Zarda Pulao: इस बार ईद को बनाएं और भी खास स्वादिष्ट जर्दा पुलाव के साथ- Recipe Inside

इस बार अगर आप इस दावत को खास बनाना चाहते हैं तो हम आपके लिए शानदार जर्दा पुलाव की रेसिपी लेकर आए हैं, जिसे मेहमानों को सर्व करने से आपकी दावत की रौनक बढ़ जाएगी.

Zarda Pulao: इस बार ईद को बनाएं और भी खास स्वादिष्ट जर्दा पुलाव के साथ- Recipe Inside

खास बातें

  • इसे मीठे चावल भी कहा जाता है.
  • 'जर्दा पुलाव' नाम फारसी शब्द 'जर्द' से लिया गया है.
  • इस बार ईद के मौके पर इस स्वादिष्ट पुलाव को बनाकर देखें.

मिठाई और डिजर्ट के साथ भारतीयों को एक अलग ही संबंध है, शादी, पूजा या किसी खास अवसर पर प्रसाद या खाने की थाली में मीठा न हो तो वह अधूरा ही माना जाता है. तभी तो भारत में हर मौके के हिसाब से आपको स्वादिष्ट मिठाई और डिजर्ट रेसिपीज देखने को मिलती हैं, विविधता इतनी है कि अपनी पसंद की मिठाई को चुनना कई बार आपके लिए मुश्किल हो जाता है. जैसाकि हम सभी जानते है कि इन दिनों रमजान की महीना समाप्ति की ओर बढ़ रहा है और मुस्लिम समुदाय ने ईद-उल-फितर मनाने की तैयारियां भी शुरू कर दी है,  इस बार 3 मई को मनाई जाने की उम्मीद है. ईद-उल-फितर को मीठी ईद भी कहा जाता है. वैसे तो ईद पर सेवइयां बनाने का रिवाज है, मगर कुछ लोग इस दिन अपने घरों पर शानदार दावत का आयोजन करते है, और ईद के त्योहार को अपने परिवार और दोस्तों के साथ मनाते हैं और इस बार अगर आप इस दावत को खास बनाना चाहते हैं तो हम आपके लिए शानदार जर्दा पुलाव की रेसिपी लेकर आए हैं, जिसे मेहमानों को सर्व करने से आपकी दावत की रौनक बढ़ जाएगी.

Matka Pualo - एक पौष्टिक पुलाव रेसिपी जिसे एक बार जरूर ट्राई करें- Recipe Inside

जर्दा पुलाव उन व्यंजनों में से एक है जिसे हम विभिन्न त्योहारों या विशेष अवसरों पर बनाते हैं. ड्राई फ्रूट्स और केसर के साथ चावल का मीठा स्वाद और दानेदार बनावट हर बाइट हमारे मुंह में पिघल जाती है. माना जाता है कि यह व्यंजन, को मीठे चावल भी कहा जाता है, जिसे मुगलों द्वारा भारतीय उपमहाद्वीप में पेश किया गया था. कहा जाता है कि 'जर्दा पुलाव' नाम फारसी शब्द 'जर्द' से लिया गया है, जो सीधे पीले रंग में अनुवाद करता है, जो पकवान के रंग को रेफर करता है. तो इस बार ईद के मौके पर इस स्वादिष्ट पुलाव को बनाकर देखें:

कैसे बनाएं जर्दा पुलाव | जर्दा पुलाव की रेसिपी:

चावल को एक घंटे के लिए भिगो लें और बाद में पानी निकाल दें. एक बाउल में दूध, केसर, गुलाब जल और चीनी को मिलाएं. एक पैन में 10 से 15 कप पानी गर्म करें. जब यह उबलने लगे तो इसे भीगे हुए चावल डालें और इन्हें 80 प्रतिशत तक पकाएं. चावल का पानी निकाल लें और इसमें आधा घी मिला लें. बाकी बचे हुए घी को एक पैन में गर्म करें और इसमें ड्राई फ्रूट्स को डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें. इसमें साबुत मसाले डालें और इन्हें आधा मिनट फ्राई करें. इसमें दूध वाला मिश्रण डालें और उबाल आने दें. चावल डालें और धीमी आंच पर 10 से 12 मिनट के लिए ढककर पकाएं. खोया और ड्राई फ्रूट्स डालकर गार्निश करने के बाद सर्व करें.

जर्दा पुलाव की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बढ़ती गर्मी के कारण गरम कार के बोनट पर ओडिशा की महिला ने बनाई रोटियां