योग से खत्म कर सकते हैं प्रोस्टेट कैंसर की समस्या

   |  Updated: November 18, 2015 13:13 IST

Reddit
How Yoga Can Benefit Cancer Patients In Hindi
अभी तक आपने योग से अच्छी सेहत पाने, शरीर को स्वस्थ रखने, कैलोरी बर्न करने और मांसपेशियों को बेहतर करने के फायदों के बारे में जाना होगा, लेकिन आपको बता दें कि योग से आप कैंसर जैसी बीमारी को भी ठीक कर सकते हैं। भारतीय शोधकर्ताओं द्वारा किए गए नए अध्ययन से पता चला है कि पुरुष, जो कि प्रोस्टेट कैंसर के लिए रेडियेशन थैरेपी ले रहे हैं, वे योग को भी शामिल कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

शोधकर्ताओं ने पाया कि जो पुरुष प्रोस्टेट कैंसर से पीड़ित हैं, उन्हें थकान, यौन स्वास्थ्य और यूरिन पर संयम न रखने जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन वहीं, अगर वे रेडियेशन थैरेपी लेते हुए अपने जीवन में योग को शामिल करें तो इससे वे प्रोस्टेट कैंसर जैसी बीमारी को ठीक कर सकते हैं।यूनिवर्सिटी ऑफ पेन्सिलवेनिया, यूएस के अबरामसन कैंसर सेंटर की एसोसिएट प्रोफेसर नेहा वापीवाला ने बताया कि “बिना किसी फिटनेस हस्तक्षेप के लोग प्रोस्टेट कैंसर को थैरेपी से तो ठीक कर ही सकते हैं, साथ ही वे योग को अपने जीवन में शामिल कर इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं।'

इसे साबित करने के लिए मई 2013 और जून 2014 में प्रोस्टेट कैंसर के मरीजों ने हर हफ्ते दो योग क्लास लीं, जो कि 75 मिनट की थीं। ये क्लास इस्चिन योग शिक्षक द्वारा शिक्षित की गई थीं। इस क्लास को लेने के बाद लोगों में इस बीमारी के ठीक होने के कई फायदे देखे गए।

Commentsये खोज सोसायटी ऑफ इंट्रीगेटिव ऑनकोलॉजी 12 इंटरनैशनल कॉन्फ्रेंस, बॉस्टन में प्रस्तुत की गई थी।

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement