डायबिटीज क्या है? डायबिटीज कैसे कंट्रोल करें? ये 3 ड्राई फ्रूट करेंगे ब्लड शुगर लेवल को नेचुरली कंट्रोल

Translated By: Anita Sharma  |  Updated: May 13, 2019 10:58 IST

Reddit
How to Manage Diabetes | Nuts to Manage Blood Sugar Levels Naturally | sugar me kya khaye | madhumeh kya hota hai | madhumeh kaise hota hai

Manage Blood Sugar Levels: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए सही डाइट कैसे चुनें.

Diabetes in Hindi, Madhumeha in Hindi: मधुमेह या डायबिटीज (Diabetes) मेटाबोलिक बीमारियों का एक समूह है. यह एक क्रानिकल बीमारी (chronic disease) है जिसमें पैनक्रियाज जरूरी इंसुलिन बनाना बंद कर देते हैं. जिससे खून में ग्लूकोज या ब्लड शुगर (Blood sugar level) का स्तर सामान्य से अधिक हो जाता है. ऐसा तब होता है, जब शरीर में इंसुलिन (Insulin) ठीक से न बने या शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन (Insulin) के लिए ठीक से प्रतिक्रिया न दें. जिन मरीजों का ब्लड शुगर (Blood sugar level) सामान्य से अधिक होता है वे अक्सर पॉलीयूरिया (बार बार पेशाब आना) से परेशान रहते हैं. उन्हें प्यास (पॉलीडिप्सिया) और भूख (पॉलिफेजिया) ज्यादा लगती है. अब सवाल यह उठता है कि डायबिटीज कि‍तनी तरह की होती है(Types of Diabetes in Hindi). मुख्य रूप से डायबिटीज दो तरह की होती है. टाइप-1 और टाइप-2. टाइप-1 डायबि‍टीज (Type 1 diabetes) में शरीर में इंसुलिन नहीं बनता. मधुमेह के तकरीबन 10 फीसदी मामले इसी प्रकार के होते हैं. जबकि टाइप 2 डायबि‍टीज (Type 2 diabetes) में शरीर में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बना पाता. दुनिया भर में मधुमेह के 90 फीसदी मामले इसी तरह के हैं. मधुमेह का तीसरा प्रकार है गैस्टेशनल मधुमेह, जो गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को होती है. 



कैसे कर सकते हैं डायबिटीज कंट्रोल (How to Manage Diabetes) 

सही एक्सरसाइज, खाना और शरीर के वजन पर नियन्त्रण बनाए रखकर मधुमेह डायबि‍टीज को कंट्रोल किया जा सकता है. कंट्रोल रखा जा सकता है. अगर मधुमेह पर ठीक से कंट्रोल न रखा जाए तो मरीज में दिल, गुर्दे, आंखें, पैर एवं तंत्रिका संबंधी कई तरह की बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि अपने आहार में आप ऐसा क्या शामिल कर सकते हैं जो आपकी ब्लड शुगर लेवल (Manage Blood Sugar Levels Naturally) को नेचुरली कंट्रोल करेगा और टेस्ट को भी बढ़ाएगा. तो इस चीज का नाम है 'Nuts' या मेवे. जी हां, ताकत और स्वाद से भरपूर मेवे आपकी डायबिटीज को करेंगे कंट्रोल और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करेंगे.



डायबिटीज के लिए मेवे (Nuts for Diabetes) - 

अमेरिकन हार्ट एसोशिएशन (American Heart Association) के अनुसार टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों को दिन के रोग होने की दोगुने से चोगुनी संभावना होती है. नट्स या मेवों में हेल्दी फैट होता है जो दिल के लिए अच्छा होता है. यह हृदय रोगों से बचाव कर सकता है. तो यह डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी अच्छे साबित हो सकते हैं. एक तरफ तो मेवे आपको ब्लड शुगर लेवल को सही रखने में मददगार होते हैं वहीं दूसरी तरह ये हार्ट के लिए भी बेहतर हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि कौन से नट्स या मेवे आपके लिए अच्छे साबित होंगे.



1. अखरोट से डायबिटीज कंट्रोल करें (Manage Diabetes with

71tehbs8

Manage Blood Sugar Levels Naturally: मधुमेह या डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल करने में अखरोट मददगार हैं. 

विटामिन ई से भरपूर अखरोट खाने में बहुत टेस्टी होता है और इसमें कैलोरी भी कम होती है. टाइप-2 डायबिटीज मरीजों के लिए यह अच्छा साबित होगा. यह केलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने में भी मददगार है. हाल ही में एक अध्ययन में दावा किया गया कि अखरोट खाने वाले वयस्क लोगों में इसका सेवन नहीं करने वालों के मुकाबले टाइप 2 के डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है. शोधकर्ताओं के अनुसार करीब तीन चम्मच के बराबर अखरोट खाने से टाइप 2 की डायबिटीज का 47 फीसदी तक कम होता है.



2. बादात से डायबिटीज कंट्रोल करें (Manage Diabetes with Almonds)

माना जाता है कि बादाम खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल के एकदम से ऊपर जाने की समस्या को नियंत्रित करता है. एक अध्ययन के मुताबिक बादाम खाने से इंसुलिन बनने लगता है.



3. काजू से डायबिटीज कंट्रोल करें (Manage Diabetes with Cashew)

काजू एक लो फैट मेवा है. काजू में मिलने वाला 75 फीसदी फैट आलेइक एसिड (oleic acid) होता है, जिसे मोने सेचुरेटिड फैट (mono-unsaturated fat) के तौर पर भी जाना जाता है. इसके साथ ही साथ काजू ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -









Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement