मुहांसों की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो अपनाएं ये तरीके...

मुहांसों की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो अपनाएं ये तरीके...

नई दिल्ली:

मौसम के बदल जाने, सही ढंग से पानी न पीने, संतुलित आहार न लेने और समय पर न सोने की वज़ह से कई लोगों को मुहांसों की समस्या रहती है। इसके अलावा अगर आपकी स्किन ऑयली या रूखी है, तब भी लोगों में यह शिकारत का कारण बनी रहती है। शायद हर दूसरे व्यक्ति की यही शिकायत रहती है कि मुहांसों की समस्या से कैसे छुटकारा पाया जाए? ख़ासतौर से लड़कियों में यह परेशानी ज़्यादा देखी जाती है। सेंसिटिव स्किन होने के कारण और मुहांसों से जल्दी छुटकारा पाने के लिए, वह न जाने घर में क्या-क्या सामग्री इस्तेमाल कर खुद के लिए फेस पैक तैयार करती हैं।

कई डॉक्टर्स का तो यह भी कहना है कि फेस पर मुहांसों की समस्या कई कारणों की वज़ह से हो सकती है। अगर आप हेल्दी डाइट ले रहे हैं और समय पर सो रहे हैं, तो इससे भी मुहांसों को उत्पन्न होने से रोका जा सकता है। हिमालया ड्रग कंपनी की ‘स्किन केयर’ विशेषज्ञ चंद्रिका महिंद्रा ने चेहरे की देखभाल से संबंधित कुछ ऐसे सुझाव दिए हैं, जिनकी मदद से आप घर बैठे ही मुहांसों से छुटकारा पा सकते हैं, आइए जनें कैसे...

मुहांसों से बचने के कारगर तरीके

चंद्रिका का कहना है कि पुरुष और महिलाएं दोनों ही अपने चेहरे को तरोजाता रखने के लिए, फेस को दिन में तीन बार धोएं। इससे धूल के गंदे कण बाहर निकल जाएंगे। इसके अलावा आप अपनी स्किन टाइप के लिए एक अच्छा फेस वॉश भी इस्तेमाल कर सकते हैं। प्राकृतिक सामग्री से बने उत्पाद मुहांसों की समस्या को दूर करने में कारगार साबित होते हैं।

त्वचा को मुहांसों से दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका है शरीर में पानी की कमी न होने देना, इसलिए दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहे।

चेहरे पर उभर आए मुहांसों को हटाने के लिए इन्हें छूने की कोशिश न करें। इससे आपके फेस पर काला दाग पड़ सकता है। मुहांसों के दाग कई दिनों में जाते हैं, जिससे आपका चेहरा भी भद्दा दिखाई देने लगता है।

पुरुष में भी हो रही यह समस्या, ऐसे करें इलाज...

पुरुष अगर रोजाना शेव करते हैं, तो अच्छी कंपनी का इलेक्ट्रिक शेवर या रेज़र का इस्तेमाल करें। शेविंग क्रीम लगाने से पहले हल्के हाथों से साबुन का इस्तेमाल कर अपनी दाढ़ी को मुलायम करें।

(इनपुट्स आईएएनएस से)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com