How To Prevent Rice From Sticking In Pan: चावल को पैन में चिपकने से बचाने के यहां जानें 3 आसान टिप्स

चावल हमारे भोजन के मुख्य खाद्य पदार्थों में से एक है. बनाने में आसान, चावल एक बहुमुखी खाद्य सामग्री है और इसे सब्जियों से लेकर चिकन और यहां तक कि दूध और चीनी तक किसी भी चीज़ के साथ मिलाया / पकाया जा सकता है.

How To Prevent Rice From Sticking In Pan: चावल को पैन में चिपकने से बचाने के यहां जानें 3 आसान टिप्स

खास बातें

  • चावल हमारे भोजन के मुख्य खाद्य पदार्थों में से एक है.
  • चावल एक बहुमुखी खाद्य सामग्री है.
  • हम सभी चिपचिपा चावल को नीचे से खुरचने के संघर्ष को जानते हैं.

चावल हमारे भोजन के मुख्य खाद्य पदार्थों में से एक है. बनाने में आसान, चावल एक बहुमुखी खाद्य सामग्री है और इसे सब्जियों से लेकर चिकन और यहां तक कि दूध और चीनी तक किसी भी चीज़ के साथ मिलाया / पकाया जा सकता है. आप किसी भी सब्जी, मसाला या मीट के साथ मिला सकते हैं, और प्लेन चावल को एक स्वस्थ भोजन में बदला जा सकता. हालाँकि, चावल पकाते समय एक चीज जो हमें अक्सर परेशान करती है, वह यह है कि वे हमेशा पैन में चिपक जाते हैं. आपने अपने पैन को एक्ट्रा तेल या मक्खन से ग्रीस करने की कोशिश की होगी, लेकिन फिर भी, आप चावल को चिपकने से नहीं रोक पाते और जब ऐसा होता है, तो हम सभी चिपचिपा चावल को नीचे से खुरचने के संघर्ष को जानते हैं. इसलिए, अगर आप भी समय-समय पर अपने आप को उसी स्थिति में पाते हैं, तो चिंता न करें, हमारे पास आपके लिए जरूरी समाधान है!

Gulab Seviyan Kheer: खीर खाने के हैं शौकीन तो एक बार आजमाएं इस स्वादिष्ट गुलाब सेवई खीर की लाजवाब रेसिपी

यहां हम आपके लिए सेलिब्रिटी शेफ कुणाल कपूर क्विक और इजी टिप लाए हैं, जहां वह बताते हैं कि कैसे आप अपने चावल को कड़ाही या पैन में चिपकने से बचाएं. उन्होंने इस वीडियो को अपनी सीरीज "कुणाल के टिप्स एंड ट्रिक्स" के तहत इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया और लिखा, "मुझे पता है कि आप में से कई लोग फ्राइड राइस बनाते समय चावल के पैन में चिपके रहने के साथ संघर्ष करते हैं. तो, यहां एक सरल उपाय है."

अपने इस टिप में शेफ ने सबसे पहले अपने फॉलोअर्स से कहा कि पहले पैन को बहुत तेज आंच पर गर्म करें. फिर इसमें थोडा़ सा तेल डालकर स्मोकी होने तक पकाएं. फिर एक अलग बर्तन में तेल निकाल लें. अंत में पैन को फिर से गर्म करें. इस तरह तवा कुछ देर के लिए नॉन स्टिक बन जाएगा.

cnvbgjgo

इस आसान तरकीब से आप चावल और नूडल्स दोनों को बिना पैन में चिपकाए पका सकते हैं! यहां देखिए शेफ का वीडियो:

जबकि चावल को चिपके रहने से रोकने के लिए यह सिर्फ एक टिप थी. हमारे पास कुछ अन्य सुझाव हैं जो आपको एक प्रो की तरह चावल पकाने में मदद कर सकते हैं. उन्हें नीचे पढ़ें:

चावल को चिपके रहने से रोकने के लिए 3 टिप्स | चावल पकाने के 3 आसान टिप्स:

1. चावल को जाली वाली छलनी में रखें और सिंक में ठंडे पानी से धो लें. यह चावल से स्टार्च की परत को हटाने में मदद करेगा, जिससे चावल चिपचिपा हो जाता है.

2. जब आप चावल को चलाते हैं, तो स्टार्च निकल जाता है, जिससे चावल चिपचिपा हो जाता है. तो, चावल के कन्टेनर पर ढक्कन लगाकर रखें और इसे ज्यादा न चलाएं. इसे निकालने से पहले रेस्ट दें.

3. ढक्कन को बर्तन पर रखें और इसे ऐसे बर्नर पर ले जाएं जो चालू नहीं है. खाना पकाने की प्रक्रिया से ज्यादा भाप को अवशोषित करने के लिए चावल को 5 से 10 मिनट तक रेस्ट दें. ढक्कन के बिना, आपका चावल जल सकता है और नीचे चिपक सकता है.

तो, इन तरकीबों को आजमाएं और हमें बताएं कि आपके लिए कौन सा काम करता है!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Vegetable Sooji Chilla: इस हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ करें अपने दिन की शुरूआत