Kitchen Tips: कैसे पकाएं कच्चे केले को, 4 आसान तरीके

केलों को जल्दी पकाने के लिए उन्हें गुच्छे से न तोड़ें और साथ-साथ रखें. इसके लिए आप उन्हें फॉयल पेपर में लपेट कर रख सकते हैं. यह ट्रिक 24 घंटे के भीतर केलों को पका देंगे.

एनडीटीवी  |  Updated: June 05, 2018 17:08 IST

Reddit
How To Ripen Bananas; 4 Simple And Handy Tips
Highlights
  • केले में काफी मात्रा में पोटेशियम होता है.
  • साथ ही केले में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है
  • नेचुरल एंटेसिड है जो पेट में होने वाले अल्सर से भी बचाता है.
भारत में केले को कई आहारों में इस्तेमाल किया जाता है. इसे हलवा, पयासम, मालपुआ और खीर में इस्तेमाल किया जाता है. कच्चे केले का इस्तेमाल भी खूब होता है. इनसे चिप्स, कबाब, पकोड़े और दक्षिण भारत में भी कई तरह की क्यूरीज तैयार की जाती हैं. अगर केले को वर्सेटाइल कहा जाए तो गलत नहीं होगा यह आपके फ्रूट बास्केट का सुपरहीरो है... 

केले में काफी मात्रा में पोटेशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है. साथ ही केले में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो नेचुरल एंटेसिड है जो पेट में होने वाले अल्सर से भी बचाता है.

चेहरे पर दिखने लगे हैं पिंपल्स, तो आजमाएं इन आसान नुस्खों को
Calories In Mango Shake: जानिए आपको क्यों पीना चाहिए और क्यों नहीं...
चेहरे पर चमक लाएंगे ये घरेलू फेस पैक आज ही करें ट्राई
चिलचिलाती गर्मी में भी मिलेगी शिमला जैसी फिलिंग्स, अगर खाएंगे ये फ्रूट्स
बहुत बलवान है 'शंकर' का प्रिय फल बेल, होते हैं कई फायदे...
Fact File: ऐसा क्या होता है कि जीभ पर रखते ही पिघल जाती है चॉकलेट
पके हुए केलों से ब्रेड्स और मफिन्स, स्मूदी, मिल्कशेक, पेनकेक्स, कुकीज और आइस्क्रीम बनाई जाती हैं. जी हां, आपने सही पढ़ा. आप पके केले से काफी कुछ बना सकते हैं. अगर आप इनमें से कुछ बनाने का प्लान कर रहे हैं और घर में रखे कच्चे केले को जल्दी पकाने का. 
 
banana
पेपर बैग कमाल का इफेक्ट करता है.

यहां है आपके लिए ऐसे टिप्स जो कच्चे केले को पकाने के तरीके-

1. पेपर बैग का इस्तेमाल करें (Use a paper bag) 
पेपर बैग कमाल का इफेक्ट करता है. केलों में गैस होती है जो उन्हें पकाने का काम करती है. अगर आप केलों को लपेट कर कागज के बैग में रख दें. केले बहुत जल्दी पक जाएंगे. होता यह है कि केले अपनी ही एथिलिन गैस से पक जाते हैं. यह गैस केले के डंढ़ल से निकलती है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि केले जल्दी न पकें तो आपको इसका उल्टा करना होगा. आपको केले के डंढ़ल को फूड रेप से कवर करना होगा. 

paper bag

रात भर रख दें सुबह तक केले अच्छी तरह पके हुए मिलेंगे.

2. ओवन का करें इस्तेमाल
कच्चे केलों एक साफ बेकिंग शीट में डालकर ओवन में रख दें. उन्हें कम से कम 15 मिनट और ज्यादा से ज्यादा 30 मिनट तक ओवन में रहने दें. इसे ज्यादा गर्म न करें इस बात का पूरा ध्यान रखें. एक और बात कि आप एक बार में तीन से ज्यादा केले ओवन में न रखें, ताकि गर्म हवा अच्छे से सर्कुलेट हो सके. जब केलों के छिलके काले पड़ जाएं तो समझ जाएं कि केले अब पक चुके हैं और नर्म भी हो चुके हैं. उन्हें ठंडा होने पर ही छीलें...
.

riped banana
Ripened Banana

3. गर्म जगह पर रखें
अगर आपके पास केलों को रखने का समय है और आप ओवन को इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो इसके लिए आप किसी गर्म कोने को इस्तेमाल कर सकते हैं. घर या किचन का वह कोना तलाशें जहां गर्मी हो. इस जगह पर केलों को रात भर रख दें सुबह तक केले अच्छी तरह पके हुए मिलेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

banana

केलों को जल्दी पकाने के लिए उन्हें गुच्छे से न तोड़ें.

4. साथ-साथ रखें
केलों को जल्दी पकाने के लिए उन्हें गुच्छे से न तोड़ें और साथ-साथ रखें. इसके लिए आप उन्हें फॉयल पेपर में लपेट कर रख सकते हैं. यह ट्रिक 24 घंटे के भीतर केलों को पका देंगे.

Commentsऔर फीचर्स पढ़ने के लिए क्लिक करें.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement