Acidity Home Remedies: एसिडिटी से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

How To Prevent Acidity: खराब दिनचर्या, गलत खानपान और तनाव के चलते कई बीमारियां परेशान करने लगती हैं. और इन्हीं सब में से एक है एसिडिटी. इसका सीधा संबंध पाचन तंत्र से होता है.

Acidity Home Remedies: एसिडिटी से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

Acidity Home Remedies: कभी-कभी एसिडिटी के कारण पेट में दर्द असहनीय होने लगता है.

खास बातें

  • अदरक को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • अजवाइन को गैस और पेट दर्द में काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • हींग को पेट गैस में फायदेमंद माना जाता है.

How To Prevent Acidity:   खराब दिनचर्या, गलत खानपान और तनाव के चलते कई बीमारियां परेशान करने लगती हैं. और इन्हीं सबमें से एक है एसिडिटी. इसका सीधा संबंध पाचन तंत्र से होता है. एसिडिटी होने पर पेट के ऊपरी भाग में जलन व दर्द होना, भूख न लगना, खट्टी डकार आना और पेट में गैस बनने जैसी परेशानियां होती हैं. एसिडिटी का प्रमुख कारण स्मोकिंग, भूख से अधिक खाना, खाली पेट रहना, असमय खाना, खाना आदि हैं. लेकिन कभी-कभी एसिडिटी के कारण पेट में दर्द असहनीय होने लगता है. जिससे छुटकारा पीने के लिए लोग दवाओं का सहारा लेते हैं लेकिन आपको बता दें कि आप बगैर दवाओं के भी इस समस्या से घुटकारा पा सकते हैं वो भी कुछ आसान घरेलू उपायों को अपनाकर. तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कारगर उपाय बताते हैं जो एसिडिटी से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

एसिडिटी से राहत पाने के लिए अपनाएं ये उपायः

1. अजवाइनः

अजवाइन को गैस और पेट दर्द में काफी फायदेमंद माना जाता है. अजवाइन पानी पीने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है. आपको बस इतना करना है कि 2-3 चम्मच अजवाइन को एक कप पानी में अच्छी तरह उबालना है जब ये पानी आधा हो जाए तो गैस बंद कर दें, और ठंडा होने पर काला नमक मिला कर छान लें फिर इस पानी का सेवन कर सकते हैं.

0ti08uag

अजवाइन पानी पीने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है.  

2. हींगः

एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो हींग आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. एक गिलास गर्म पानी में हींग मिलाकर पीने से गैस की समस्या से राहत मिल सकती है. 

3. पाचनः

आंवले को खाना पचाने, गैस और कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए लाभकारी माना जाता है. आंवले को आप चटनी, मुरब्‍बा, अचार, जूस या चूरन के रूप में इस्तेमाल कर पाचन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

4. जीराः

एसिडिटी और पेट दर्द की समस्या होने पर जीरे को भून कर पीस लें और इसे काले नमक के साथ पानी में मिलाकर सेवन करें इससे एसिडिटी की समस्या में जल्दी राहत मिल सकती है.  

5. अदरकः

अदरक की चाय या अदरक का पानी, पीने से सर्दी-जुकाम के अलावा एसिडिटी की समस्या से भी राहत मिल सकती है. अदरक में पाए जाने वाले तत्व पेट गैस और एसिडिटी की समस्या से राहत दिला सकते हैं.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Rock Salt Benefits: सेंधा नमक खाने के पांच अद्भुत फायदे
Masala Chai Benefits: मसाला चाय पीने के चार कमाल के फायदे
Roasted Aloo Benefits: पाचन से लेकर मोटापा तक रोस्टेड आलू खाने के अद्भुत फायदे
Easy Lunch Recipe: सिर्फ 30 मिनट में लंच के लिए बनाएं स्वादिष्ट अचारी बैंगन
Keema Idli For Breakfast: इडली खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ये यूनिक कीमा इडली रेसिपी