Teeth Whitening: पीले दांतों को सफेद बनाने के लिए अपनाएं ये 4 आसान तरीके

Home Remedies To Keep Your Teeth White: हम में से बहुत से लोग गई तरह के दांतों को सफेद करने वाले उत्पादों (teeth-whitening products) का इस्तेमाल करते हैं, जो हमारी मुस्कान को चमकदार बनाते हैं, लेकिन अमेरिका में स्टॉकटन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार, यह दांतों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. 

NDTV Food Hindi  |  Updated: April 11, 2019 16:28 IST

Reddit
how to whiten teeth at home in one day | Whitening Products May Cause Tooth Decay; Try These Home Remedies To Keep Your Teeth White | teeth whitening tips in Hindi | dant safed karne ke upay

Teeth Whitening Home Remedies : हम बता रहे हैं आपको दांतों को चमकाने के 4 आसान तरीके

Teeth Whitening: हम सभी सफेद दांत और सुंदर मुस्कुराहट की चाह रखते हैं, जिसे पाना अब हमारे लिए मुश्किल नहीं है. डेंटिस्ट से परामर्श करने के साथ नियमित रूप से ब्रश करने और मुंह धोने जैसी आदतें आप आसानी से सफेद और साफ दांत (Dant safed karne ke upay) पा सकते हैं. हम अक्सर अपने दांतों को सफेद करने के लिए बहुत पैसे खर्च कर देते हैं. इसके लिए कॉस्मेटिक उपाय कराए जाते हैं जो बहुत ही मंहगे होते हैं. आप अपने दांतों को मोती की तरह चमकदार बनाने के लिए क्या करते हैं? अपने दांतों को दिन में दो या तीन बार ब्रश करते हैं या अपने डेंटिस्ट से हर पखवाड़े पर मिलते हैं? खैर, बार-बार डेंटिस्ट के पास जाने से दांत सफेद हों य न हों आपकी जेब जरूर हल्की हो जाएगी. इसके अलावा, दांतों को दिन में दो बार ब्रश करना हमेशा काम नहीं आता. हमारे दांतों पर इनेमल उम्र और लंबे समय तक इस्तेमाल के साथ निकलता है. हम में से बहुत से लोग गई तरह के दांतों को सफेद करने वाले उत्पादों (Teeth-whitening products) का इस्तेमाल करते हैं, जो हमारी मुस्कान को चमकदार बनाते हैं, लेकिन अमेरिका में स्टॉकटन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार, यह दांतों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. 



Coconut Flower: कभी सुना है नारियल के फूल के बारे में? Celeb Nutritionist Rujuta Diwekar से जानें इसके फायदों के बारे में

Dant safed karne ke upay: शोधकर्ताओं ने पाया कि हाइड्रोजन पेरोक्साइड (hydrogen peroxide), जोकि एक व्हाइटनिंग स्ट्रिप्स में मौजूद सक्रिय घटक है, प्रोटीन युक्त डेंटिन ऊतक को नुकसान पहुंचा सकता है. जो दांत के एनेमल के नीचे पाया जाता है. इस अध्ययन में डेंटाइन ध्यान केंद्रित किया गया है, जो दांत के अधिकांश भाग को बनाता है और इसमें उच्च स्तर का प्रोटीन होता है, जो ज्यादातर कोलेजन होता है. 

शोधकर्ताओं ने पाया कि हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ इलाज करने पर दांतों में प्रोटीन की मात्रा छोटे टुकड़ों में बदल जाती है. अन्य प्रयोगों में, उन्होंने हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ शुद्ध कोलेजन का इलाज किया और फिर एक जेल एलेक्ट्रोफारिसिस प्रयोगशाला तकनीक का उपयोग करके प्रोटीन का विश्लेषण किया. 



High Protein Breakfast Ideas: पढ़ें 6 प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट रेसिपी...

"हमें परिणामों से पता चला कि वाइटनिंग स्ट्रिप्स में पाए जाने वाले हाइड्रोजन पेरोक्साइड उपचार कोलेजन प्रोटीन को गायब करने के लिए पर्याप्त है, जो संभवतः कई छोटे टुकड़ों के गठन के कारण है," केली कीनन, वर्सिटी में एसोसिएट प्रोफेसर ने कहा. 


lnppr4s884a

Teeth Whitening Home Remedies: इसके लिए कॉस्मेटिक उपाय कराए जाते हैं जो बहुत ही मंहगे होते हैं. 



How To Control Diabetes: कैसे करें डायबिटीज कंट्रोल, ये 5 देसी चीजें करेंगी कंट्रोल करेंगी Managing Blood Sugar Levels

दांत सफेद करने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Keep Your Teeth White:

1. नमक और तेल से दांत सफेद करने का तरीका (Teeth Whitening Home Remedies): अपने दांतों को हफ्ते में एक बार नमक और तेल से साफ करें. आधा छोटे चम्मच में दो बूंद सरसों के तेल की बूंदे डालें और इससे दांतों की हल्की मालिश करें. इससे धीरे-धीरे पीलापन खत्म हो जाएगा. 

2. कैसे बेकिंग सोडा से दांत चमकायें (Teeth Whitening Home Remedies) : हफ्ते में एक या दो बार ब्रश पर कोलगेट के साथ चुटकिभर बेकिंग सोडा डाल लें. इस तरीके से दांतों से पीली परत साफ होती जाएगी. 

3. नींबू से दांत कैसे साफ करें (Teeth Whitening Home Remedies) : खाना खाने के बाद नींबू के छिलके से दांतों को रगड़ें. इस तरीके को भी आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं. ध्यान रखें कि दातों के ऊपर छिलका रगड़े जबड़ों के बीच में नहीं, ऐसा करने से दांत खट्टे हो जाएंगे और आपको खाना खाने में दिक्कत होगी. 

4. नीम से दांत कैसे साफ करें (Teeth Whitening Home Remedies) : नीम हमेशा से ही दांतों को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी की वजह से ये दांतों को सभी रोगों से दूर भी रखता है. पीलापन हटाने के लिए नीम की दातून से दांत साफ करें.



और खबरों के लिए क्लिक करें.
 

ये भी पढ़ें - 

मां बनने में आ रही है दिक्कत? तो आपके लिए हैं 5 कारगर टिप्स





Flaxseed Benefits and Side Effects: फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है अलसी, खाएं तो जरा संभल कर...

How Much Toothpaste? टूथपेस्ट की कितनी मात्रा है आपके बच्चे के लिए सही...

World Cancer Day: स्तन कैंसर के खतरे को कम करने में लाभकारी है ये 5 खाद्य पदार्थ

Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां घटायेंगी वजन, कम करेंगी बैली फैट

Diabetes Management: डायबिटीज है? तो आपके किचन में हर वक्त होनी चाहिए ये 5 चीजें...

Pimple Problem? ये 2 चीजें करेंगी मुंहासे दूर, चेहरे से दाग हटाएगा ये घरेलू नुस्खा

Health Benefits of Fasting: बीमारियों से बचना है तो करें उपवास...

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement