दूध फट जाए तो परेशान न हों, बना सकते हैं ये आसान और स्वादिष्ट रेसिपीज

भले ही दूध फटना किसी मुसीबत से कम न लगे पर दरअसल फटे दूध में भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन और लैक्टिक एसिड होता है. इसलिए अबकि बार दूध फटे तो परेशान न हों और कुछ नया ट्राई करें.

दूध फट जाए तो परेशान न हों, बना सकते हैं ये आसान और स्वादिष्ट रेसिपीज

फटे दूध को अच्छे से फेंट कर स्मूद पेस्ट जैसा बना लें.

उबालते समय अगर दूध फट जाए तो सबसे पहले मन में सवाल आता है कि अब इस फटे दूध का क्या करें. भले ही दूध फटना किसी मुसीबत से कम न लगे पर दरअसल फटे दूध में भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन और लैक्टिक एसिड होता है. इसलिए अबकि बार दूध फटे तो परेशान न हों और कुछ नया ट्राई करें. फटे दूध का भी आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं.अगर ये कहा जाए कि फटा दूध अक्सर सामान्य दूध से ज्यादा टेस्टी डिशेज बनाने के काम आता है, तो ये बात भी गलत नहीं होगी. सिर्फ फटा दूध ही नहीं उसका जो पानी निकलता है. उसे भी आप काम में ले सकते हैं. पर कैसे..? चलिए जानते हैं.

दूध फट जाए तो परेशान न हों, बना सकते हैं ये आसान और स्वादिष्ट रेसिपीज़

फटे दूध का पानी

सबसे पहले बात पानी की ही करते हैं. फटे दूध के गाढ़े हिस्से को छोड़ कर पानी अलग निकाल लीजिए. इस पानी से चेहरा धोया जा सकता है या फिर बालों की कंडीशनिंग के लिए उपयोग किया जा सकता है. दोनों के लिए ही ये पानी बहुत फायदेमंद है.

Aloo Ki Kachori: सिर्फ 15 मिनट में कैसे बनाएं नॉर्थ इंडियन आलू की कचौरी- Video Inside

फटे दूध से बनाएं पनीर

अब बात करते हैं फटे दूध के गाढ़े हिस्से की. इससे पनीर बनाया जा सकता है. ये बात सभी जानते हैं. फटे दूध को सूती कपड़े से छानिए और किसी भारी चीज जैसे सिलबट्टे से दबा कर रख दीजिए. कुछ देर में पानी निकल जाएगा और जो बचेगा वो पनीर होगा.

iqofe9u8

फटे हुए दूध से आप स्‍मूदी बना सकते हैं. 

फटे दूध से बनाएं स्मूदी

फटे दूध की स्मूदी भी शानदार बनती है. अगर आप सुबह की डाइट में स्मूदी लेना पसंद करते हैं. तो उसमें दूध की जगह फटा दूध मिलाकर देखिए. केले या सेब के साथ फटा दूध टेस्टी स्मूदी बनाता है.

Mustard Oil Benefits: खाने में सरसों के तेल का करें इस्तेमाल मिलेंगे कई फायदे

फटे दूध से बनाएं रसगुल्ला

फटे दूध से रसगुल्ले भी बनाए जा सकते हैं. फटे दूध को छान लें और कपड़े में दबाकर थोड़ा पानी निकाल दें. इसके बाद इसमें थोड़ा सा मैदा या अरारोट डालें. इसे हथेली से एकसार करने के बाद चाशनी में डालकर कुछ देर उबलने दे. स्वादिष्ट रसगुल्ले तैयार हैं.

फटे दूध से बनाएं दही

फटे दूध से दही भी बनाया जा सकता है. फटे दूध में एक चम्मच दही मिलाकर रख दें. कुछ ही देर में दही जम जाएगा. ये दही सामान्य दही की तुलना में ज्यादा गाढ़ा जमेगा.

ad57oj

फटे दूध से आप दही भी बना सकते हैं. यहां जानें कैसे...   

फटे दूध को ग्रेवी में मिलाएं

मसालेदार सब्जी खाने का मूड हो तो मिल्क क्रीम की जगह फटे दूध को आजमा कर देखिए. ग्रेवी बनाने के लिए मसाले में फटा दूध मिलाएं. ग्रेवी गाढ़ी और ज्यादा टेस्टी बनेगी.

Tara Sutaria: एक्ट्रेस तारा सुतारिया ने लेविश लंच के साथ सेलिब्रेट किया पारसी न्यू ईयर 'नवरोज', देखें तस्वीर

फटे दूध को सूप में मिलाएं

फटे दूध को अच्छे से फेंट कर स्मूद पेस्ट जैसा बना लें. जो भी सूप  पीना चाहें उसमें फटा दूध मिक्स करें. सूप गाढ़ा भी हो जाएगा और ज्यादा टेस्टी भी लगेगा.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com