Hypertension: 'चाय' से कंट्रोल करें ब्लड प्रेशर लेवल, जानें कैसे बनाएं और अलसी के बीज खाने का यह तरीका

Health Benefits of Flax Seeds: अलसी के बीज हाई बीपी या हाइपरटेंशन को नियंत्रित करने में कारगर हो सकते हैं. यह जानना भी जरूरी है कि कैसा हो हाई बीपी रोगी का आहार

NDTV Food Hindi  |  Updated: June 28, 2019 15:50 IST

Reddit
Hypertension: Yes, It's True! This Flaxseed Tea May Help Manage Your Blood Pressure Levels | Health Benefits of Flax Seeds | Alsi ke beej ke fayde | Alsi ke beech khane ka tareeka

High BP Or Hypertension Diet: हाई ब्लड शुगर और हाइपरटेंशन को नियंत्रण में करेगी अलसी की चाय.

Health Benefits of Flax Seeds: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन एक ऐसी स्थिति है (High Blood Pressure) जब नसों की वॉल्स पर रक्त का दबाव लगातार बढ़ता है. ब्लड प्रेशर क्या है? किस तरह ब्लड प्रेशर आपको प्रभावित कर सकता है? असल में हमारी नसों पर पड़ने वाले खून के दबाव को ब्लड प्रेशर कहा जाता है. जानिए कैसे अंजीर खाने से आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Managing blood pressure) कर सकते हैं. अगर आप सोच रहे हैं कि सामान्य ब्लड प्रेशर कितना होता है (What is Normal Blood Pressure) तो हम आपको बता दें कि 120/90 के करीब रक्तचाप सामान्य माना जाता है और 140/90 के पार जाने पर इसे उच्च माना जाता है. हर साल उच्च रक्तचाप (Hypertension in Hindi) के लाखों मामले सामने आते हैं और यह सालों तक बना रह सकता है या जीवन भर भी चल सकता है. अलसी को कैसे खाएं या अलसी के बीज खाने का तरीका, अलसी के बीज खाने के फायदे या भुनी अलसी के फायदे, अलसी के चमत्कार, अंकुरित अलसी के फायदे, खाली पेट अलसी खाने के फायदे तो अक्सर आपने तलाशने की कोशिश की होगी, लेकिन इसका सही जवाब हम आपको देते हैं.





अलसी के बीज के फायदे | Health Benefits of Flax Seeds

अलसी के बीज (Flaxseeds) पोटेशियम से भरपूर होते हैं. यूएसडीए के अनुसार 100 ग्राम अलसी में 813 मिलिग्राम पोटेशियम होता है. पोटेशियम (Potassium), सोडियम के प्रभाव को कम करता है. इसके साथ ही साथ अलसी में फाइबर भी होता है, जो पेट के लिए लाभदायक बैक्टीरिया को बढ़ाता है. यही वजह है कि फाइबर आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाना है. ऐसा होने से शरीर ज्यादा कैलोरी बर्न करने लगता है. और यह रक्त प्रवाह को भी लाभ पहुंचाता है.





अलसी के बीज में ओमेगा-3 फ़ैटी एसिड भी होता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. ओमागा 3 फैटी ऐसिड का सबसे अच्छा सोर्स होता है समुद्री मछलियां. लेकिन शाकाहारी लोगों के लिए यह विकल्प भी नहीं होता. ऐसे में आप अलसी के बीज से ओमागा-3 फैटी एसिड ले सकते हैं. ओमागा-3 फैटी एसिड आपके दिल के लिए बहुत अच्छे होते हैं. यह सेहतमंद दिल के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है. इसके साथ ही साथ यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित करने में मददगार है. जब आपका दिल सही तरह से काम करता है और खून में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी सही रहता है, तो नसों पर कम दबाव पड़ता है और रक्त प्रवाह को सही रखने में मदद करता है.

हाई ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन को नियंत्रण में करेगी अलसी (Flaxseed Tea For High Blood Pressure Or Hypertension)

High Blood Pressure Management: हाई ब्लड प्रेशर मैनेजमेंट में अलसी के बीज की चाय बनाकर ली जा सकती है. अलसी के बीज में विटामिन बी काम्प्लेक्स, कैल्सियम, विटामिन C, विटामिन E, आयरन, प्रोटीन, जिंक, पोटैशियम, मैगनिशियम, मैगनीस, फोस्फोरस, कॉपर, जिंक, सेलेनियम, फाइबर, कैरोटीन होते हैं.  जो आपकी सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं.





t0qm8sb
Flaxseeds for hypertension: Flaxseeds are a rich source of potassium.

हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए कैसे बनाएं अलसी के बीज की चाय (High Blood Pressure Management: Here's How You Can Make Flaxseed Tea) 



सामग्री

• 1 चम्मच अलसी के बीज 

• 1 कप पानी 

• ½ चम्मच शहद

कैसे बनाएं अलसी के बीज की चाय (How To Make Flaxseed Tea)

1. पानी को पतीले में डाल कर उबलने के लिए रखें. 
2. अब इसमें अलसी के बीज डालें. 
3. इसे 4-5 मिनट के लिए उबलने दें.
3. अब गैस को बंद कर दें और एक गिलास में चाय डालें.
4. अब मिठास के लिए इसमें शहद डालें. इसे गर्मागरम पीएं.

नोट: अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement