इन पांच आसान टिप्स के साथ खाने को पैन में चिपकने से रोकें

हालांकि, कुछ चीजें हमें कई बार परेशान करती हैं. उदाहरण के लिए, हमारे भोजन का तवे पर चिपका ही लें. हम जानते हैं कि जब भी ऐसा होगा, पकवान को बाहर निकालने के लिए संघर्ष करना पड़ेगा.

इन पांच आसान टिप्स के साथ खाने को पैन में चिपकने से रोकें

खास बातें

  • तवे पर कई बार खाना चिपक जाता है.
  • पकवान को बाहर निकालने के लिए संघर्ष करना पड़ेगा.
  • हम इसे कड़ाही से हटाने के लिए खुरचने की कोशिश करते हैं

अगर आप कुकिंग के क्षेत्र में नए हैं या कुछ समय से खाना बना रहे हैं, तो आप जानते हैं कि किसी भी व्यंजन में महारत हासिल करने में कितना समय लगता है. हर रेसिपी में सामग्री का एक अलग मिश्रण होता है, खाना पकाने का एक अलग तरीका और कभी-कभी विभिन्न बनावट भी होती है जो हमें खाना बनाते समय हासिल करनी होती है. लेकिन, जैसे-जैसे हम कोशिश और एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं, हम प्रक्रिया के साथ सहज होते जाते हैं. हालांकि, कुछ चीजें हमें कई बार परेशान करती हैं. उदाहरण के लिए, हमारे भोजन का तवे पर चिपका ही लें. हम जानते हैं कि जब भी ऐसा होगा, पकवान को बाहर निकालने के लिए संघर्ष करना पड़ेगा. जैसे ही हम इसे कड़ाही से हटाने के लिए खुरचने की कोशिश करते हैं, हमारी आधी डिश टूट जाती है या जल जाती है. भोजन का कड़ाही से चिपकना कई कारणों से हो सकता है. तो, अगर आप भी खुद को इस चीज से जोड़ पा रहे है, तो परेशान न हों! यहां हम आपके लिए पांच टिप्स और ट्रिक्स लेकर आए हैं, जिससे आपका खाना तवे पर न चिपके.

अपने रेगुलर ब्रेड पकौड़ा को दें चीज बर्स्ट का यूनिक ट्विस्ट और सिर्फ 10 मिनट में तैयार करें बढ़िया स्नैक

यहां देखें ये पांच टिप्स जो खाने को तवे पर चिपकने से रोकने में मदद कर सकती हैं

1. पानी

खाने को चिपके रहने से रोकने के लिए तेज आंच पर स्टेनलेस स्टील के पैन में पानी की कुछ बूंदें डालें. अगर बूंदें चटकने लगती हैं और तवे पर फिसल जाती हैं तो तापमान सही है. इसके बाद, आंच को कम कर दें और अपने खाने को पैन में डालें. हालांकि, अगर बूंदें घुल जाती हैं, तो पैन पर्याप्त गर्म नहीं होता है.

2. हिलाते रहें

यह ट्रिक सरल और प्रभावी है. यहां धातु के बजाय लकड़ी के चम्मच का उपयोग करना जरूरी है. किसी धातु या नॉन-स्टिक बर्तन में धातु के चम्मच से हिलाने से नीचे की सतह और भी ज्यादा फट जाती है. इसलिए, खाने को नीचे से डूबने से बचाने के लिए नियमित अंतराल पर लकड़ी के चम्मच से हिलाएं.

3. पैन और तेल को पहले से गरम कर लें

पैन और तेल दोनों को पहले से गरम कर लेना चाहिए ताकि खाना नीचे से चिपके नही. सबसे पहले पैन गरम करें, फिर तेल डालें और अच्छी तरह गरम करें. खाना पर्याप्त रूप से गर्म और चिकनाई वाले पैन में बिना सतह से चिपके ठीक से पक जाएगा.

4. सतह को नम बनाएं

जब सतह पर्याप्त नम होगी, तो खाना चिपक नहीं पाएगा. इसके लिए आपको एक पैन गरम करना होगा और उसे चिकना करना होगा. फिर गैस बंद कर दें और तवे पर ठंडा पानी डालें. इसे फिर से ग्रीस करके बैटर डालें, थोड़ा सा तेल लगाकर पकाएं!

5. धीमी आंच पर पकाएं

कम आंच पर पकाए जाने पर खाना स्टेनलेस स्टील से नहीं चिपकता. स्टेनलेस स्टील, वास्तव में, एक अच्छा हीट कंडक्टर है. परिणामस्वरूप, अपने गैस पर उच्चतम तापमान का उपयोग करना अनावश्यक है, क्योंकि आप अपने भोजन को जलाने का जोखिम उठाते हैं.

अगली बार जब आप खाना बना रहे हों तो इन आसान तरकीबों को आजमाएं! हमें बताएं कि आपके लिए किसने काम किया!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Ragda Pattice: घर पर कैसे बनाएं स्वादिष्ट स्ट्रीट स्लाइल रगड़ा पेटिस- Recipe Inside