How to Remove Hair from Face: अनचाहे बाल हटाने के 5 घरेलू उपाय

अनिता शर्मा  |  Updated: November 13, 2018 10:21 IST

Reddit
How to Remove Hair from Face: 5 Effective and Natural Home Remedies, anchahe balo se chutkara

How to Remove Hair from Face: घरेलू नुस्खे जो चेहरे के या दूसरे अनचाहे बालों को कर देंगे गायब

Remove Unwanted Hair Permanently: अगर आप 'चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के उपाय, सीने के बाल हटाने के घरेलू उपाय, अपर लिप के बाल हटाने के उपाय' तलाश रहे हैं तो हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे नुस्खे जिनकी मदद से आप हमेशा के लिए अनचाहे बाल (Unwanted Hair) हटा सकते हैं. क्या आप भी हर महीने अपरलिप्स या ब्लीच कराने से बचते हैं, लेकिन फिर भी लोगों के बार-बार टोकने पर आपको पार्लर जाकर चेहरे पर आए अनचाहे बालों को वैक्स, ब्लीच या थ्रेड से हटवाना पड़ता है. अगर आप यह करते करते थक चुके हैं या फिर आप आप इनसे स्थाई छुटकारा चाहते हैं तो इसके लिए हम आपको बताते हैं कुछ घरेलू नुस्खे (unwanted hair removal naturally). जो समय की कमी होने पर या पार्लर जाने में आलस महसूस करने पर आएंगे आपके काम. तो यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसे 5 घरेलू नुस्खे या उपाय ( unwanted hair removal at home) जो चेहरे के या दूसरे अनचाहे बालों को पल में कर देंगे गायब- 

7n7e11i

वजन कम करने से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ें- Weight Loss Tips in Hindi

अनचाहे बाल हटाने के 5 घरेलू उपाय - How to Remove Unwanted Hair Permanently in Hindi

1. अनचाहे बाल हटाने के लिए अंडा - चेहरे के अनचाहे बालों के हटाने मे अंडा मददगार हो सकता है. इसके लिए आपको अंडे का मास्‍क लगाना होगा. यह वैक्स की तरह काम करेगा. 

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए अंडे का मास्क ऐसे करें इस्तेमाल - एक अंडे का सफेद भाग फेंट लें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से धो लें. यह मास्क अनचाहे बाल तो निकाल ही देता है साथ ही इससे स्किन पर नई रौनक भी आती है. 
 

(Read- 

egg mask 620x350

(Read- 

2. अनचाहे बाल हटाने के लिए कार्न फ्लोर - कार्न फ्लोर का स्‍क्रब यहां आपके बहुत काम आ सकता है. यह त्वचा में चमक तो लाएगा ही साथ ही साथ अनचाहे बालों को भी दूर कर देगा. 

कैसे इस्तेमाल करें- 1 अंडे का सफेद भाग, चीनी और कार्न फ्लोर को मिला लें. अब हल्के हाथ से उस जगह मसाज दें जहां से आप अनचाहे बालों को हटाना चाहते हैं. कुछ देर बाद इसे छोड़ दें और सूखने पर धो लें. हफ्ते में दो बार इसे करें और फर्क देखें.

(Read- 

c8iop25g

3. अनचाहे बाल हटाने के लिए बेसन - बेसन की लोई को अनचाहे बाल हटाने के लिए खूब इस्तेमाल किया जाता है. तो आप भी बेसन का लाभ उठा सकती हैं. जरूरी नहीं कि लोई की जाए. इसका पैक बनाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 

अनचाहे बाल हटाने के लिए ऐसे करें हल्दी का इस्तेमाल - बेसन में एक चुटकी हल्दी और पानी मिलाकर पैक तैयार करें. इसे चेहरे पर या उस जगह जहां से आप अनचाहे बाल हटाना चाहते हैं वहां लगाएं. इसके नियमित इस्तेमाल से अनचाहे बाल कुछ समय में बिलकुल गायब हो सकते हैं. इसके अलावा आप बेसन, हल्‍दी और सरसों का तेल मिलकार एक गाढ़ा पेस्‍ट बनाकर चेहरे पर लगा कर रगडिये. ऐसा हफ्ते में दो बार करने से अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जाता है.

(Read- 

4. अनचाहे बाल हटाने के लिए हल्दी - अनचाहे बालों से निजात पाने के लिए आप हल्‍दी का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह एक अच्छा एंटीसेप्टिक होती ही है साथ ही अनचाहे बालों को भी दूर करती है. 

अनचाहे बाल हटाने के लिए हल्दी का ऐसे करें इस्तेमाल -  हल्दी लगाने से चेहरे पर बाल नहीं उगते. इसके साथ ही साथ यह आपकी स्किन टोन को भी सुधारती है. हल्दी का लाभ उठाने के लिए रोज चेहरे पर 4-5 मिनट हल्दी का पेस्ट लगाएं.

(Read- 

sugar

5. अनचाहे बाल हटाने के लिए चीनी - चीनी मृत त्‍वचा को हटाकर अनचाहे बालों को जड़ से निकाल सकती है. 

ऐसे करें इस्तेमाल- उस जगह की त्वचा को गीला करें लें जहां के बाल आप हटाना चाहते हैं. अब उस पर चीनी लगा कर रगडें. हफ्ते में दो या तीन बार इसे दोहराएं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.
Tags:  FaceBeauty

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement