Holi 2021 Skin Tips: होली के रंगों से त्‍वचा की ऐसे करें देखभाल!

How To Protect Your Skin On Holi 2021: होली रंगों का तथा प्रेम हंसी-खुशी का त्योहार है. रंगों का त्योहार कहा जाने वाला यह पर्व पारंपरिक रूप से दो दिन मनाया जाता है. पहले दिन को होलिका दहन कहते हैं. दूसरे दिन को रंगों वाली होली.

Holi 2021 Skin Tips: होली के रंगों से त्‍वचा की ऐसे करें देखभाल!

Holi 2021 Skin Tips: केमिकल युक्‍त कलर आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

खास बातें

  • होली पर रंग खेलने के बाद त्‍वचा बहुत अधिक रूखी हो जाती है
  • होली पर केमिकल वाले रंगों के इस्तेमाल से आपको खुजली की शिकायत हो सकती है
  • होली के रंगों को खेलने से पहले त्वचा पर जैतून के तेल की मालिश करें

How To Protect Your Skin On Holi 2021: होली रंगों का तथा प्रेम हंसी-खुशी का त्योहार है. रंगों का त्योहार कहा जाने वाला यह पर्व पारंपरिक रूप से दो दिन मनाया जाता है. पहले दिन को होलिका दहन कहते हैं. दूसरे दिन, जिसे धुलेंडी व धुरड्डी, धुरखेल या धूलिवंदन आदि नामों से जाना जाता है. इस दिन लोग एक दूसरे पर रंग, अबीर-गुलाल इत्यादि लगाते हैं. हर तरफ हवा में रंग और गुलाल आपको देखने को मिलेगा. ऐसा माना जाता है कि होली के दिन लोग पुरानी शत्रुता को भूल कर गले मिलते हैं और फिर एक दूसरे के साथ प्रेम से इस त्योहार को मनाते हैं. होली पर रंगों से खेलना लाजमी है, लेकिन केमिकल युक्‍त कलर आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में त्‍वचा का ख्‍याल रखना बेहद जरूरी है. इसलिए इस होली रंगों के साथ अपनी त्वचा का भी रखे ध्यान. क्योंकि अगर आप त्वचा का ध्यान नहीं रखते तो वह बेजान और सूखी हो सकती है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ आसान टिप्स बताते हैं जिनकी मदद से आप इस होली केमिकल युक्‍त कलर से अपनी त्वचा का ध्यान रख सकते हैं. 

होली खेलने से पहले अपनाएं ये आसान टिप्सः

1. नारियल तेलः

होली पर केमिकल वाले रंगों के इस्तेमाल से आपको खुजली की शिकायत हो सकती है अगर आपको खुजली की शिकायत हो रही है तो आप तुरंत नारियल का तेल लगाएं.  इससे आपको आराम मिल सकता है. 

2. मलाईः

होली पर रंग खेलने के बाद त्‍वचा बहुत अधिक रूखी हो जाती है, जिससे खिचाव और खुजली होने लगती है. ऐसे में आप तुरंत मलाई में नींबू मिलाकर लगा लें. ये आपकी त्वचा को राहत पहुंचाने के अलावा जलन से भी बचाने में आराम दिला सकता है. 

q47332fo

केमिकल युक्‍त कलर आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं

3. शहदः

त्वचा को मुलायम बनाने के लिए आप रंग खेलने के बाद त्‍वचा को रूखेपन से बचाने के लिए दही में शहद और हल्‍दी मिला कर लगाएं और ठंडे पानी से धो लें इससे त्वचा को मुलायम बनाया जा सकता है. 

4.  जैतून तेलः

होली के रंगों को खेलने से पहले आप अपनी त्वचा पर बादाम या जैतून के तेल की मालिश करें इससे आप अपने चेहरे को मुलायम और पक्के रंगो को चढ़ने से बचा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Food For Strong Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये पांच चीजें!

Dhaba-Style Recipe: कढ़ी खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ढाबा-स्टाइल कढ़ी पकौड़ा यहां देखें रेसिपी वीडियो

Genelia Festive Mood: जेनेलिया डिसूजा होली सेलिब्रेशन के मूड में और इसका हमारे पास सबूत है!

Aloo Wadi Recipe: पंजाबी लंच के लिए पर्फेक्ट है आलू वड़ी, यहां जानें रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Malaika Arora: मलाइका अरोड़ा ने देसी संडे फीस्ट के लिए शेफ सारंश गोइला को धन्यवाद दिया, यहां देखें तस्वीर