Malai Kofta in White Gravy: अपनी फेवरेट मलाई कोफ्ता रेसिपी को वाइट क्रीमी ग्रेवी के साथ दें एक मजेदार ट्विस्ट

आलू, पनीर और मसालों के मिश्रण के साथ सबसे पहले नरम कोफ्ते तैयार किए जाते हैं जिन्हें बाद में टमाटर और प्याज से बनी एक मसालेदार ग्रेवी में डाला जाता है.

Malai Kofta in White Gravy: अपनी फेवरेट मलाई कोफ्ता रेसिपी को वाइट क्रीमी ग्रेवी के साथ दें एक मजेदार ट्विस्ट

खास बातें

  • कोफ्ता करी में आपको काफी वैरिएशन देखने को मिलती है .
  • मलाई कोफ्ता आपके मेनू की रौनक बढ़ाने के लिए काफी है.
  • इस मजेदार डिश को अलग अंदाज में बनाने का समय आ गया है.

कोफ्ता करी एक स्वादिष्ट उत्तर भारतीय रेसिपी है जिसे आप आम दिनों से लेकर खास मौके पर भी बना सकते हैं, और इसकी खास वजह यह है कोफ्ता करी में आपको काफी वैरिएशन देखने को मिलती है जो इसकी लोकप्रियता बढ़ाती है. वेज कोफ्ता करी की ही बात करें तो इसमें लौकी कोफ्ता, गोभी कोफ्ता, आलू कोफ्ता न जाने ऐसे कितने प्रकार हैं जिनका स्वाद हम चख चुके हैं. इसमें नॉनवेज कोफ्ता करी की रेसिपी भी शामिल है. लेकिन मलाई कोफ्ता की बात इन सब से अलग है, चाहे शादी हो या डिनर पार्टी मलाई कोफ्ता आपके मेनू की रौनक बढ़ाने के लिए काफी है. यहां तक कि बहुत से रेस्टोरेंट्स का इस रेसिपी को अपना अलग स्टाइल होता है.

आलू, पनीर और मसालों के मिश्रण के साथ सबसे पहले नरम कोफ्ते तैयार किए जाते हैं जिन्हें बाद में टमाटर और प्याज से बनी एक मसालेदार ग्रेवी में डाला जाता है. इसका मजा आप रोटी, नान, पराठे या चावल के साथ ले सकते हैं. अगर अब आपने इसी स्टाइल में मलाई कोफ्ता बनाया है तो समय आ गया है, इस मजेदार डिश को अलग अंदाज में बनाने का. क्या आपको मालूम है मलाई कोफ्ता को वाइट ग्रेवी के साथ नया रूप दे सकते है और इस ग्रेवी को बनाना काफी आसान है, बस इसमें टमाटर की जगह दही और क्रीम का उपयोग किया जाता है, जो इसकी ग्रेवी को एक क्रीमी टेक्सचर देता है. आप भी इस रेसिपी को आजमाना चाहते हैं तो पढ़ते रहिए!

Paneer Roll Gravy Recipe: इस स्वादिष्ट रेसिपी के साथ पनीर रोल्स को एक मजेदार ट्विस्ट दें

कैसे बनाएं मलाई कोफ्ता इन वाइट ग्रेवी | मलाई कोफ्ता रेसिपी

इस मलाई कोफ्ता रेसिपी में भी कोफ्ते बनाने की प्रक्रिया एकदम समान है. आपको सबसे पहले उबले आलू, पनीर, कॉर्नफलोर और मसालों को मिलाकर कोफ्ते बनाकर एक तरफ रख लेने है. अब आते हैं इसकी ग्रेवी पर, प्याज, काजू और हरी मिर्च को एक साथ उबालकर ठंडा करने के बाद एक स्मूद पेस्ट बना लें. एक पैन या कढ़ाही में तेल गरम करें, इसमें छोटी इलाइची, बड़ी इलाइची, कालीमिर्च के दाने, जीरा और दालचीनी डालकर भूनें. इसके बाद इसमें तैयार पेस्ट डालकर भूनें इसी के साथ इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट भी डाल दें. अब इसमें दही और क्रीम डालकर पकाएं. थोड़ी देर पकाने के बाद इसमें स्वादानुसार नमक, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर और कसूरी मेथी डालें. अगर ग्रेवी गाढ़ी लगे तो इसमें थोड़ा पानी डालकर पकाएं. आखिर में इसमें गरम मसाला और हरा धनिया से गार्निश करके सर्व करें.

आंखों पर पट्टी बांधकर बना शेफ ने बनाई नूडल्स की प्लेट, इंटरनेट पर लोग हुए इम्प्रेस (Watch Video)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मलाई कोफ्ता इन वाइट ग्रेवी की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.