Weight Loss: पेट की चर्बी कैसे कम करें? अपनाएं ये 6 डाइट टिप्स तेजी से घटेगा आपका मोटापा

How To Lose Weight Fast: पेट की चर्बी कैसे कम करें? अगर आप भी लंबे समय से इस बात का जवाब तलाश रहे हैं तो हम आपकी तलाश को यहां खत्म कर सकते हैं. पेट पर जमी चर्बी (Belly Fat) को हटा पाना कठि‍न है. यही वजह है क‍ि लोग गूगल पर बैली फैट कम करने के उपाय, पेट कम करने की एक्सरसाइज (Exercise), पेट कम करने से जुड़े व्यायाम तलाशते रहते हैं.

Weight Loss: पेट की चर्बी कैसे कम करें? अपनाएं ये 6 डाइट टिप्स तेजी से घटेगा आपका मोटापा

Weight Loss Tips: पेट की चर्बी घटाने के लिए डाइट में बदलाव करना जरूरी है

खास बातें

  • बढ़े पेट (Belly Fat) को कम करने के लिए आपको बस अपने क‍िचन तक जाना है.
  • वास्तव में पेट पर जमी चर्बी को हटा पाना कठि‍न है.
  • वजन कम करने की दवा से दूर रहें. ज‍ितना हो सकते नेचुरल तरीके अपनाएं.

Best Weight Loss Diet: पेट की चर्बी कैसे कम करें? अगर आप भी लंबे समय से इस बात का जवाब तलाश रहे हैं तो हम आपकी तलाश को यहां खत्म कर सकते हैं. पेट पर जमी चर्बी (Belly Fat) को हटा पाना कठि‍न है. यही वजह है क‍ि लोग गूगल पर बैली फैट कम करने के उपाय, एक हफ्ते में पेट पर जमी वसा हटाने के नुस्खे (Belly Fat remedies), पेट कम करने की एक्सरसाइज (Exercise), पेट कम कैसे करें से जुड़े व्यायाम तलाशते रहते हैं. लेक‍िन आपको कैसा लगेगा अगर हम आपको बताएं क‍ि बढ़े हुए पेट (Belly Fat) को कम करने के लिए आपको बस अपने क‍िचन तक जाना है. जी हां, मोटापा दूर करने के लिए आहार को समझना जरूरी है. क्योंक‍ि आप जो खाते हैं, जैसे खाते हैं, जब खाते हैं इसका पूरा असर आपके वजन पर पड़ता है. अक्सर गलत डाइट प्लान (Diet Plan) से आप वजन बढ़ा लेते हैं. ऐसे में वजन कम करने के घरेलू नुस्खे (Weight Loss Home Remedies) तलाशे जाते हैं. वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय यही है क‍ि आप वजन कम करने वाले आहार (Weight Loss Diet Chart) का सेवन करें..

गर्मियों में ये एक फल देता है कई कमाल के फायदे, रोजाना खाएं और इन 8 परेशानियों से पाएं छुटकारा!

वजन कम करने की दवा (Weight Loss Medicine) से दूर रहें. ज‍ितना हो सकते नेचुरल तरीके अपनाएं. अक्सर लोग वजन कम करने के आसान तरीके तलाशते हैं. लेक‍िन इससे कोई फायदा नहीं. यहां मेहनत को आपको करनी ही होगी. वजन घटाने के ल‍िए एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) के साथ ही वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) पर भी ध्यान देना होगा. वजन घटाने के लिए व्यायाम  करना बहुत ही अच्छा विकल्प है. लेक‍िन यह तभी सफल है जब आप डाइट पर भी ध्यान बराबर बनाएं रखें. तो चल‍िए जानते हैं वजन घटाने के उपाय, जो हैं किचन में-

पेट की चर्बी कैसे कम करें? जानें वजन घटाने के उपाय 

1. बैली फैट और वजन कम करने के लिए खाएं ये चीजें 

वजन कम करने के लिए क्विनोआ को करें आहार में शामि‍ल. क्विनोआ एक सुपरफूड है जो स्वास्थ्य-लाभकारी और वजन घटाने के अनुकूल गुणों से परिपूर्ण है. क्विनोआ को एक संपूर्ण प्रोटीन माना जाता है, क्योंकि इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं. यह विशेष रूप से लाइसिन में उच्च है, जो ऊतक विकास और मरम्मत के लिए महत्वपूर्ण है." एक ओर जहां मांसाहारी लोगों के लिए प्रोटीन के बहुत सारे स्रोत उपलब्ध हैं, वहीं शाकाहारियों के लिए इस मामले में थोड़ी परेशानी है. क्योंकि उनके पास चुनने के लिए कम विकल्प मौजूद होते हैं. 

 इबादत के महीने रमजान में रोजेदार इन 4 तरीकों से बनाएं सेवइयां, जानें रमजान में क्या होता है सहरी और इफ्तार

r4meq6agHow To Lose Weight Fast: वजन कम करने और पेट पर जमी चर्बी घटाने के लिए संतुलित आहार लें. 

2. विटामिन सी एक तरल न्यूट्रिएंट है जो शरीर में एंटीऑक्सीडेंट सप्लाई करता है जो आपकी आंखों और पूरी सेहत के लिए अच्छा है. उन लोगों के लिए जोकि वजन कम (Lose Weight) करना चाहते हैं यह पोषक तत्व बेहद अहम हैं, क्योकि विटामिन सी मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने में मददगार है जो फैट बर्न करने के आपके लक्ष्य को पाने में सहायक होगा. 

3. आप वजन कम करने के लिए कॉफी का सहारा ले सकते हैं. ग्रीन कॉफी (Green Coffee) भी अच्छा विकल्प है. इसके बीन्स में भरपूर विटामिन और खनिज पाया जाता है. यह हमारे शरीर में पोषक तत्वों के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है. इससे आपका वजन नियंत्रण में रहता है. ग्रीन कॉफी का सेवन करने से आप अपने वजन को बढ़ने से रोक सकते हैं.

6sprhv28How To Lose Weight: पेट की चर्बी को कम करने के लिए अपनाएं घरेलू नुस्खे  

4. जौ भारतीय आहार में अपनी अलग ही जगह रखता है. असल में जौ बिना छिला गेहूं है. जौ को आप उबाल कर सलाद में ले सकते हैं या फिर सब्जियों के साथ पका कर खा सकते हैं. यह ज्यादा अच्छा होगा अगर आप छिला हुआ जौ इस्तेमाल करते हैं तो यह ज्यादा अच्छा विकल्प साबित होगा. 

5. रागी या नांची, जिसे इंग्लिश में फिंगर माइल्ट्स कहा जाता है, को रोटी, पराठा बनाने के लिए खूब इस्तेमाल किया जाता है और अब तो इसे डोसा बनाने के लिए भी उपयोग में लिय जाता है. यह एक ग्लूटन फ्री अनाज है जो पोषण जगत में बहुत ही अच्छा माना जाता है. डायबिटीज और एनीमिया में तो रागी के बहुत फायदे होते ही हैं साथ ही साथ यह वजन कम करने में भी बहुत मददगार है. रागी में विटामिन डी और कैल्शियम होता है जो त्वचा और हड्डियों के लिए बहुत ही अच्छा है.

6. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो शुगर कॉर्न फ्लेक्स (Sugar-laden corn flakes) की जगह ओट्स और मुसली जैसे स्वस्थ नाश्ते के विकल्पों को चुनें. सुनिश्चित करें कि बॉक्स के पीछे लेबल की जांच करके ही आप कोई भी चीज खरीदें. याद रखें, हर एक पैकेट के पीछे उसके पोषण की जानकारी होती है, यह आपकी जानकारी के लिए है इसे जरूर पढ़ें. 

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

 गर्मियों में नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, स्वास्थ्य को हो सकता है नुकसान, आज ही किचन से करें दूर

तेजी से वजन घटाने और बेहतर पाचन के लिए डाइट में आज ही शामिल करें ये 5 स्नैक्स!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com