डायबिटीज़ के मरीज कुछ यूं करें फास्टफूड का सेवन

खुशबू विश्नोई द्वारा संपादित  |  Updated: December 26, 2016 11:25 IST

Reddit
If You Are Diabetic Then Watch Out What You Are Eating In Hindi
हफ्ते में वीकेंड के दो दिन ऐसे होते हैं, जब हर कोई बाहर जाकर कुछ अच्छा खाना प्रिफर करता है। फिर चाहें वह कोई भी क्यूज़ीन क्यों न हो। लोग अपनी पसंद का खाना खाकर वीकेंड में कुछ नया और बेहतर करने की कोशिश करते हैं, ख़ासकर की यंग जेनरेशन। लोगों का तो यह भी मानना है कि वे अपना पसंदीदा खाना खाकर खुद का मूड रिफ्रेश करते हैं।

रोज़-रोज़ की भाग-दौड़ वाले लाइफस्टाइल में वे न तो खुद को समय दे पाते हैं और न ही अपने परिवार को। वीकेंड ही एक ऐसा समय होता है, जब सभी लोग एक साथ मस्ती कर पाते हैं। लेकिन गौर कीजिए, हमारा इशारा खाने और समय बिताने पर नहीं, बल्कि उन लोगों पर है, जो डायबिटीज़ जैसी समस्या से परेशान हैं। जो लोग डायबिटीज़ से पीड़ित हैं, वे बाहर जाकर अपने खाने का चुनाव सही ढंग से करें। ध्यान रखें कि डायबिटिक लोगों को फास्टफूड देखते ही खाने के लिए टूट नहीं पड़ना चाहिए।डॉक्टर इंस्टा (टेलीफोन एप) के मुख्य चिकित्सा अधिकारी अमरजीत सिंह भाटिया ने मधुमेह के रोगियों द्वारा फास्टफूड का सेवन करते समय बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में कुछ सुझाव दिए हैं, जो पीड़ितों के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं।

डायबिटिक लोगों के लिए डॉक्टर द्वारा दिए गए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव

1.     डायबिटीज़ से पीड़ित अधिकांश लोग पिज्जा खाना बेहद पसंद करते हैं। अपको अतिरिक्त चीज़ और वसा युक्त खाने के बजाए टॉरटिला और सब्जियां युक्त पिज्जा खाना चाहिए।

2.     डबल या ट्रिपल पैटीज या लेयर वाले बर्गर के बजाय सिंगल बर्गर खाएं। डायबिटिक लोग चिकन, टर्की या वेज बर्गर खा सकते हैं।

3.     अगर आप अपने दिन की शुरुआत सुबह पेस्ट्री खा कर करना चाहते हैं, तो फिर आपके लिए मफिन्स बढ़िया विकल्प है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि यह कम वसा युक्त हो। कम वसा वाले मफिन्स आसानी से बाजार में उपलब्ध हैं।

4.     अगर आप शुगर फ्री (चीनी मुक्त) सिरप का सेवन करते हैं, तो फिर आप पैनकेक खा सकते हैं। साबुत अनाज ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर रखता है और यह अधिक पौष्टिक भी होता है, इसलिए साबुत अनाज का सेवन ज़रूर करें।

5.     डायबिटीज़ के रोगी सब्जियों के साथ ग्रिल्ड या भुना हुआ चिकन सैंडविच खा सकते हैं, इसके साथ चाहे तो सलाद भी ले सकते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर आहार आपको स्वस्थ रखेगा और आपके शरीर को पोषण भी देगा।

(इनपुट्स आईएएनएस से भी)

Comments
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपी

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com