How to Sleep Better: कैसे पाएं गहरी नींद, अच्छी नींद आने के 4 उपाय

How to Sleep Better: अच्छी नींद के लिए न सिर्फ आपका स्लीपवेयर अहम भूमिका निभाता है, बल्कि इसके लिए तनाव मुक्त होना भी जरूरी है. अच्छी नींद के साथ आपकी त्वचा रिजूविनेट होती है. आरामदायक नींद के लिए भोजन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: May 06, 2019 12:09 IST

Reddit
How to Sleep Better: home remedies for good sleep | how to sleep well at night without thinking | neend aa rahi hai

How to Sleep Better: अच्छी नींद आने के उपाय यहां पढ़ें.

How to Sleep Better: अच्छी नींद के लिए न सिर्फ आपका स्लीपवेयर अहम भूमिका निभाता है, बल्कि इसके लिए तनाव मुक्त होना भी जरूरी है. अच्छी नींद के साथ आपकी त्वचा रिजूविनेट होती है. आरामदायक नींद के लिए भोजन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. विशेषज्ञों का कहना है कि खाने पर ध्यान देकर अच्छी नींद ली जा सकती है. बादाम, कीवी, अखरोट, केला, काबुली चना, दूध, दलिया और चावल ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो नींद बढ़ाने में सहायक होते हैं. 'संडे मैट्रेस' के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अल्फोंस रेड्डी तथा 'सिस्लो कैफे' के रसोई विशेषज्ञ मृनमॉय आचार्य ने भोजन और बेहतर नींद में सहायक और आसानी से बनने वाले भोजन पर अपने विचार साझा किए हैं. इसके अलावा आप कुछ उपायों को अपनाकर भी गहरी नींद पा सकते हैं. 



अच्छी नींद आने के 4 उपाय | 4 Proven Tips to Sleep Better at Night


1. स्कैल्प को ऐसी चीज की सहायता से हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है, जो इसे पोषण प्रदान करता हो. नियमित रूप से किया गया ट्रीटमेंट बालों के डैमेज कंट्रोल में अहम भूमिका निभाता है और आपको रूखे व दोमुंहे बालों से छुटकारा दिलाता है. बेहतर हेयर ट्रीटमेंट और सैटिन सॉफ्ट तकिए के इस्तेमाल से नींद अच्छी आती है. 

2. तनाव को कम करने व अच्छी नींद के लिए बालों को बांधकर लूज जूड़ा बना लें या ढीली चोटी बना लें. 

3. टी ट्री ऑयल से नियमित रूप से सिर की मालिश करने से रक्त परिसंचरण ठीक रहता है और बाल स्वस्थ रहने के साथ ही तनाव से भी छुटकारा मिलता है. बालों को पोषण मिलता है. हल्के हाथों से सिर का मसाज करने से अच्छी नींद आती है. 

4. रात में सोते समय स्टाइलिश और आरामदायक स्लीपवेयर पहनें. सर्द रातों के लिए सैटिन कपड़े वाला स्लीपवेयर उपयुक्त रहेगा. आप रंगीन व बेहतरीन प्रिंट वाले स्लीपवेयर पहन सकती हैं. (इनपुट-आईएएनएस)

ये भी पढ़ें- 

क्या हाई बीपी के मरीज आलू खा सकते हैं? यहां पढ़ें आलू के फायदे और नुकसान











Weight Loss: डाइट से कैसे कम करें फैट और कोलेस्ट्रॉल, यहां हैं 5 आसान टिप्स...

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement