High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करेंगे ये 5 फूड

हाई ब्लड प्रेशर उस स्थिति को कहते हैं जब यह बहाव तेज हो जाता है. रक्त के इस प्रवाह को मापने के लिए एक मशीन का इस्तेमाल किया जाता है जिसे स्फिग्नोमैनोमीटर (Sphygmomanometer) कहा जाता है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: September 13, 2019 10:54 IST

Reddit
Hypertension: Foods That Are Good for High Blood Pressure in hindi

लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कर सकते हैं आपकी मदद

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन एक साइलेंट किलर की तरह काम करता है. असल में यह एक लाइफस्टाइल से जुड़ा रोग है. सबसे पहले यह जान लेना जरूरी है कि ब्लड प्रेशर क्या होता है? तो चलिए आपको बता दें कि बीपी यानी ब्लड लेवल आपको कैसे प्रभावित कर सकता है? तो सबसे पहले बता दें कि रक्तचाप किसे कहते हैं. असल में हमारी नसों पर पड़ने वाले खून के दबाव को ब्लड प्रेशर कहा जाता है. हाई ब्लड प्रेशर उस स्थिति को कहते हैं जब यह बहाव तेज हो जाता है. रक्त के इस प्रवाह को मापने के लिए एक मशीन का इस्तेमाल किया जाता है जिसे स्फिग्नोमैनोमीटर (Sphygmomanometer) कहा जाता है. हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) दुनियाभर में फैल रही समस्या है. मसालेदार और चटपटा खाना ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है. इसके साथ ही साथ जंक फूड भी आपके ब्लड प्रेशर (blood pressure levels) को प्रभावित कर सकता है. तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे फूड जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करेंगे- 


हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करेंगे ये 5 फूड | Foods That Are Good for High Blood Pressure

1. लहसुन : लहसुन को ब्लड प्रेशर कंट्रोल का एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है. ये शरीर में कॉलेस्ट्रॉरल के लेवल को नियंत्रण में रखना, इम्युनिटी को सुधारना, बालों की देखभाल व स्किन को भी फायदा पहुंचाता है. कच्चा लहसुन भी इसमें मददगार है. 

Healthy Snack: जब कुछ हल्का खाना हो, तो बनाएं ये राइज बॉल्स यानी Ammini Kozhukattai

2. प्याज : प्याज क्वेरसेटिन होता है. यह एक तरह का फ्लेवोनॉयड्स होता है, जो आपके रक्त वाहिकाओं को पतला करने में मदद करता है. इसके सेवन के बाद ब्लड प्रेशर को तुरंत कम किया जा सकता है. भारत में इसे ज्यादातर सलाद और सब्जियों में इस्तेमाल किया जाता है.

Type 2 diabetes: जानें डायबिटीज डाइट के बारे में, कैसा हो मधुमेह रोगी का आहार

3h48lm8g

Foods for High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आहार में लहसुन शामिल करें. Photo Credit: iStock

3. आंवला: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप अपने आहार में आंवला को शामिल कर सकते हैं. यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है. आंवले का इस्तेमाल सुबह खाली पेट किया जाना चाहिए. आप आंवले के जूस को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

हाइपोटेंशन क्या है, उच्च रक्तचाप के उपचार और हाई बीपी को कंट्रोल करने वाले 5 फूड

Type 2 diabetes: जानें डायबिटीज डाइट के बारे में, कैसा हो मधुमेह रोगी का आहार

4. विटामिन सी: अगर आप अपने आहार में विटामिन सी से भरपूर चीजों को शामिल करेंगे तो यह आपको ब्लड प्रेशर को निंयत्रित रखने में मदद कर सकता है. असल में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए विटामिन सी की दवाईयों का भी सेवन किया जा सकता है.

5. चुकंदर: ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने के लिए आप अपने आहार में चुकंदर को शामिल करें. आप चुकंदर को सलाद में शामिल कर सकते हैं, इसका जूस बना सकते हैं या इसकी स्टफ्ड रोटी तैयार कर सकते हैं. चकुंदर में नाइट्रिक ऑक्साइड होता है, जो ब्लड प्रेशर को चुटकियों में कंट्रोल कर सकता है. दरअसल, बीटरूट में फाइबर, विटामिन सी, पोटेशियम और आयरन मौजूद होता है. ये शरीर में ब्लड के सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है, जो ब्लड प्रेशर के लिए काफी फायदेमंद होता है.

Indian Cooking Hacks: घर पर कैसे बनाएं ताजा पनीर, देखें वीडियो

और खबरों के लिए क्लिक करें.



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement