जिम छोड़ने के बाद मसल्स लॉस होने से कैसे बचें, खाएं ये 6 सुपर फूड

तो सोचना क्या आज से ही इन्हें अपने आहार में करें शामि‍ल और बि‍ना भारी भरकम एक्सरसाइज के भी अपने वजन को अपने नियंत्रण (Weigh Loss) में रखें.

Written by: अनिता शर्मा  |  Updated: August 22, 2019 17:29 IST

Reddit
how to stay fit with food and diet even after gym | If I quit the gym, what will happen

जानें जिम छोड़ने के बाद क्या खाएं और क्या नहीं?

If I quit the gym, what will happen: वो कहते हैं न क‍ि Fit Body पाना बहुत ही मुश्कि‍ल है. लेकिन आपको यह सुनकर हैरानी होगी क‍ि फिट बॉटी पाने के बाद उसे मेनटेंन रखना उससे भी मुश्कि‍ल है. जी हां, आप एक बार Gym जाकर या exercise करके weight loss या वजन कम तो कर सकते हैं, लेकिन इसके बाद इस कम वजन (Weight Loss) को बनाए रखना भी बड़ा चैलेंज होता है. जिम के बाद क्या खाये? अगर आप भी यही सोच रहे हैं तो हम आपको बताते हैं, इसका सही जवाब. अक्सर लोग जि‍म जाना छोड़ने के बाद पहले से भी ज्यादा मोटे हो जाते हैं. आपके साथ ऐसा न हो इसलि‍ए हम आपको बता रहे हैं ऐसे 6 फलों के बारे में जो आपकी ज‍िम में की गई मेहनत को बरकरार रखने में बेहद काम के साबित होंगे- 

गर्भावस्था में क्रेविंग को शांत और सेहत को नया पुश देंगे ये 6 लड्डू, विधि

जिम छोड़ने के बाद मसल्स लॉस होने से कैसे बचें | How to avoid muscle mass loss after leaving the gym

ज्यादातर लोग एक मस्कुलर बॉडी के लिए जिम जाते हैं. लोगों को लगता है कि जिम जाने से वे बड़ी आसानी से मसल्स बिल्ड कर सकते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है. सही तरह से, सही चीजों का इस्तेमाल न करने पर जब मनचाहे परिणाम नहीं मिलते तो लोग जिम छोड़ देते हैं. कुछ लोगों को मनचाहे परिणाम मिल जाते हैं, तो वह जिम छोड देते हैं. ऐसे में दोनों ही स्थितियों में मसल लॉस होने की संभावना बढ़ जाती है. लेकिन हम आपको बताते हैं कि कैसे आप जिम छोड़ने के बाद भी बने रह सकते हैं फिट...



जिम करने के बाद खाना चाहिए सेब
जिम करने के बाद क्या खाना चाहिए यह बड़ा सवाल है. जो भी आहार आप जिम के बाद लेते हैं वह आपकी सेहत पर सीधा असर डालता है. सेब में फाइबर, फ्लेवोनॉइड, बी-केरोटिन जैसे पोषक तत्व काफी मात्रा में मौजूद होते हैं. इसके साथ ही सेब में पेक्टिन भी होता है जो वेट कम करने में मददगार साबि‍त होता है. रोज सेब खाने से आप पतले तो रहेंगे ही साथ ही बेली फैट भी कम होगा.



जिम करने के बाद खाने खीरे

cucumbers

Diet After Gym: जिम के बाद क्या खाएं और क्या नहीं यह भी पता करना जरूरी है. Photo Credit: iStock

खीरा है हीरा... जी हां, भले ही आप कि‍तना ही वर्कआउट कर लें लेकि‍न वेट को मेंटेन करने में सबसे जरूरी है आपकी डाइट. तो हमेशा याद रखें क‍ि दिनभर में जितनी भी कैलोरी ऊर्जा ली हो उसे बर्न किया जाए. तभी तो लो कैलोरी वाले फूड का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. दूषित पदार्थों की वजह से ब्लड सर्कुलेशन ठीक नहीं रहता. ये तत्व ब्लड सर्कुलेशन को ठीक कर बेली फैट को कम करने में मदद करते हैं. खीरे में लो कैलोरी होती है वहीं इसमें मौजूद फाइबर और विटामिन शरीर से दूषित पदार्थों को बाहर निकालने में हमारी मदद करते हैं. 



जिम करने के बाद खाना चाहिए पालक
पालक में फाइबर की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है. फाइबर को हमारा शरीर आसानी से पचा लेता है. इसकी वज़ह से आपकी बार-बार भूख लगने की परेशानी भी दूर होती है.

जिम करने के बाद खाने चाहिए अंडे

uhm3vsa

Diet After Gym: अंडे आपकी सेहत के लिए अच्छे होते हैं. Photo Credit: iStock





हो सकता है यह सुनकर आपको अजीब लगा हो. लेकि‍न सच यह है क‍ि अंडे में प्रोटीन काफी होता है. जो कैलोरी बर्न में शरीर की मदद करता है. इसके साथ ही शरीर को स्वस्थ्य और मज़बूत रखने में भी अंडा बेहद कारगर साबित होता है.

जिम करने के बाद खाने चाहिए एवोकाडो

banana avocado

Diet After Gym: जिम के बाद अपने आहार में फलों को शामिल करें. 

एवोकाडो बेहद लाभकारी है. एवोकोडो में लेसिथिन अमीनो एसिड बेली फैट को संतुलित करके रखता है. इसमें फाइबर भी होता है जिसकी वज़ह से जल्दी भूख नहीं लगती. एवोकाडो शुगर को कंट्रोल करके इंसुलिन के स्तर को संतुलित रखता है. इतना ही नहीं ये बेली फैट को घटाने में भी ये कारगर होता है.



तो सोचना क्या आज से ही इन्हें अपने आहार में करें शामि‍ल और बि‍ना भारी भरकम एक्सरसाइज के भी अपने वजन को अपने नियंत्रण में रखें.

नोट: अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें. डॉक्टरी सलाह के मुताबिक ही आहार में बदलाव करें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.





एक दिन में कितने गिलास पानी पीना चाहिए? नियमित रूप से कितना पानी आपके लिए है जरूरी,जानें



खांसी की अचूक दवा साबित होंगे खांसी के ये 10 घरेलू उपाय

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement