Hypertension: तुलसी है हाइपरटेंशन में मददगार, ब्‍लड प्रेशर के लिए भी रामबाण!

Hypertension: हाई ब्‍लड प्रेशर (High Blood Pressure) की स्थिति में धमनी वॉल्‍स में खून का दबाव बढ़ जाता है. अगर आपका ब्‍लड प्रेशर लगातार बढ़ रहा है तो आपको जल्द ही डॉक्टर से सलाह. अगर इसका समय रहते इलाज नहीं किया गया तो हाई ब्‍लड प्रेशर दिल की समस्‍याओं (Heart Disease) के साथ स्ट्रोक (Strock) का खतरा भी बढ़ा सकता है.

Hypertension: तुलसी है हाइपरटेंशन में मददगार, ब्‍लड प्रेशर के लिए भी रामबाण!

खास बातें

  • तुलसी हाइपरटेंशन के रोगियों के लिए हो सकती है फायदेमंद.
  • तुलसी हाई ब्लड प्रेशर में हो सकती है लाभदायक.
  • जानें कैसे बनाएं घर पर तुसली की चाय.

Hypertension: हाई ब्‍लड प्रेशर (High Blood Pressure) की स्थिति में धमनी वॉल्‍स में खून का दबाव बढ़ जाता है. अगर आपका ब्‍लड प्रेशर लगातार बढ़ रहा है तो आपको जल्द ही डॉक्टर से सलाह. अगर इसका समय रहते इलाज नहीं किया गया तो हाई ब्‍लड प्रेशर दिल की समस्‍याओं (Heart Disease) के साथ स्ट्रोक (Strock) का खतरा भी बढ़ा सकता है. तुलसी (Basil) हाइपरटेंशन और हाई ब्लडप्रेशर के लिए फायदेमंद मानी जाती है. हाई ब्‍लड प्रेशर वाले लोगों को अक्सर अपनी डाइट पर नजर रखने की सलाह दी जाती है. ज्यादा तेलीय चीजें ब्लड प्रेशर को अनकंट्रोल कर सकते हैं. साथ ही सोडियम युक्त खाद्य पदार्थ भी हाइपरटेंशन के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. ऐसे में हमें अपनी डाइट का खासा ख्याल रखने की जरूरत है. एक हेल्दी डाइट लेकर ही हम इन गंभीर बीमारियों से बचे रह सकते हैं.

तुलसी से हाइपरटेंशन के लिए है फायदेमंद! | Basil Beneficial For Hypertension!

लाइफस्टाइल में बदलाव की बात की जाए तो नींद पूरी करना, रोजाना वर्कआउट (Workout) सही मात्रा में कैलोरी का सेवन और हेल्दी डाइट (Healthy Diet) हाई ब्लड प्रेशर को काबू में रखने में आपकी मदद कर सकती है. यहां जानिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और हाइपरटेंशन से राहत पाने के लिए तुसली कैसे हैं फायदेमंद और कैसे करें इसका सेवन कि दूर हों ये बीमारियां...

tulsi basil teaHypertension: हाइपरटेंशन के रोगियों के लिए तुलसी हो सकती है फायदेमंद

तुलसी के फायदे - Benefits of Tulsi in Hindi

1. तुलसी में पाए जाने वाले आवश्यक तेल, प्रभावी ढंग से हमारे श्वसन प्रणाली पर कार्य करते हैं और ठंड और फ्लू से बचा सकते हैं.

2. तुलसी में एंटीबायोटिक, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरिया और एंटी-कैंसरजन्य गुण होते हैं.

3. भारत के लखनऊ सेंट्रल ड्रग रिसर्च इंस्टीट्यूट के मुताबिक, तुलसी शरीर में तनाव हार्मोन - कोर्टिसोल के सामान्य स्तर को बनाए रखने में मदद करती है.

4. यह ब्‍लड प्रेशर के लेवर को बढ़ने से रोकती है.

5. तुलसी में मौजूद परिवर्तनशील तेल भी आपके ब्‍लड प्रेश के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

तुसली में पाए जाने वाले रासायनिक यूजीनॉल में ब्‍लड वाहिकाओं को मजबूत करने वाले पदार्थों को अवरुद्ध करने की क्षमता होती है. यदि आपकी ब्‍लड वाहिका संक्रामक नहीं हैं, तो आपका ब्‍लड फ्लो स्‍मूथ रहेगा और आपका बीपी नॉर्मल रहेगा. हालांकि ब्‍लड प्रेशर को कम करने के लिए तुलसी के निर्णायक निष्‍कर्षों के लिए अधिक अध्ययन की आवश्यकता है.

कैसे बनाएं तुलसी की चाय | How To Make Basil Tea

1. एक पैन में एक कप पानी लें और इसमें 2-3 तुलसी के पत्ते डाल दें और इसे अच्‍छे से उबाल लें. 

2. तीन मिनट के बाद, गिलास में चाय निकाल लें. आप इस चाय को ऐसे ही या फिर एक टी स्‍पून शहद और आधा चम्‍मच नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं. इतना ही नहीं, चाय बनाते समय आप इसमें इलायची और अदरक भी डाल सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Morning Diet: ज्यादा ग्रीन टी पीने से हो सकता है लीवर इंफेक्शन, जानें एक दिन कितने कप पिए!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Date Benefits: सर्दियों में खाएंगे खजूर तो स्किन से लेकर पाचन, कोलेस्ट्रोल, वजन घटाने तक होंगे कई फायदे!