Hypertension Diet: पालक जूस में ये मिलाते ही होगा कमाल, कंट्रोल होगा High Blood Pressure

अक्सर लोग उच्च रक्तचाप के लिए योग करने का रास्ता चुनते हैं. इसके साथ ही साथ अगर आप आहार में कुछ सामान्य बदलाव करें तो भी उच्च रक्तचाप की रोकथाम की जा सकती है.

Translated by: अनिता शर्मा  |  Updated: September 07, 2019 17:59 IST

Reddit
Hypertension Diet: Spinach And Celery Juice May Help In Regulating High Blood Pressure

Spinach and celery juice: पालक और सेलेरी का जूस ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकती है.

Highlights
  • आप अपने आहार में बदलाव कर सकते हैं.
  • पालक में फोलेट और मैग्नीशियम भी काफी मात्रा में होता है.
  • सेलेरी फाइबर से भरपूर होती है.

लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियां बेहद तेजी से फैल रही हैं. इनकी वजह है खानपान और जीवनशैली में होने वाले बदलाव. काम की भागमभाग में ज्यादातर लोग सही समय पर ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर कर ही नहीं पाते. ज्यादातर लोग फास्ट फूड पर निर्भर हो रहे हैं. ऐसे में सबसे ज्यादा लोगों को अपना शिकार बना रही है हाईपरटेंशन. असल में शारीरिक गतिविधियों की कमी और हमारे भोजन में ज्यादा जंक फूड का शामिल होना जीवनशैली से जुड़ी बीमारियां लगातार बढ़ रहा है. इन्हीं में से एक है हाईपरटेंशन, हाई बीपी या उच्च रक्तचाप. यह एक ऐसी बीमारी है, जिससे दुनिया भर में लोग पीड़ित हैं. उच्च रक्तचाप होने पर कई दूसरे हेल्थ इशु हो सकते हैं.



अक्सर लोग यह पूछते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे. असल में बार बार बीपी बढ़ना ठीक नहीं है. इसके लिए हाई ब्लड प्रेशर डाइट मेनू बना सकते हैं. जब बात आती है हाई बीपी में डाइट की तो लोग अक्सर पूछते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर में अंडा खाना चाहिए या नहीं. इसके लिए आप पूरी खबर यहां पढ़ सकते हैं. अगर आप हाई बीपी के घरेलू उपचार तलाश रहे हैं या फिर ब्लड प्रेशर की गोली लेने के बारे में सोच रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि ऐसा कुछ भी करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें. आहार में कोई भी बदलाव अपने डॉक्टर की सलाह के बिना न करें.



अक्सर लोग उच्च रक्तचाप के लिए योग करने का रास्ता चुनते हैं. इसके साथ ही साथ अगर आप आहार में कुछ सामान्य बदलाव करें तो भी उच्च रक्तचाप की रोकथाम की जा सकती है. उच्च रक्तचाप के उपचार की गारंटी देने वालों के फेर में न आएं. उच्च रक्तचाप के लिए आहार को संतुलित कर सकते हैं. उच्च रक्तचाप में परहेज रखना बहुत जरूरी है. क्योंकि यह एक साइलेंट किलर की तरह काम करता है. अगर आप अपने आहार पर ध्यान नहीं देते हैं तो यह बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है. उच्च रक्तचाप एक घातक रोग है. तो चलिए हम आपको बताते है एक ऐसे जूस के बारे में जिससे आप अपने ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं- 



हाईपरटेंशन में राहत दिलाने में मददगार है पालक (Spinach For Hypertension)

तो अगर आप भी हाइपरटेंशन से परेशान हैं, तो इसके लिए आप अपने आहार में बदलाव कर सकते हैं. अगर आप अपने आहार में पालक शामिल करते हैं तो यह एक सेहतमंद विकल्प साबित होगा. पालक पोटेशियम और ल्यूटिन से भरपूर होती है. पालक ल्यूटिन धमनियों की वॉल्‍स की मोटाई बढ़ने से रोक सकता है. पालक खाने से आप हार्ट अटैक के खतरे को कम कर सकते हैं. पालक में फोलेट और मैग्नीशियम भी काफी मात्रा में होता है. फोलेट और मैग्नीशियम ब्‍लड प्रेशर के स्तर को कंट्रोल में रखने में मददगार है. इसे साथ ही साथ पालक एक लो कैलोरी आहार है, जो वजन कम करने के लिए आहार में शामिल की जा सकती है. पालक में बहुत कम कैलोरी होती है, आप इसे सलाद, सैंडविच और लज़ान्या में मिला सकते हैं.



qf0f60o

पालक फाइबर से भरपूर होती है.

उच्च रक्तचाप के लिए सेलेरी | Celery For Hypertension

सेलेरी फाइबर से भरपूर होती है, जो आपके वजन को नियंत्रित रखने में भी मदद करती है. ग्रीन वेजी में 3-एन-ब्यूटाइलफथलाइड (3-n-butylphthalide) नामक यौगिक होता है जो रक्तचाप में तेजी से उतार-चढ़ाव को रोकता है और शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है. सेलेरी में कई अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जिनमें उच्च मात्रा में पोटेशियम और रक्त परिसंचरण का समर्थन करता है जो कॉमरिन्स का समर्थन करता है, जो उच्च रक्तचाप को कम करने में बहुत मदद करता है. 

तो अब जब आप पालक और सेलेरी के फायदों के बारे में जान चुके हैं तो चलिए जानते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कैसे बनाया जा सकता है पाकल और सेलेरी का जूस 


o72ivl5o

सेलेरी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

पालक-सेलेरी जूस बनाने का तरीका | Spinach and Celery juice Recipe

चरण 1 - पालक के छह पत्ते धोएं और उन्हें तब तक उबालें जब तक वे पक न जाएं.

स्टेप 2- सेलेरी के दो से तीन डंठल लें और उन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें.

चरण 3 - जब पालक ठंडा हो जाए, तो इसे सेलेरी के डंठल के साथ जूसर / मिक्सर / ग्राइंडर में डालें. पालक और सेलेरी के मजबूत तीखे स्वाद को बेअसर करने के लिए एक चम्मच नींबू का रस या कुछ ककड़ी क्यूब्स जोड़ें.

चरण 4 - नमक जोड़ने से बचें क्योंकि यह केवल रक्तचाप को जन्म देता है और समस्या को बढ़ाता है.

चरण 5 - सामग्री को एक गिलास पानी के साथ मिश्रित करें. जरूरत हो तो और पानी डालें.

इस स्वास्थ्यप्रद रस को नियमित रूप से पिएं और अपने समग्र स्वास्थ्य में अंतर महसूस करें. लेकिन इसे शुरू करने से पहले या अपने आहार में किसी भी तरह के बदलाव से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले लें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement