High Uric Acid Level: कैसे कम करें यूरिक एसिड का स्तर? 4 चीजें जो नेचुरली कम करेंगी यूरिक एसिड लेवल

Written by: अनिता शर्मा  |  Updated: April 15, 2019 15:02 IST

Reddit
How to Reduce Uric Acid: Lower Levels Naturally | kaise kam kare uric acid | Foods That Reduce Uric Acid Levels | how to cure uric acid permanently | How to Control Uric Acid Naturally in Hindi

High Uric Acid Level: यूरिक एसिड का स्तर कम करेंगे ये 4 फूड.

Highlights
  • सबसे पहले यह समझ लेना जरूरी है कि यूरिक एसिड क्या है
  • असल में यूरिक एसिड एक तरह का एसिड है.
  • कई चीजें बढ़े यूरिक एसिड के स्तर में नहीं खानी चाहिए.

High Uric Acid Level: यूरिक एसिड क्या है, कैसे यूरिक एसिड के मामलों की पहचान की जा सकती है. यूरिक एसिड के लिए एक्सरसाइज, यूरिक एसिड के लिए टेबलेट्स या मेडिसिन, यूरिक एसिड के टेस्ट, यूरिक एसिड में व्यायाम, यूरिक एसिड (High Uric Acid) में दूध पीएं या नहीं, यूरिक एसिड की रामबाण दवा और यूरिक एसिड में अखरोट खाना फायदेमंद है या नहीं यह सब सवाल अक्सर पूछे जाते हैं. लेकिन सबसे पहले यह समझ लेना जरूरी है कि यूरिक एसिड क्या है (What Is Gout or Uric Acid). असल में यूरिक एसिड एक तरह का एसिड है, जो कि एक लाइफस्टाइल से संबंधी रोग है. शरीर में बढ़े यूरिए एसिड (Hyperuricemia (High Uric Acid) के लिए कई घरेलू नुस्खों (Natural ways to reduce or control Uric Acid) को अपनाया जाता है. जो आपके आहार में बदलाव से जुड़े होते हैं. यूरिक एसिड बढ़ने के बाद आपके अपने आहार (Best Diet for Gout and high uric acid levels) में कुछ बातों का ध्यान रखना होता है. कई चीजें बढ़े यूरिक एसिड के स्तर में नहीं (Foods to Avoid With Gout) खानी चाहिए. 

Healthy Breakfast Tips: नाश्ते बनाएं फाइबर से भरपूर इडली, पढ़ें हेल्दी इडली बनाने का तरीका

On A weight loss Diet? सलाद को कैसे बनाएं और ज्यादा फायदेमंद, यहां हैं हेल्दी सलाद रेसिपी...

क्यों बढ़ने लगता है शरीर में यूरिक एसिड | High uric acid level Causes

How to Control Uric Acid Naturally in Hindi: बीएचएमएस डॉ. स्वाति भारद्वाज के अनुसार शरीर में प्‍यूरिन के टूटने से यूरिक एसिड बनने लगता है. प्‍यूरिन खाने की चीजों में पाया जाता है. खाने के जरिए यह शरीर में पहुंचता है और फिर खून के जरिए किडनी तक. आम तौर पर यह मूत्र के जिरए शरीर से बाहर निकल जाता है. लेकिन कई बार ऐसा नहीं हो पाता, जिससे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है. यह आपको ताउम्र परेशान कर सकता है और गढ़िया जैसे रोगों को पैदा कर सकता है. जरूरी है कि यह भी जान लिया जाए कि यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण क्या (Uric Acid Symptoms) होते हैं.

Summer Diet Tips: मोटापा कैसे घटाएं! गर्मियों में तेजी से घटेगा वजन

यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण | What Is Gout or Uric Acid - Symptoms and Treatment

पैरों में दर्द, जोड़ों में दर्द, एड़ियों में दर्द महसूस होने के अलावा इसमें गांठों में सूजन भी हो सकती है. इसके अलावा ज्यादा देर तक बैठने या उठने पर एड़ियों में दर्द (Uric Acid Pain) होता है. यह दर्द कई बार बहुत ज्यादा और असहनिय हो सकता है. यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षणों में शुगर लेवल का बढ़ना भी एक है. 

गर्मी में पीना चाहते हैं कुछ ठंडा, तो ट्राई करें ये दो बेहतरीन ड्रिंक्स, यहां देखें वीडियो



fhj9nntg

How to Control Uric Acid Naturally in Hindi: जानें यूरिक एसिड का स्तर कम करने के लिए आहार. Photo Credit: iStock

How To Control Diabetes: कैसे करें डायबिटीज कंट्रोल, ये 5 देसी चीजें करेंगी कंट्रोल करेंगी Blood Sugar Levels

4 चीजें जो नेचुरली कम करेंगी यूरिक एसिड लेवल | 4 Foods That Reduce Uric Acid Levels 

1. यूरिक एसिड को कम करने के लिए पीएं भरपूर पानी (Natural ways to reduce or control Uric Acid) : 

बीएचएमएस डॉ. स्वाति भारद्वाज के अनुसार अगर आप यूरिक एसिड से परेशान हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप दिन में भरपूर मात्रा में पानी पीएं. असल में पानी यूरिक एसिड को पतला करने में मदद करता है और किडनी को एक्टिव करता है. इस प्रक्रिया से यूरिक एसिड यूरिन से बाहर हो जाता है.

Constipation Home Remedies: कब्ज से तुरंत राहत के 8 उपाय और घरेलू नुस्खे

2. यूरिक एसिड में फायदेमंद है सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar for Gout) : 

जी हां, आपने सही पढ़ा. सेब का सिरका शरीर से यूरिक एसिड को कम करने में मददगार है. सेब के सिरके में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं. यह शरीर में यूरिक एसिड को नियंत्रित रखने का काम करते हैं. सेब का सिरका खून में पीएच स्तर को बढ़ा देता है. जो यूरिक एसिड को कम करने में मददगार है.

3. यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आहार में शामिल करें जैतून के तेल (Olive Oil in a Gout Diet):

जैतून यानी ऑलिव ऑयल बेहद काम की चीज है. अपने खाने में जैतून का तेल इस्तेमाल कर आप यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं. जैतूल के तेल में विटमिन ई काफी मात्रा में पाया जाता है, जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मददगार साबित होता है.

Teeth Whitening: पीले दांतों को सफेद बनाने के लिए अपनाएं ये 4 आसान तरीके

uric acid

Foods That Reduce Uric Acid Levels: सेब के सिरके में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं. 

Weight Loss: बस 2 हफ्ते में घटाएं 12 इंच, जानें कैसे

4. बेकिंग सोडा करेगा यूरिक एसिड  के लेवल को कम (Baking Soda for Gout: Effectiveness and Alternatives) :

बेकिंग सोडा यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. बेकिंग सोडा शरीर में प्राकृतिक अल्कलाइन स्तर को सामान्य रखने में मदद करता है. ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि सोडा यूरिक एसिड को और अधिक घुलनशील बना देता है. ऐसा होने पर यूरिक एसिड किडनी के जरिए बाहर आ जाता है. लेकिन ध्यान रखें इस नुस्खे को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाज जरूर लें. हाई ब्लड प्रशर से पीड़ित लोगों को इस नुस्खे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. 

नोट: अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. डॉक्टर की सलाह के बाद ही आहार में बदलाव करें. 

यह लेख बीएचएमएस डॉ. स्वाति भारद्वाज से बातचीत पर आधारित है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement