Weight Loss: पेट की चर्बी कैसे कम करें? यहां पढ़ें डाइट ट‍िप्स और वजन घटाने के उपाय

Weight Loss: आपको कैसा लगेगा अगर हम आपको बताएं क‍ि बढ़े पेट (Belly Fat) को कम करने के लिए आपको बस अपने क‍िचन तक जाना है. किचन में ही वजन कम करने के घरेलू नुस्खे मौजदू हैं. अगर आप वजन कम करने के लिए भोजन का सही चयन करते हैं तो यह एक बड़ा कदम है.

Written by: अनिता शर्मा  |  Updated: August 05, 2019 10:44 IST

Reddit
How To Lose Weight and Reduce Belly Fat in A Week: Weight Loss Exercise, Diet Chart, Foods, Medicines In Hindi

Weight loss tips: जानना चाहते हैं क‍ि पेट की चर्बी कम कैसे करें, तो पढ़ें वजन घटाने के उपाय.

Highlights
  • बढ़े पेट (Belly Fat) को कम करने के लिए आपको बस अपने क‍िचन तक जाना है.
  • वास्तव में पेट पर जमी चर्बी को हटा पाना कठि‍न है.
  • वजन कम करने की दवा से दूर रहें. ज‍ितना हो सकते नेचुरल तरीके अपनाएं.

How To Lose Belly Fat and Weight Loss: पेट की चर्बी कम कैसे करे? अगर आप भी लंबे समय से इस बात का जवाब तलाश रहे हैं तो शायद वह यहां है. वास्तव में पेट पर जमी चर्बी को हटा पाना कठि‍न है. यही वजह है क‍ि लोग गूगल पर बेल्ली फैट कम करने के उपाय, एक हफ्ते में पेट पर जमी वसा हटाने के नुस्खे (belly fat remedies), पेट कम करने की एक्सरसाइज मशीन, पेट कम कैसे करें से जुड़े व्यायाम वगैरह तलाशते रहते हैं. लेक‍िन आपको कैसा लगेगा अगर हम आपको बताएं क‍ि बढ़े पेट (Belly Fat) को कम करने के लिए आपको बस अपने क‍िचन तक जाना है. जी हां, मोटापा दूर करने के लिए आहार को समझना जरूरी है. क्योंक‍ि आप जो खाते हैं, जैसे खाते हैं, जब खाते हैं इसका पूरा असर आपके वजन पर पड़ता है. अक्सर गलत डाइट प्लान से आप वजन बढ़ा लेते हैं. ऐसे में वजन कम करने के घरेलू नुस्खे (weight Loss Remedies) तलाशे जाते हैं. वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय यही है क‍ि आप वजन कम करने वाले आहार (weight loss diet chart) का सेवन करें. इसके लिए आहार में फल और सब्ज‍ियों को जगह दें. वजन कम करने की दवा (weight loss medicine) से दूर रहें. ज‍ितना हो सकते नेचुरल तरीके अपनाएं. अक्सर लोग वजन कम करने के आसान तरीके तलाशते हैं. लेक‍िन इससे कोई फायदा नहीं. यहां मेहनत को आपको करनी ही होगी. वजन घटाने के ल‍िए एक्सरसाइज (weight loss exercise) के साथ ही वेट लॉस डाइट पर भी ध्यान देना होगा. वजन घटाने के लिए व्यायाम  करना बहुत ही अच्छा विकल्प है. लेक‍िन यह तभी सफल है जब आप डाइट पर भी ध्यान बराबर बनाएं रखें. तो चल‍िए जानते हैं वजन घटाने के उपाय, जो हैं किचन में -

Rice Varieties: रेड, ब्लैक और वाइट, कौन सा चावल है सेहत के लिए राइट

From Zumba to Belly Dance: वज़न घटाना है, तो ट्राई करें ये पांच तरह के डांस

पेट की चर्बी कम कैसे करें? वजन घटाने के उपाय | How To Reduce Belly Fat: 

बैली फैट और वजन कम करने के लिए क्या खाएं 

1. वजन कम करने के लिए क्विनोआ को करें आहार में शामि‍ल. क्विनोआ एक सुपरफूड है जो स्वास्थ्य-लाभकारी और वजन घटाने के अनुकूल गुणों से परिपूर्ण है. डीके पब्लिशिंग हाउस की किताब 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, "क्विनोआ को एक संपूर्ण प्रोटीन माना जाता है, क्योंकि इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं. यह विशेष रूप से लाइसिन में उच्च है, जो ऊतक विकास और मरम्मत के लिए महत्वपूर्ण है." एक ओर जहां मांसाहारी लोगों के लिए प्रोटीन के बहुत सारे स्रोत उपलब्ध हैं, वहीं शाकाहारियों के लिए इस मामले में थोड़ी परेशानी है. क्योंकि उनके पास चुनने के लिए कम विकल्प मौजूद होते हैं. उन शाकाहारियों के लिए जोकि प्रोटीन की पूर्ति नहीं कर पा रहे हैं, क्विनोआ एक आदर्श फूड है.

r4meq6ag

Belly Fat Home Remedies: वजन कम करने और पेट पर जमी चर्बी घटाने के लिए संतुलित आहार लें. 



कैसे वजन और पेट की चर्बी कम करने के लिए करें सेब के सिरके का इस्तेमाल...

2. विटामिन सी एक तरल न्यूट्रिएंट है जो शरीर में एंटीऑक्सीडेंट सप्लाई करता है जो आपकी आंखों और पूरी सेहत के लिए अच्छा है. उन लोगों के लिए जोकि वजन कम (Lose Weight) करना चाहते हैं यह पोषक तत्व बेहद अहम हैं, क्योकि विटामिन सी मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने में मददगार है जो फैट बर्न करने के आपके लक्ष्य को पाने में सहायक होगा. 

3. आप वजन कम करने के लिए कॉफी का सहारा ले सकते हैं. ग्रीन कॉफी (Green Coffee) भी अच्छा विकल्प है. इसके बीन्स में भरपूर विटामिन और खनिज पाया जाता है. यह हमारे शरीर में पोषक तत्वों के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है. इससे आपका वजन नियंत्रण में रहता है. ग्रीन कॉफी का सेवन करने से आप अपने वजन को बढ़ने से रोक सकते हैं. 

6sprhv28

How To Reduce Belly Fat: बढ़े पेट (Belly Fat) को कम करने के लिए आपको बस अपने क‍िचन तक जाना है.  

4. जौ भारतीय आहार में अपनी अलग ही जगह रखता है. असल में जौ बिना छिला गेहूं है. जौ को आप उबाल कर सलाद में ले सकते हैं या फिर सब्जियों के साथ पका कर खा सकते हैं. यह ज्यादा अच्छा होगा अगर आप छिला हुआ जौ इस्तेमाल करते हैं तो यह ज्यादा अच्छा विकल्प साबित होगा. 




5. रागी या नांची, जिसे इंग्लिश में फिंगर माइल्ट्स कहा जाता है, को रोटी, पराठा बनाने के लिए खूब इस्तेमाल किया जाता है और अब तो इसे डोसा बनाने के लिए भी उपयोग में लिय जाता है. यह एक ग्लूटन फ्री अनाज है जो पोषण जगत में बहुत ही अच्छा माना जाता है. डायबिटीज और एनीमिया में तो रागी के बहुत फायदे होते ही हैं साथ ही साथ यह वजन कम करने में भी बहुत मददगार है. रागी में विटामिन डी और कैल्शियम होता है जो त्वचा और हड्डियों के लिए बहुत ही अच्छा है.

Diabetes: टाइप 2 डायबिटीज कैसे कंट्रोल करें, बदलते मौसम में ब्लड शुगर लेवल कैसे ठीक होगा!

6. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो शुगर कॉर्न फ्लेक्स (Sugar-laden corn flakes) की जगह ओट्स और मुसली जैसे स्वस्थ नाश्ते के विकल्पों को चुनें. सुनिश्चित करें कि बॉक्स के पीछे लेबल की जांच करके ही आप कोई भी चीज खरीदें. याद रखें, हर एक पैकेट के पीछे उसके पोषण की जानकारी होती है, यह आपकी जानकारी के लिए है इसे जरूर पढ़ें. 

नोट: आहार में क‍िसी भी तरह का बदलाव डॉक्टरी सलाह के ब‍िना न करें.

और खबरो के ल‍िए क्लि‍क करें.





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement