अगर आंखों को रखना है हेल्दी, तो पानी से रखें दूर

इंडो-एशियन न्यूज़ सर्विस की रिपोर्ट  |  Updated: October 12, 2016 12:30 IST

Reddit
If you keep your eyes healthy, keep it away from water
पानी के बिना हम जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। हम सभी जानते हैं कि गंदे पानी से कई तरह की बीमारियां लग जाती हैं, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक हो सकता है? तो आपको बता दें कि दूषित और गंदा पानी आंखों के लिए भी हानिकारक होता है।

आजकल कॉन्टैक्ट लेंस का प्रयोग बेहद आम है, क्योंकि जैसे-जैसे कंप्यूटर और मोबाइल का चलन बढ़ता जा रहा है, वैसे-वैसे आंखों की रोशनी कम होने जैसी समस्याएं आम होती जा रही हैं। ऐसे में लोग चश्में की जगह कॉन्टैक्ट लेंस यूज़ करना ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसा नहीं है कि बस आंखों का नंबर होने पर ही लेंस का यूज़ किया जा सकता है, बल्कि बहुत से लोग शौकिया तौर पर ही इनका इस्तेमाल कर रहे हैं।आई टेक विजन सेंटर की नेत्र चिकित्सक डॉ. गुंडा का कहना है कि जो लोग कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं और अगर वे इनको स्विमिंग के दौरान भी पहने रहते हैं तो उनको कॉर्नियल इंफेक्शन का खतरा ज्यादा होता है, जिससे आंखों की रोशनी भी जा सकती है।

डॉ. गुंडा बताती हैं कि कभी भी अपने कॉन्टैक्ट लेंस को साफ करने के लिए पानी का प्रयोग न करें। इससे वे खराब हो जाते हैं तथा आंखों को भी क्षति पहुंचाते हैं। इसके अलावा जिन लोगों का मोतियाबिंद का ऑपरेशन हुआ है, उन्हें इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है कि कम से कम दो हफ्ते तक आंखों पर पानी का छिड़काव न करें। इससे आंखे खराब हो सकती है और अगर पानी दूषित हुआ तो फिर खतरा ज्यादा हो सकता है। इतना ही नहीं, इस बात की संभावना बहुत ज्यादा है कि आंखों की रोशनी जा सकती है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि किसी भी खुले जल स्रोत जैसे तालाब, नदी, झरने तथा कुएं के पानी का प्रयोग करना और भी बेहद खतरनाक होता है, क्योंकि इनके पानी के दूषित होने की संभावना अधिक होती है। ऐसे में अगर इस प्रकार का पानी आंखों के संपर्क में आता है तो आंखों में जलन, खुजली, लाली इत्यादि की संभावना हो सकती है।

डॉ. गुंडा ने बताया कि उनके पास आंखों की समस्या से ग्रस्त जो भी मरीज आते हैं, उनमें से पांच प्रतिशत ऐसे होते हैं, जो पानी की वजह से इस समस्या की चपेट में आए होते हैं। इसलिए किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या से बचने के लिए यह बेहद जरूरी है कि हम अपने स्वास्थ्य को नजअंदाज न करें और अगर आंखों में किसी भी प्रकार की समस्या होती है तो उसे हल्के में न लें, फौरन किसी अच्छे नेत्र चिकित्सक से संपर्क करें, क्योंकि किसी भी समस्या को नजरअंदाज करने से व खतरनाक हो जाती है।

Comments
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement