Manage High Blood Pressure: क्या हाई बीपी को ठीक करने में मददगार है दही या योगर्ट?

Hypertension: उच्च रक्तचाप या हाई बीपी (High blood pressure)उस स्थिति को कहा जाता है जब धमनी यानी नसों की दीवारों (Pressure on the blood vessels) पर रक्त का बल सामान्य से ज्यादा हो जाता है.

Translated By: Anita Sharma  |  Updated: May 20, 2019 11:51 IST

Reddit
Hypertension: How A Bowl Of Yogurt May Help Manage High Blood Pressure,gharelu nuskhe, high bp ka ilaj aur upay

उच्च रक्तचाप के प्रबंधन (Managing high blood pressure) में दही बहुत ही कारगर है.

Hypertension, High Blood Pressure: उच्च रक्तचाप से ब्लड सही से सर्कुलेट नहीं हो पाता जिसके चलते आप दूसरी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. हाई ब्लड प्रेशर आपके जीवन को खतरे में डाल रहा है. उच्च रक्तचाप या हाई बीपी (High blood pressure)उस स्थिति को कहा जाता है जब धमनी यानी नसों की दीवारों (Pressure on the blood vessels) पर रक्त का बल ( Blood Pressure) सामान्य से ज्यादा हो जाता है. यह दुनिया भर में सबसे ज्यादा होने वाले विकारों में से एक है. डब्ल्यूएचओ (WHO) के अनुसार, उच्च रक्तचाप या हाई बीपी (Hypertension) से दुनियाभर में 7.5 मिलियन लोगों की मौत होने का अनुमान है. अगर आपका रक्तचाप यानी बीपी (What is normal blood pressure?) लंबे समय से 130/80 mmHg से ज्यादा रहता है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत है. अगर बढ़ा हुआ रक्तचाप यानी बीपी नियंत्रित नहीं होता है, तो यह दिल का दौरा (Heart attack) या स्ट्रोक (Stoke) जैसे रोगों को बुलावा दे सकता है. विशेषज्ञ इसके लिए सही और संतुलित आहार (Balanced Diet Chart) लेने की सलाह देते हैं. इनमें ट्रांस-फैट्स और अत्यधिक नमकीन भोजन से दूर रहने की सलाह दी जाती है. असल में सोडियम शरीर में पानी के संतुलन को बिगाड़ता है, जिससे रक्त वाहिकाओं पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है और बीपी बढ़ने (High BP) की संभावना भी बन जाती है. इसलिए घर में बने, स्वस्थ और पौष्टिक आहार को ही खाएं. ऐसा करने से आप स्वस्थ रह सकते हैं. और हां, आपको इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि आहार को सही बनाने के लिए आपको महंगे फूड आइटम्स की नहीं बल्कि समझदारी से चुनाव करने की जरूरत है. इन्हीं आहारों में से एक है दही. जी हां, उच्च रक्तचाप के प्रबंधन (Managing high blood pressure) में दही बहुत ही कारगर है. आइए जानें कैसे... 





उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) के रोगियों को अपने खान-पान का ज्यादा ध्यान रखना चाहिए क्योंकि हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के रोगियों को हार्ट-अटैक (Heart attack) और किडनी जैसी समस्या हो सकती हैं. हाई ब्लड प्रेशर अर्थात हाइपरटेंशन से हर व्यक्ति जूझ रहा हैं. अगर यह एक बार हो जाए तो लोगों को उम्र भर बीपी को कंट्रोल करने के लिए गोलियां खानी पड़ती हैं, लेकिन आयुर्वेद के उपचार से इस बीमारी से छुटकारा मिल सकता है. तो चलिए हम बताते है आपको हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के घरेलू नुस्खे.







हाई ब्लड प्रेशर को कैसे कंट्रोल करेगी योगर्ट या दही (How Does Yogurt Help Manage Blood Pressure Levels)

Foods That Lower Blood Pressure: एक कटोरी दही आपको बीपी (BP) की समस्या से बचा सकता है. जी हां, दही हाइपरटेंशन (Hypertension) को कम करने में मददगार है. यह हाइपरटेंशन (Hypertension) के खतरे को एक तिहाई कम भी करता है. शोधों के अनुसार नैचुरल कैल्शियम खाने से नसें नरम होती हैं और इन्हें फैलने में कम प्रेशर लगता है. इस लिहाज से दही आपको बीपी कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. एक अन्य शोध में पाया गया था कि प्रोबायोटिक उत्पादों के सेवन से सिस्टिक ब्लड प्रेशर में कमी 3.6 MnHg, जबकि दही का सेवन करने वाले लोगों में यह कमी 2.4 देखी गई. इतना ही नहीं दही को अगर सबसे हेल्दी सुपरफूड कहा जाए तो गलत नहीं होगा. खासकर ग्रीक योगर्ट या हंग कर्ड (Greek yogurt or hung curd) को. 



1fq9c6fo

High Blood Pressure: यह दिल का दौरा (Heart attack) या स्ट्रोक (Stoke) जैसे रोगों को बुलावा दे सकता है.

Foods That Lower Blood Pressure or Hypertension: इतना ही नहीं योगर्ट पोटेशियम का भी अच्छा सोर्स है. न्यूट्रिशनिस्ट शिल्पा अरोड़ा के अनुसार '' हाई पोटेशियम आहार बीपी बढ़ाने में मददगार होते हैं. इसलिए कम बीपी की शिकायत होने पर आहार में आलू, चुकंदर, गाजर, संतरा और केले शामिल करें. ये अच्छे साबित होंगे. पोटेशियम एक ऐसा पोषक तत्व है जो सोडियम के बुरे प्रभावों को कम करता है. यह एक वेसोडिलेटर की तरह काम करता है और यूरिन के जरिए अतिरिक्त सोडियम को शरीर से बाहर निकाल देता है. अत्यधिक सोडियम नसों की तहों पर बहुत ज्यादा दबाव बना देता है, जिससे कि ब्लड शुगर बढ़ जाता है. 100 ग्राम नॉन फैट ग्रीक योगर्ट में 141एमजी पोटेशियम होता है. 

तो आप अपने नियमित आहार में एक कटोरी योगर्ट को शामिल कर हाईपरटेंशन या हाई बीपी की समस्या को कम कर सकते हैं.


और खबरों के लिए क्लिक करें.

















Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement