ठंड के सीज़न में त्वचा की खुश्की को कहें बाय-बाय

   |  Updated: December 22, 2015 15:20 IST

Reddit
How To treat Dry Skin In Winetrs In Hindi
सर्दियों का सीज़न शुरू होते ही स्किन की परेशानियां होने लगती हैं। इस दौरान लोगों को खुश्का त्वचा, होंठ फटना, स्किन में एलर्जी होना जैसी कई समस्याएं घेर लेती हैं। ऐसे में आप इन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए कई प्रयास करते हैं। कोई होंठों पर मलाई या घी लगाता है, तो कोई स्किन पर रात को सोने से पहले क्रीम या मॉश्चराइज़र का इस्तेमाल करता है। फिर भी अगर ये समस्याएं दूर न हों, तो दिल्ली के एन्ट्रस्ट यूनिसेक्स सैलून की मालिक रचना चड्ढा ने इन परेशानियों से निजात दिलाने के लिए कुछ उपाय सुझाए हैं :
 


घर पर या ऑफिस में काम करते समय आपके हाथ, पैर व होंठ सबसे ज्यादा खुश्क होते हैं। ऐसे में उन्हें दिनभर में अतिरिक्त मॉश्चराइज़र की ज़रूरत पड़ती है। इसलिए बैग या डेस्क पर हमेशा क्रीम व लिप बॉम रखें, जिससे आप काम करते समय इनका उपयोग करते रहे।

रात में सोते समय भी त्वचा को मॉइश्चराइज कर सकते हैं। इसके लिए आप कमरे में ह्यूमिडफाइअर (हवा को नम करने वाला उपकरण) रखें। यह त्वचा, बाल व नाखून को मॉश्चराइज़ करने में मदद करेगा।

सर्दियों में हमें प्यास कम लगती है, फिर भी दिन में ढेर सारा पानी पीते रहे। अच्छे स्वास्थ्य व खूबसूरत त्वचा के लिए पानी बहुत ज़रूरी है। इस मौसम में अपनी डाइट पर ख़ास ध्यान दें। आहार में जैतून का तेल, सैल्मन व बादाम या मूंगफली आदि को शामिल करें।



Comments

सर्दियों में सनस्क्रीन लगाना बंद न करें। पराबैंगनी किरणें त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। इसलिए बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं। देर तक बाहर रहने पर बीच-बीच में इसे दोबारा लगाते रहे।



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement