फटे दूध से निकला पनीर ही नहीं पानी भी है फायदेमंद, यहां जाने इसके फायदे

जी हां, दूध अपने आप में एक पोषक पर यह है और जब फट जाता है तो इससे हम पनीर बनाते हैं. लेकिन पनीर बनाने के बाद भी जो पानी बचता है वह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है उसे फेंके नहीं उसका इस्तेमाल करें. लेकिन अब सवाल यह उठता है कि फटे हुए दूध से निकले पानी का इस्तेमाल कैसे करें.

Edited by: अनिता शर्मा  |  Updated: May 12, 2020 18:45 IST

Reddit
How to Use Whey Water - Leftover Paneer water | Whey water: What to Do With Spoiled Milk | Can We Drink Leftover Paneer Water

दूध अपने आप में एक पोषक पर यह है और जब फट जाता है तो इससे हम पनीर बनाते हैं.

घर में ऐसा कई बार होता है कि हम दूध को गर्म करना रखते हैं और भूल जाते हैं या कई बार हम दूध को गर्म करना ही भूल जाते हैं. ऐसे में देर तक बाहर रखा गया कच्चा दूध जब गर्म किया जाता है, तो वह फट जाता है. भारत की गृहिणी या बहुत समझदार हैं वह जानती हैं कि फटे हुए दूध से पनीर बना सकते हैं और अगर किसी दिन घर में दूध फट जाए तो शाम को पनीर की सब्जी खाने को मिलती है. लेकिन क्या कभी पनीर निकालने के बाद जो पानी बचता है दूध का, उसको इस्तेमाल करने के बारे में सोचा है यकीनन आप उसे फेंक देते होंगे, लेकिन अगर हम आपसे कहे कि फटे हुए दूध से निकला पानी भी आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा हो सकता है तो? 

जी हां, दूध अपने आप में एक पोषक पर यह है और जब फट जाता है तो इससे हम पनीर बनाते हैं. लेकिन पनीर बनाने के बाद भी जो पानी बचता है वह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है उसे फेंके नहीं उसका इस्तेमाल करें. लेकिन अब सवाल यह उठता है कि फटे हुए दूध से निकले पानी का इस्तेमाल कैसे करें. तो इस बारे में जानकारी हम आपको देते हैं कि कैसे आप फटे हुए दूध के पानी को अपने घर में लोगों की सेहत बेहतर बनाने के लिए कुछ हारना पड़ता है.



फटे दूध के पानी के 5 उपयोग और फायदे

1. दूध फटने के बाद बचे हुए पानी से आप अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं ऐसा करने से आपकी स्किन सॉफ्ट और टोंड बनी रहेगी इसके अलावा अगर आप नहाने जा रहे हैं तो इस पानी को आप अपने नहाने के पानी में भी मिला सकते हैं ऐसा करने से आपकी त्वचा मुलायम और दमकती रहेगी नहाने के पानी में पनीर के फटे हुए पानी को डालने से आपकी त्वचा क्यों चमकेगी यह भी हम आपको बता देते हैं इस पानी में असल में माइक्रो बीएल गुण होते हैं जो त्वचा और बालों की पीएच स्तर को बनाए रखते हैं सब जरा सोचिए कि यह पानी आपको ग्रोइंग किन के साथ-साथ मुहांसों से भी निजात दिला सकता है

2. अगर आपके बाल रूखे हैं और डैंड्रफ की समस्या भी है तो दूध फटने के बाद पनीर अलग होने से निकला पानी आपकी समस्या को कम कर सकता है इसके लिए आपको करना यह होगा कि शैंपू करने से पहले इस पानी को अपने सर पर अच्छी तरह लगाएं आप चाहें तो इसे 10 से 15 मिनट तक छोड़ सकते हैं इसके बाद ठंडे की बजाय गर्म पानी से साफ करें यानी अपने बालों को गर्म पानी से साफ करें से कहीं ज्यादा बेहतर होगा. 

3. अगर अब जिम जाते हैं या मसल बनाने के लिए आहार का पालन करते हैं, तो फटे हुए दूध से निकला पानी आपके लिए वे प्रोटीन की तरह काम कर सकता है. आप इसे अपनी जूस में मिलाकर पी सकते हैं यह पोस्ट इक्ता से भरा हुआ है.

4. आटा गूंथने में भी आप इस पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस पानी के इस्तेमाल से जहां एक ओर रोटियां बहुत ही नरम बनेंगी बल्कि वो पौष्टिक भी बहुत होंगी. एक बार ऐसा करके देखिएगा आगे से कभी दूध फटने के बाद इस को भूलकर भी आप फेंकेंगे नहीं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5. अगर फटे दूध का पानी ज्यादा मात्रा में है तो चावल पकाते या पास्ता को बनाने में भी आप इस पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. यकीन मानिए आपका बनाया हुआ पास्ता आपके अपनों को इस बार कुछ ज्यादा ही पसंद आएगा. सूप पीने के शौकीन हैं तो इसका इस्तेमाल सूप बनाने में भी कर सकते हैं. 

फूड की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement