Hypocalcemia: कैल्शियम की कमी को पूरा करने में ये 5 फूड्स करेंगे आपकी मदद

Calcium Deficiency: कैल्शियम की कमी से दर्द, जकड़न, थकान, मांसपेशियों में खिंचाव आदि की समस्या होने लगती है. इसलिए हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन और कैल्शियम का सेवन ज्यादा करें

   |  Updated: September 02, 2020 12:12 IST

Reddit
Hypocalcemia: Foods For Calcium Deficiency Treatments, Signs & Symptoms

Hypocalcemia: हड्डियां कैल्शियम, प्रोटीन और खनिज तत्त्वों से मिलकर बनती हैं.

Highlights
  • हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन,मिनरल, फाइबर होते हैं.
  • कैल्शियम की कमी के लिए फलों का सेवन अधिक करें
  • दूध को कैल्शियम का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है.

Calcium Deficiency: शरीर को मजबूत रखने के लिए जरूरत होती हैं मजबूत हड्डियों की जो कैल्शियम से होती हैं. हड्डियां कैल्शियम, प्रोटीन और खनिज तत्त्वों से मिलकर बनती हैं. कैल्शियम की कमी को  ह्य्पोकाल्सेमिअ (Hypocalcemia) के नाम से भी जाता है, जिसका तात्पर्य ऐसी स्थिति से है, जब खून में कैल्शियम का स्तर कम हो जाता है. लेकिन यह कमी बॉडी में एक दिन में नहीं, बल्कि निरंतर खानपान में लापरवाही के वजह से पर्याप्त तादाद में बॉडी को कैल्शियम न मिलने के वजह से बीमारियों के रूप में सामने आती है. वैसे तो लोगों का मानना है कि केवल दूध या दही का उपयोग करने से बॉडी को कैल्शियम मिल जाता है, लेकिन यह सच बात नहीं है. इससे कैल्शियम तो मिलता है पर उतनी तादाद में नहीं, जितना कि उचित पोषण के लिए बॉडी को जरूरत होती हैं. कैल्शियम की कमी (Calcium deficiency)से कई बीमारियां भी हो सकती हैं. इस लिए आपको अपनी डाइट में कैल्शियम युक्त चीजों का सेवन अधिक करना चाहिए.

Newsbeep

 
कैल्शियम की कमी के लक्षणः

कैल्शियम की कमी होने से शरीर में कई तरह के लक्षण नजर आने लगते हैं. जैसे हड्डियों में दर्द, जकड़न, थकान, मांसपेशियों में खिंचाव आदि के रूप में नजर आता है. कमर का झुक जाना, पिंडलियों में अचनाक से असहनीय दर्द होना, बालों का झड़ना, दांतों में संक्रमण, नाखूनों का फटना आदि ये सब शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण है. अगर आपने सही समय पे ध्यान नहीं दिया तो आपके शरीर भारी नुकसान भी हो सकता है.

v9ntcbc8हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी अच्छा माना जाता है. 

कैल्शियम से भरपूर हैं ये 5 फूड्सः



1. दूध का सेवनः

कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आपको एक गिलास दूध का सेवन रोज करना चाहिए. इससे आपकी हड्डियां मजबूत बनेगी और कैल्शियम की पूर्ति भी हो सकती है.

2. दही का सेवनः

दही का सेवन करने से कैल्शियम की कमी पूरी होती है साथ ही आप अपने वजन को भी नियंत्रित रख सकते है. दही का इस्तेमाल आपके पाचन को भी सही रखने मे मदद कर सकता है.

3. संतरे का जूसः

कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए फलों को सबसे अच्छा माना जाता है. लेकिन फलों में क्या खाना है इस बात का खास ख्याल रखना हैं. संतरे में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है.

4. केलाः

केला एक ऐसा फल है जिसमें कैल्शियम, फाइबर के गुण मौजूद होते हैं. जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ आपके वजन को भी नियंत्रित रख सकता है.

5. हरी सब्जियांः

हरी सब्जियां पोषण से भरपूर मानी जाती है. हरी सब्जियों को आप अपने आहार में शामिल करें और शरीर में कैल्शियम, आयरन,मिनरल, फाइबर की कमी को दूर कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है,

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहे 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement