Banana Peel For Face: चेहरे के दाग, धब्बों को दूर करने के लिए ऐसे करें केले के छिलके का इस्तेमाल

How To Use Banana Peel On Face: केले को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि केले से स्किन को भी बेदाग बनाया जा सकता है. केले के छिलके का इस्तेमाल कर आप स्किन को हेल्दी रख सकते हैं.

Banana Peel For Face: चेहरे के दाग, धब्बों को दूर करने के लिए ऐसे करें केले के छिलके का इस्तेमाल

Banana Peel For Face: केले में पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलवाने में बेहद कारगर माने जाते हैं.

खास बातें

  • केला एक सुपर फूड है.
  • केले के छिलके में एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं.
  • केले से स्किन को भी बेदाग बनाया जा सकता है.

How To Use Banana Peel On Face: केले को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि केले से स्किन को भी बेदाग बनाया जा सकता है. दरअसल केला एक सुपर फूड है. इसमें विटामिन्स, मिनरल्स और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है. अगर आप एक्ने की समस्या से परेशान हैं तो केले के छिलके का इस्तेमाल करें. इसमें विटामिन बी, सी, ई, पोटेशियम और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है जो मुंहासों और पिंपल्स को दूर करने में मदद कर सकते हैं. केले के छिलके का इस्तेमाल कर आप स्किन को हेल्दी रख सकते हैं. केले में पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलवाने में बेहद कारगर माने जाते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं स्किन को दाग, धब्बों से छुटकारा दिलाने के लिए कैसे करें केले के छिलका का इस्तेमाल.

स्किन को बेदाग बनाने के लिए केले के छिलके का करें इस्तेमालः

1. दाग-धब्बे के लिएः

केले के छिलके में एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाते हैं और त्वचा में चमक दिलाने में मदद कर सकते हैं. दाग-धब्बों को दूर करने के लिये आप चाहें तो सीधे तौर पर केले के छिलके को गाल पर रगड़ सकते हैं या फिर केले के छिलके को धोकर, अंदर की ओर शहद लगाकर उससे चेहरे की मसाज करें, और फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें इससे चेहरे को चमकदार और दाग, धब्बों रहित बनाया जा सकता है.

Chiku For Beauty: त्वचा और बालों को हेल्दी रखने के लिए ऐसे करें चीकू का इस्तेमाल

a94jgqgo

दाग-धब्बों को दूर करने के लिये आप चाहें तो सीधे तौर पर केले के छिलके को गाल पर रगड़ सकते हैं .

2. झुर्रियों के लिएः

झुर्रियों की समस्या को दूर करने के लिए आप केले के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको केले के छिलके को ग्राइंडर में पीसना है, फिर एक अंडा डालें और चम्मच से अच्छी तरह से मिलाएं, इस पेस्ट को चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाएं. फिर ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें. इससे चेहरे की झर्रियों को कम किया जा सकता है.

3. डार्क सर्कल के लिएः

आंखों के नीचे काले घेरों की वजह से चेहरे की चमक कम हो जाती है. जिन लोगों को ये समस्या है वो केले के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. केले के छिलके के सफेद रेशों को निकालकर उसमें एलोवेरा जेल मिलाएं और आंखों के नीचे लगाएं, फिर कुछ देर बाद धो लें, कुछ दिन इसका इस्तेमाल करने से डार्क सर्कल की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Herbal Tea For Summer: गर्मियों में कूल-कूल रहने के लिए पीएं ये हर्बल चाय
Green Capsicum Benefits: हरी शिमला मिर्च खाने के अद्भुत फायदे
Lauki Ki Barfi: बिना चाशनी और मावा के सिर्फ 15 मिनट में बनाएं स्वादिष्ट लौकी की बर्फी- Video Inside
Benefits Of Garam Masala: गरम मसाला खाने के जबरदस्त फायदे
Benefits Of Honey: हेल्दी और फिट रहने के लिए शहद का ऐसे करें इस्तेमाल, ये हैं इसके अन्य लाभ