लम्‍बे समय तक हरी मिर्च रहेंगी फ्रेश...अगर ट्राई करें ये टिप्‍स

अकसर हम हरी मिर्च मार्केट से खरीद तो लाते हैं, लेकिन उन्‍हें इस्‍तेमाल करने के बीच में ही वह काफी खराब होने लगती हैं.

लम्‍बे समय तक हरी मिर्च रहेंगी फ्रेश...अगर ट्राई करें ये टिप्‍स

खाने में वैसे तो अगर एक भी मसाला कम हो तो उसका स्‍वाद अधूरा रहता है, लेकिन अगर इसमें हरी मिर्च न हो तो तीखा खाने वालों को काफी परेशानी होने लगती है. पर अकसर हम हरी मिर्च मार्केट से खरीद तो लाते हैं, लेकिन उन्‍हें इस्‍तेमाल करने के बीच में ही वह काफी खराब होने लगती हैं. हरी मिर्च को लम्‍बे समय तक रखने पर वह सड़ने लग जाती हैं. ऐसे में क्‍या किया जाए कि ये कई दिनों तक ताजा बनी रहे और इसका स्‍वाद भी न बदले? आइए आपको बताते हैं-

green chillies

जिप लॉक बैग आएगा काम

लंबी अवधि तक हरी मिर्च को संरक्षित करने के लिए इन्हें ज़िप लॉक बैग में स्टोर किया जा सकता है. बस मिर्च के स्टेम पार्ट को हटा दें और उन्हें ज़िप लॉक बैग के अंदर रख दें. बैग को एक रेफ्रिजरेटर के अंदर रखें. जब भी जरूरत हो तो आप इनका उपयोग कर सकते हैं. इस तरह, आपकी मिर्च एक हफ्ते तक ताजा रह सकती हैं.
 
zip lock bag
 
एयर टाइट कंटेनर में करें स्टोर
अगर आप लंबी छुट्टी पर जा रहे हैं और नहीं चाहते हैं कि मिर्च को रेफ्रिजरेटर में रखा जाए, तो एक कंटेनर लें और इसमें तौलिए की दो तह करके दें. मिर्च के स्टेम हिस्से को हटा दें और उन्हें कंटेनर में डाल दें. अब तौलिये की एक परत से मिर्च को कवर करें और एयर टाइट कंटेनर के ढक्कन को बंद कर दें. इसे रेफ्रिजरेटर में स्टोर करें और जब जरूरत हो तब इस्‍तेमाल करें. तौलिया मिर्च से नमी को सोखने में मदद करेगा.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एल्यूमीनियम फॉइल से करें कवर

हरी मिर्च को लम्‍बे समय तक फ्रेश रखने के लिए आप इसे एल्यूमीनियम फॉइल से कवर करके फ्रीज में रख  सकते हैं. इसके लिए प्लेट में हरी मिर्च डालें और पूरी प्लेट को एल्यूमीनियम फॉइल से कवर करें. प्लेट को फ्रीजर के अंदर रखें और इसे 6-7 घंटे तक फ्रीज होने दें. इसके बाद इन मिर्चों को एयर टाइट कंटेनर में रख दें. अब कंटेनर को रेफ्रिजरेटर के अंदर रखें. इस तरह से हरी मिर्च 2 महीने तक ताजा रह सकती हैं.
 
aluminium foil

और पढ़ने के लिए क्लिक करें.


(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)