Whole Wheat Momos: मैदे से नहीं गेहूं के आटे से बनाएं स्वादिष्ट मोमोज- Recipe Inside

मोमोज का नाम सुनते ही आपमें से ज्यादातर लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. यू तो यह स्नैक तिब्बत से आता है, लेकिन हाल के कुछ सालों से यह भारत में भी काफी लोकप्रिय बन गया है.

Whole Wheat Momos: मैदे से नहीं गेहूं के आटे से बनाएं स्वादिष्ट मोमोज- Recipe Inside

खास बातें

  • मोमोज का नाम सुनते ही आपमें से ज्यादातर लोगों के मुंह में पानी आ जाता है.
  • यह भारत में भी काफी लोकप्रिय बन गया है.
  • मोमोज में स्टफिंग आप अपनी इच्छानुसार कर सकते हैं.

हम में से शायद ही कोई ऐसा हो जिसे ​स्ट्रीट फूड पसंद न हो. वैसे तो स्ट्रीट फूड की बात करें तो इसमें आपको ढेरों विकल्प मिलते हैं और हर किसी का अपना एक अलग स्वाद है, मगर मोमोज का नाम सुनते ही आपमें से ज्यादातर लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. यू तो यह स्नैक तिब्बत से आता है, लेकिन हाल के कुछ सालों से यह भारत में भी काफी लोकप्रिय बन गया है. इसकी लोकप्रियता के चलते ही तंदूरी मोमोज, चॉकलेट मोमोज, सूपी मोमोज और चिकन मोमोज जैसे कई वर्जन देखने को मिलते हैं. मोमोज में स्टफिंग आप अपनी इच्छानुसार कर सकते हैं, पर इसकी बाहरी परत मैदे से तैयार की जाती है. अगर आप उनमें से जो इसका हेल्दी विकल्प ढूंढ रहे हैं तो आप एकदम सही जगह है.

Winter Diet: शिल्पा शेट्टी ने किया शेयर, कैसे अमरूद हेल्दी स्किन को बढ़ावा देने में कर सकता है मदद

8c133bhg

आज हम आपके साथ होल व्हीट मोमोज की एक बेहतरीन रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं जिसे आप आसानी से घर पर बनाकर किसी का भी दिल जीत सकते हैं. क्योंकि ये होल व्हीट मोमोज आपको स्वाद में बिल्कुल भी निराश नहीं करेंगे. इस रेसिपी में मोमो की बाहरी परत बनाने के लिए गेंहू के आटे का इस्तेमाल किया गया है, जिसे मैदे की तुलना में हेल्दी माना जाता है. हालांकि, इस रेसिपी में मोमोज बनाने की प्रक्रिया समान ही रहती है, बस मैदे को आटे से बदलकर उसके डम्पिलिंग्स बनाएं जाते हैं तो देर किस बात डालते हैं एक नजर होल व्हीट मोमोज की एक आसान रेसिपी पर:

कैसे बनाएं होल व्हीट मोमोज | होल व्हीट मोमोज रेसिपी:

सबसे पहले गेंहू का आटा लें, इसमें नमक और थोड़ा सा तेल डालकर नमक आटा गूंधकर एक तरफ रख दें. अब स्टफिंग तैयार करने के लिए एक कप कददूकस किया हुआ पनीर, बारीक कटी पत्तागोभी, कददूकस की हुई गाजर और बारीक कटी शिमला मिर्च लें. एक पैन में एक बड़ा चम्मच तेल डालकर गरम करें. अब इसमें लहसुन डालें, इसे हल्का सा भूने और इसके बाद इसमें बारीक कटी प्याज और इसी के साथ पत्तागोभी डालें. फिर गाजर और शिमला मिर्च डाकलर भूनें. इन सब्जियों में सिरका, सोया सॉस, कालीमिर्च, रेड चिली सॉस, हल्का सा नमक डालकर अच्छे से टॉस करें. आखिर में कददूकस किया पनीर मिलाएं और सब्जियों के साथ टॉस करें.

डो से आटा लें, लोई बनाकर एक बड़ी सी रोटी बेल लें. एक पूरी के साइज का कटर लें और उससे इससे इस रोटी में मोमोज के लिए छोटी छोटी पूरी निकाल लें. अब सभी पूरियों में स्टफिंग रखकर मोमोज का आकार दें. इन्हें कुछ देर भाप में पकाएं और स्वादिष्ट होल व्हीट मोमोज का मजा लें.

होल व्हीट मोमोज की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Make Amla Murraba: जाने सर्दी में आंवला खाने के पांच फायदे