अगर व्रत में खाना चाहते हैं कुछ मजेदार तो ट्राई करें व्रत स्पेशल साबुदाना भेल

Navratri 2020: 17 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत होने जा रही है, जिसमें साबुदाना, मखाना, कुट्टू, सिंघाड़े के आटे से बने व्यंजनों का सेवन किया जाता है.

   | Translated by: Payal  |  Updated: October 20, 2020 18:42 IST

Reddit
if you like bhel then try this amazing navratri special sabudana bhel recipe
Highlights
  • हर साल देवी दुर्गा के भक्त नवरात्रि में व्रत का पालन करते हैं.
  • साबुदाना एक ऐसी सामग्री है जो व्रत के दौरान हमेशा सबकी फेवरेट होती है.
  • साबुदाना को रात भर भिगोने के बाद यह नरम और स्पंजी हो जाता है.

Navratri 2020: 17 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत होने जा रही है, जिसमें साबुदाना, मखाना, कुट्टू, सिंघाड़े के आटे से बने व्यंजनों का सेवन किया जाता है. हर साल देवी दुर्गा के भक्त नवरात्रि में व्रत का पालन करते हैं, और इन दिनों इन्हीं सीमित सामग्री से अपना भोजन तैयार कर सकते हैं. वहीं साबुदाना एक ऐसी सामग्री है जो व्रत के दौरान हमेशा सबकी फेवरेट होती है. साबुदाना को रात भर भिगोने के बाद यह नरम और स्पंजी हो जाता है, किसी भी डिश में स्वाद बढ़ाने के अलावा आप इससे कई तरह के व्यंजन तैयार कर सकते हैं.

Navratri 2020: इस बार नवरात्रि में आप सभी को खूब पसंद आएंगी ये व्रत फ्रेंडली पकौड़ा रेसिपीज Recipe Inside

Newsbeep

अगर आप साबुदाना खिचड़ी खाने के शौकीन हैं तो आपको यकीनन साबुदाना से बनने वाली यह स्वादिष्ट भेल भी जरूर पसंद आएगी. इस मजेदार रेसिपी को मुंबई बेस्ड यूट्यूबर अल्पा मोदी ने अपने यूट्यूब चैनल कुक विद अल्पा पर पोस्ट किया है. सूरत के इस स्पेशल स्नैक को बनाने के​ लिए भीगे हुए साबुदाने में एक चम्मच तेल मिलाएं, अच्छी तरह से मिलाने के बाद इसे स्टीम में पकाएं. अब मसाला बनाना शुरू करें - एक पैन में, दालचीनी, लौंग, तेज पत्ता और काली मिर्च डालें. इन्हें एक मिनट के लिए ड्राई रोस्ट करें और मिक्सर ब्लेंडर में डालें. इसी पैन में सौंफ, साबुत धनिया और जीरा लें और इन्हें भी ड्राई रोस्ट करने के बाद ब्लेंडर में डाल दें. इन सभी चीजों को एक साथ मिलाकर पीस लें और तैयार मसाले को एक तरफ रख दें.

अब स्टीम साबुदाने का बाउल लें, इसमें उबले हुए कटे आलू डालें, उसके बाद फ्राई मूंगफली, हरी मिर्च, सेंधा नमक, चीनी, लाल मिर्च, नींबू का रस और जो चाट मसाला आपने तैयार किया है उसे डालें. इसके बाद अनार के दाने, थोड़ा सा फ्राइड आलू लच्छा, हरा धनिया और कददूकस किया हुआ नारियल डालें. आप चाहे तो व्रत में चाट मसाला नहीं खाते हैं तो आप इसे छोड़ भी सकते हैं. सारी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें, आपकी व्रत स्पेशल साबुदाना भेल तैयार है.

साबुदाने भेल का रेसिपी वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें:



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



Navratri 2020: अगर आप भी पहली बार नवरात्रि के व्रत रखने जा रहे हैं तो एक नजर डालें इन टिप्स पर

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement