Cooking Tips and Tricks: इन किचन टिप्‍स से बनें किचन किंग, कब्‍ज, दस्‍त और पेट से जुड़ी समस्‍याओं को करें दूर

Kitchen Hacks: बासी खाना (Leaftover) या कटा हुआ सलाद और फल आपके शरीर में फूड पॉइज़निंग (Food Poisoning) ही नहीं बल्कि, बुखार, दस्त, पेट में दर्द और उल्टी जैसी बड़ी समस्याओं को भी पैदा करते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे फल और सब्जियां, जिन्हें ख़ास तौर से तुरंत काटकर खाने में शामिल करना चाहिए.

Edited by: अनिता शर्मा  |  Updated: February 27, 2020 17:11 IST

Reddit
Best Cooking Tips and Tricks in Hindi | Guide to Summer Cooking | Summer Cooking Tips | What Can I Cook On A Hot Summer Day | How to Wash Vegetables and Fruits to Remove Pesticides

साबुत फल और सब्जियां खाने से शरीर को बड़ी मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं.

Kitchen Hacks: बासी खाना (Leaftover) या कटा हुआ सलाद और फल आपके शरीर में फूड पॉइज़निंग (Food Poisoning) ही नहीं बल्कि, बुखार, दस्त, पेट में दर्द और उल्टी जैसी बड़ी समस्याओं को भी पैदा करते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे फल और सब्जियां, जिन्हें ख़ास तौर से तुरंत काटकर खाने में शामिल करना चाहिए. आजकल की भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी में लोग सुबह का खाना (Breakfast) दोपहर में और दोपहर का खाना रात में इस्तेमाल कर लेते हैं, लेकिन क्या आपको अंदाजा भी है कि यह खाना आपकी सेहत के लिए कितना हानिकारक हो सकता है. यहां तक की आपको अंदाजा भी नहीं होगा कि कई समय पहले कटे फल तक आपको कितना नुकसान पहुंचा सकते हैं.



सिर्फ गर्मियों में ही नहीं, बल्कि अन्‍य मौसमों में भी इन्हें थोड़े वक़्त पहले काटकर रखने से इसमें मौजूद पोषक तत्व ख़त्म हो जाते हैं. इन्‍हें खाने से शरीर में कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. डाइटीशियन डॉ. अनीता लांबा का कहना है कि “साबुत फल और सब्जियां खाने से शरीर को बड़ी मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं, जो अक्सर इनके पहले से काटने या पकाने पर कम हो जाते हैं.”

नाश्ते से जुड़ी ये 7 गलतियां हैं आपके पेट और कमर की चर्बी का कारण! और भी कई नुकसान

कुकिंग टिप्‍स जो बनाएंगी लाइफ को आसान (Kitchen Hacks: Ways to Save Time)

  1. इन्हें बड़े पीस में काटने की कोशिश करें.
  2. ज़्यादा से ज़्यादा छिलके सहित इस्तेमाल करें, क्योंकि छिलके के पास अच्‍छी मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं. अगर आप इनका छिलका उतारना ही चाहते हैं, तो पतली परत उतारें.
  3. सब्जी को दो या तीन बार अच्छी तरह पानी से साफ कर लेने के बाद इसे साफ पानी में भिगोकर रख दें. खाना बनाते वक्‍त आप उसी पानी का इस्तेमाल करते हुए आटा गूंथ सकते हैं या दाल बना सकते हैं. इससे सब्जी में मौजूद पोषक तत्व ख़त्म नहीं होंगे.
  4. पकाते समय और पका लेने के बाद भी इन्हें ढककर रखें वरना इसमें मौजूद पोषक तत्व पानी के साथ उड़ जाएंगे.  
  5. कटे हुए पीस को टाइट बंद डिब्‍बे में भरकर ही फ्रिज में रखें. हो सके तो कटी हुई सब्जी या फल को जल्द से जल्द इस्तेमाल करने की कोशिश करें.
  6. पकाते समय ज़्यादा पानी प्रयोग में न लाएं. इससे खाने के पौष्टिक तत्व ख़त्म हो जाते हैं. साथ ही इन्हें ज़्यादा देर तक न पकाएं.

ये पांच टिप्स वजन घटाने के साथ फूले हुए पेट को करेंगे अंदर, तेजी से घटेगा Body Fat, रहेंगे स्लिम-फिट!



फूड पॉइजनिंग के शिकार हो जाएं, ध्‍यान रखें ये 10 बातें (How to Prevent Food Poisoning)

  1. खाना बनाने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह साफ करें. यहां तक की बर्तनों को भी दोबारा पानी से धोएं.
  2. फ्रिज को हर हफ्ते साफ करें.
  3. फ्रिज में कच्चे कटे फल और सब्जियों को पैकेट खोलकर तुरंत खाने वाले सामान जैसे दही, मक्खन, जैम या चीज़ से अलग रखना चाहिए. इससे एक दूसरे में सम्मिश्रण (क्रॉस कंटैमिनेशन) होने से बचता है.
  4. फ्रिजर का तापमान पांच डिग्री से कम रखें. साथ ही फ्रिजर का तापमान माइनस 15 डिग्री सेल्सियस से कम रखें.
  5. बने हुए खाने को हमेशा फॉयल पेपर या टीन से ढंक कर रखें.
  6. पके खाने को दो घंटे के अंदर फ्रिज में रख दें. इससे वह खराब नहीं होगा.
  7. तैयार किए खाने को फ्रिज में रखने के बाद एक या दो दिन में ही इस्तेमाल कर लें.
  8. खाद्य पदार्थ को खरीदते समय उसकी समापन तारीख (एक्‍सपायरी डेट) पर जरूर ध्यान दें. ख़ासतौर से गर्मियों में इसे शामिल करते समय एक या दो बार सूंघकर जरूर देखें.
  9. खाने में मौजूद पानी बहुत जल्दी बैक्टीरिया पैदा करता है, इसलिए कच्ची सब्जी या सूखे खाद्य पदार्थ जैसे नट्स को अलग ढक कर रखना चाहिए. इससे ये एक तो जल्दी ख़राब नहीं होंगे, साथ ही इनमें फ्रिज में मौजूद बाकी चाजों की महक भी नहीं आएगी.
  10. दूध से निर्मित पदार्थ, दही, अंडे और नॉन-वेज, इन सभी में बहुत जल्दी बैक्टीरिया पैदा होते हैं. इसलिए इन्हें जितनी जल्दी प्रयोग में ला सकते हैं, उतनी जल्दी इस्तेमाल करने की कोशिश करें.

डायबिटीज में कौन सा आटा खाएं? ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए ये 4 आटे हैं लाजवाब!


फल और सब्जियों को धोते वक्त न भूलें ये बातें (How to Wash Vegetables and Fruits to Remove Pesticides)


फल या सब्जी को धोने से पहले स्टीकर हटाएं. जहां से फल या सब्जी खराब हो, उसे काटकर फेंक दें. इसके बाद इसे ठंडे पानी में डालकर धोएं. आप इन्हें सिरके के पानी में 15-20 मिनट या नमक के पानी में 5-10 मिनट के लिए भी भिगोकर रख सकते हैं. इसके बाद दोबारा साफ पानी से धो सकते हैं. ध्यान रहे जब आपको केला, सेब, खरबूजा, आड़ू और अमरूद जैसे फल खाने हों, तो इन्हें तुरंत काटकर ही प्रयोग में लाएं. इन सभी छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखते हुए आप खुद को गर्मियों में होने वाली बीमारियों से तो बचा ही सकते हैं, साथ ही सेहत को भी अच्‍छा रख सकते हैं.



और खबरों के लिए क्लिक करें



गोखरू ब्लड शुगर कंट्रोल करने, किडनी रोगों से राहत पाने, यौन क्षमता बढ़ाने के साथ PCOS में कमाल है यह आयुर्वेदिक औषधी!



जामुन है डायबिटीज के लिए गजब का Superfood, ब्लड शुगर लेवल को आसानी से करता है कंट्रोल!





ये दो कमाल के सुपरफूड हैं Blood Sugar और डायबिटीज के लिए शानदार, डाइट में शामिल कर मिलेंगे कई और भी फायदे!





Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com