लेफ्टओवर रोटी से घर पर कैसे बनाएं स्वादिष्ट ढोकला (Recipe Video Inside)

ढोकला एक गुजराती स्नैक है जिसे भारत के अलावा अन्य देशों में भी पसंद किया जाता है.

लेफ्टओवर रोटी से घर पर कैसे बनाएं स्वादिष्ट ढोकला (Recipe Video Inside)

खास बातें

  • ढोकला एक गुजराती स्नैक है.
  • भारत के अलावा अन्य देशों में भी पसंद किया जाता है.
  • नरम और फूला हुआ ढोकला खाने में बहुत ही स्वाद लगता है.

क्या आपको भी ढोकला पसंद हैं? अगर हां तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है. यू तो ढोकला एक गुजराती स्नैक है जिसे भारत के अलावा अन्य देशों में भी पसंद किया जाता है. नरम और फूला हुआ ढोकला खाने में बहुत ही स्वाद लगता है, इसे आमतौर पर सूजी या बेसन से बनाया जाता है. लेकिन, आजकल इसके बहुत ही स्वादिष्ट वर्जन हमें देखने को मिलते हैं. ढोकले की खास बात यह कि स्टीम्ड होने की वजह से अन्य फ्राइड स्नैक्स की तुलना में कैलोरी में कम होता है जिसकी वजह से लोग इसे नाश्ते में स्नैक के रूप में लेना पसंद करते हैं. ढोकले के विभिन्न प्रकार की बात करें तो चॉकलेट ढोकला, राइस ढोकला और मिक्स वेज ढोकला जैसे वर्जन काफी लोकप्रिय हैं. मगर क्या कभी आपने बची हुई रोटी से बने ढोकले के बारे में सुना है, अगर नहीं तो तैयार हो जाइए लेफ्टओवर रोटी से बनें ढोकले का स्वाद चखने के लिए. आप सभी के लिए यह एकदम नया एक्सपेरिमेंट होगा. इस बेहतरीन रेसिपी को मुंबई बेस्ड यूट्यूबर अल्पा मोदी ने अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया है.

इसे घर पर बनाने के लिए, 6 रोटियों को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें, ऊपर से थोड़ी छाछ डालें जब तक कि रोटी के टुकड़े पूरी तरह से भीग न जाए, इसे ढक कर थोड़ी देर के लिए अलग रख दें. कुछ देर बाद छाछ में भीगी हुई रोटी को मिक्सर-ग्राइंडर में डालकर एक बैटर तैयार करें. इस बैटर में थोड़ी सूजी जोड़ें. थोड़ी देर में यह अच्छा और मोटा दिखने लगेगा. अब ढोकला सेट होना शुरू कर देगा.

High Protein Diet: पिस्ता है प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत, अध्ययन में हुआ खुलास!

इस बैटर को एक टिन में डालकर स्टीम करें और इसके पीस निकालकर इसे पर तड़का डालें. आप इस स्वादिष्ट ढोकले का मजा अपनी पसंदीदा चटनी के साथ ले सकते हैं.

बची हुई रोटी से कैसे बनाएं ढोकला:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शाम की चाय का स्वाद और भी बढ़ा देगी आलू ब्रेड वड़ा की यह दिलचस्प रेसिपी ( Recipe Video Inside)