.
5. आटे से छोटी-छोटी लोइयां बना लें और हाथ से इसे छोटी-छोटी रोटियां बनाने के लिए थपथपाएं, जैसे आप मक्की की रोटी के लिए करते हैं. आप अपने हाथों को थोड़ेे पानी से गीला कर सकते हैं, क्योंकि इस प्रक्रिया में तेल का कोई उपयोग नहीं है.
6. एक बार गोल रोटियां बनाने के बाद, उन्हें तवे पर अच्छी तरह से सेक लें. सुनिश्चित करें, गैस मध्यम आंच पर ही रहे है और रोटी के दोनों किनारों को अच्छी तरह से सेकें.

दही, अचार और सलाद के साथ इस वेजी-ज्वार की रोटी का मजा ले सकते हैं.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement