हाइपोटेंशन क्या है, उच्च रक्तचाप के उपचार और हाई बीपी को कंट्रोल करने वाले 5 फूड

Hypertension Diet: आप अपने आहार में कुछ बदलाव कर इसे कंट्रोल कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे 5 फूड के बारे में जो डाइट में शामिल करने से आप ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते में सफल होंगे.

Edited by: अनिता शर्मा  |  Updated: September 10, 2019 17:55 IST

Reddit
Hypertension Diet: 5 Foods That Are Good for High Blood Pressure

हाईपरटेंशन यानी बढ़े हुए बीपी को कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं... जानें

Hypertension Diet: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन (High Blood Pressure) आजकल बहुत ही आम होता जा रहा है. यह एक ऐसी स्थिति है जब नस की दीवारों पर रक्त का दबाव बढ़ जाता है. हाई ब्‍लड प्रेशर के कारण कई हो सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर के पीछे वर्क प्रेशर, डेडलाइन, खराब लाइफस्‍टाइल और खाने की गलत आदतें हो सकती हैं. हाई बीपी का इलाज अगर समय रहते न कराया जाए, तो यह हृदय रोगों को बढ़ावा दे सकता है. हाई ब्‍लड प्रेशर (High BP) के इलाज में डाइट से जुड़े चेंज भी आपकी मदद कर सकते हैं. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि ब्लड प्रेशर क्या है? किस तरह ब्लड प्रेशर आपको प्रभावित कर सकता है? तो आपको बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर, उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन (Hypertension) तब विकसित होता है, जब रक्त धमनियों यानी नसों की दीवारों पर अधिक बल लगाता है, जिससे रक्तचाप का स्तर बढ़ जाता है, जो 140/90 mmHg की ऊपरी सीमा रेखा को पार कर जाता है. आप अपने आहार में कुछ बदलाव कर इसे कंट्रोल कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे 5 फूड के बारे में जो डाइट में शामिल करने से आप ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते में सफल होंगे. 

वजन घटाने के लिए अपनाएं रिवर्स डाइटिंग, जल्द दिखेगा असर

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं | High Blood Pressure Diet: Nutrient and Food

1. अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें. हरी सब्जियां अतिरिक्त सोडियम से निजाद दिलाने का काम करेंगी. हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. उच्च रक्तचाप पर नियंत्रण पाने के लिए आप अपने आहार में पालक, गोभी, काले, सौंफ या लेट्यूस को शामिल कर सकते हैं.

u4chjbe

फाइबर वजन घटाने में भी मदद करता है Photo Credit: iStock

2. अगर आप अपने दिन की शुरुआत ओट्स के साथ करते हैं तो यह बेहत ही अच्छा विकल्प है. ओट्स बेहद हेल्दी साबित होते हैं. इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आप सुबह का नाश्ता न भूलें. अपने नाश्ते में ओट्स को शामिल कर आप सेहतमंद शरीर की ओर बढ़ सकते हैं. ओट्स में फाइबर काफी मात्रा में होता है, तो वहीं इसमें फैट भी कम होता है. यह संतुलन आपकी सेहत और ब्लड प्रेशर दोनों के लिए अच्छा है. ओट्स वजन घटाने में भी मददगार हो सकते हैं. इतना ही नहीं ओट्स में सोडियम की मात्रा भी कम होती है, जो इसे हाई ब्‍लड प्रेशर के लिए बेहतर विकल्प बनाता है.



3. कीवी को अगर आप सुपरफूड कहें तो गलत नहीं होगा. कीवी जितना खाने में स्वाद है उतना ही सेहत के लिए भी फायेदमंद है. कई अध्ययन इस बात को साबित करते हैं कि दिन में तीन कीवी खाने से हाई ब्‍लड प्रेशर के इलाज में मदद मिलती है. इतना ही नहीं कीवी त्वचा के लिए भी अच्छा है. यह डाइजेशन और इम्‍यूनिटी में भी सुधार करता है.

4. ऐसे बहुत से मसाले हैं जो आप अपने आहार में शामिल कर बढ़े हुए रक्तचाप को निंयत्रित कर सकते हैं. इन्हीं में से एक है लहसुन. जी हां, हाई बीपी को कंट्रोल करने में लहसुन आपकी मदद कर सकता है. यह हाई बीपी के रोगियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. आप सुबह-सुबह पानी के साथ कच्चे लहसुन का सेवन कर सकते हैं. आप चाहें तो  ब्‍लड प्रेशर कम करने के लिए विभिन्न खाद्य पदार्थों में लहसुन को शामिल कर सकते हैं.



5. दही हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. जी हां, आपने सही पढ़ा. दही आपकी सेहत के लिए अच्छा है. यह आपको कई स्वास्थ्य लाभ देता है. इन्हीं में से एक है फायदा है हाई ब्लड प्रेशर में राहत. हाई ब्‍लड प्रेशर में राहत पाने के लिए आप अपनी डाइट में लो फैट दही शामिल करें. यह कैल्शियम से भरपूर होती है और ब्‍लड प्रेशर के लेवल को नियंत्रित करती है.



नोट: आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें. डाइट में बिना डॉक्टरी सलाह के कोई भी बदलाव करना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement