Hypertension Diet: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखेंगी ये 5 चीजें, हर रोज डाइट में करें शामिल

Food To Eat In High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन (High Blood Pressure) आजकल बहुत ही आम होता जा रहा है. हाई बीपी का इलाज (High BP Treatment) अगर समय रहते न कराया जाए, तो यह हृदय रोगों (Heart Disease) को बढ़ावा दे सकता है. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए फूड्स (Foods To Control High Blood Pressure) काफी फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन आपके लिए ऐसे फूड्स का चुनाव करना काठिन हो सकता है.

Hypertension Diet: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखेंगी ये 5 चीजें, हर रोज डाइट में करें शामिल

Hypertension Diet: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

खास बातें

  • रोजाना करेंगे इन 5 चीजोंं का सेवन तो कंट्रोल में रहेगा हाई बीपी.
  • जानें हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं.
  • ब्लड प्रेशर को अनकंट्रोल छोड़ने से कई और परेशानियां हो सकती हैं.

What To Eat In Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन (High Blood Pressure) आजकल बहुत ही आम होता जा रहा है. यह एक ऐसी स्थिति है जब नस की दीवारों पर रक्त का दबाव बढ़ जाता है. हाई ब्‍लड प्रेशर के कारण कई हो सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर के पीछे वर्क प्रेशर, डेडलाइन, खराब लाइफस्‍टाइल और खाने की गलत आदतें हो सकती हैं. हाई बीपी का इलाज (High BP Treatment) अगर समय रहते न कराया जाए, तो यह हृदय रोगों (Heart Disease) को बढ़ावा दे सकता है. हाई ब्‍लड प्रेशर (High BP) के इलाज में डाइट से जुड़े चेंज भी आपकी मदद कर सकते हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं?(What To Eat To Control Blood Pressure) यहां मिलेगा आपको हर सवाल का जवाब. 

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure), उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन (Hypertension) तब होता है, जब रक्त धमनियों यानी नसों की दीवारों पर अधिक बल लगाता है, जिससे ब्लड प्रेशर लेवल (Blood Presssure Level) बढ़ जाता है. आप अपने आहार में कुछ बदलाव कर इसे कंट्रोल कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे 5 फूड के बारे में जो डाइट में शामिल करने से आप ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते में सफल होंगे.

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल असरदार हैं ये 5 चीजें | These 5 Things Are Effective To Control Blood Pressure

1. हरी सब्जियां

अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें. हरी सब्जियां अतिरिक्त सोडियम से निजाद दिलाने का काम करेंगी. हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. उच्च रक्तचाप पर नियंत्रण पाने के लिए आप अपने आहार में पालक, गोभी, काले, सौंफ या लेट्यूस को शामिल कर सकते हैं.

u4chjbeHypertension Diet: फाइबर वजन घटाने में भी मदद करता है 

2. नाश्ते में शामिल करें ये एक चीज

अगर आप अपने दिन की शुरुआत ओट्स के साथ करते हैं तो यह बेहत ही अच्छा विकल्प है. ओट्स बेहद हेल्दी साबित होते हैं. इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आप सुबह का नाश्ता न भूलें. अपने नाश्ते में ओट्स को शामिल कर आप सेहतमंद शरीर की ओर बढ़ सकते हैं. ओट्स में फाइबर काफी मात्रा में होता है, तो वहीं इसमें फैट भी कम होता है. यह संतुलन आपकी सेहत और ब्लड प्रेशर दोनों के लिए अच्छा है. 

3. कीवी

कीवी को अगर आप सुपरफूड कहें तो गलत नहीं होगा. कीवी जितना खाने में स्वाद है उतना ही सेहत के लिए भी फायेदमंद है. कई अध्ययन इस बात को साबित करते हैं कि दिन में तीन कीवी खाने से हाई ब्‍लड प्रेशर के इलाज में मदद मिलती है. इतना ही नहीं कीवी त्वचा के लिए भी अच्छा है. यह डाइजेशन और इम्‍यूनिटी में भी सुधार करता है.

4. लहसुन

ऐसे बहुत से मसाले हैं जो आप अपने आहार में शामिल कर बढ़े हुए रक्तचाप को निंयत्रित कर सकते हैं. इन्हीं में से एक है लहसुन. जी हां, हाई बीपी को कंट्रोल करने में लहसुन आपकी मदद कर सकता है. यह हाई बीपी के रोगियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. आप सुबह-सुबह पानी के साथ कच्चे लहसुन का सेवन कर सकते हैं.

hypertension 650 istockHypertension Diet: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए लहसुन भी काफी मददगार हो सकती है

5. दही 

दही हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. जी हां, आपने सही पढ़ा. दही आपकी सेहत के लिए अच्छा है. यह आपको कई स्वास्थ्य लाभ देता है. इन्हीं में से एक है फायदा है हाई ब्लड प्रेशर में राहत. हाई ब्‍लड प्रेशर में राहत पाने के लिए आप अपनी डाइट में लो फैट दही शामिल करें. यह कैल्शियम से भरपूर होती है और ब्‍लड प्रेशर के लेवल को नियंत्रित करती है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com