सर्दियों में चाहते हैं हेल्दी स्किन और बाल तो विटामिन ई से भरपूर इन फूड आइट्मस को ब्रेकफास्ट में करें शामिल

सर्दियों में हमारी त्वचा खुश्क, खुजली और बेजान सी हो जाती है. जैसाकि, हमें मालूम है कि ठंड का मौसम नजदीक है, सर्दियों में हमारी त्वचा और बालों को खास देखभाल की जरूरत है.

   | Translated by: Payal  |  Updated: October 29, 2020 17:41 IST

Reddit
If you want Healthy Skin And Hair In Winters then add these 5 Vitamin E-Rich Foods in your breakfast
Highlights
  • सर्दियों में हमारी त्वचा और बालों को खास देखभाल की जरूरत है.
  • विटामिन ई फ्री रेडिकल से लड़ने की क्षमता रखता है.
  • भरपूर मात्रा में विटामिन ई प्रदान करने का सबसे अच्छा तरीका आहार है.

सर्दियों में हमारी त्वचा खुश्क, खुजली और बेजान सी हो जाती है. जैसाकि, हमें मालूम है कि ठंड का मौसम नजदीक है, सर्दियों में हमारी त्वचा और बालों को खास देखभाल की जरूरत है. त्वचा की नमी को बनाएं रखने के कई फायदेमंद तेलों का इस्तेमाल किया जाता है. आमतौर पर त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए कॉस्मेटिक उत्पादों में विटामिन ई युक्त तेल का उपयोग किया जाता है. लेकिन, यह भी कई अन्य कृत्रिम अवयवों और रसायनों से​ निकला होता है. त्वचा को भरपूर मात्रा में विटामिन ई प्रदान करने का सबसे अच्छा तरीका आहार है. विटामिन ई फ्री रेडिकल से लड़ने की क्षमता रखता है और त्वचा की सामान्य समस्याओं और बढ़ती उम्र के लक्षणों से बचाव करने के अलावा रूखापन, पैचनेस, सनबर्न और डार्क स्पॉट से भी छुटकारा दिलाने में भी मदद मिलती है.

Newsbeep

रेडियोलॉजिस्ट डॉ. मनोज आहूजा आगे विटामिन ई के लाभों पर प्रकाश डालते हैं: "विटामिन ई शरीर के माध्यम से फ्री रेडिकल्स को नियंत्रित करता है. पर्याप्त विटामिन ई का सेवन ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकता है और प्रतिरक्षा बढ़ाने के साथ-साथ हमारी त्वचा और बालों को बेहतर बनाने में मदद करता है."

Sharad Purnima 2020: जानें कब है शरद पूर्णिमा, इस बार पूजा के लिए बनाएं ये खास खीर रेसिपीज

स्किन फ्रेंडली डाइट के साथ अपने दैनिक सौंदर्य की शुरुआत करें. अपने नाश्ते में इन विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें और सर्दियों में त्वचा की समस्याओं को अलविदा कहें.

त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ:

1. बादाम

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि आप रात भर 5 बादामों को भिगोकर सुबह उन्हें छीलकर खा सकते हैं. आप या तो बेड टी समय इन बादामों को ले सकते हैं या फिर उन्हें अपने नाश्ते के साथ जोड़ सकते हैं.

2. पालक

इस हरी पत्तेदार सब्जी का उपयोग सुबह के समय ढेरों ब्रेकफास्ट व्यंजन बनाने के लिए किया जा सकता है. एक आमलेट या स्क्रैम्बल एग बनाने के लिए अंडे में उबला हुआ पालक जोड़ सकते हैं. आप पालक रवाओली भी बना सकते हैं या अपने सैंडविच के अंदर पालक और पनीर की एक अच्छी फिलिंग बनाकर भी भर सकते हैं.

3. एैवोकाडो

यह नमकीन फ्रूट आजकल नाश्ते के लिए अच्छा विकल्प बन गया है. आप ब्रेकफास्ट के लिए अंडे, मीट और सब्जी के साथ मिलाकर इससे एैवोकाडो टोस्ट या मैश एैवोकाडो बना सकते हैं. एैवोकाडो का उपयोग करने का एक और तरीका यह है कि आप इससे डिप बनाएं और इसे अपनी मनपसंद डिश के साथ जोड़े. एैवोकाडो का क्रीमी टेक्सचर ब्रेकफास्ट के लिए अच्छा विकल्प बनाती है.

4. सूरजमुखी के बीज

इन छोटे बीजों भरपूर मात्रा में विटामिन ई होता है. ये भुने हुए सूरजमुखी के बीज आपकी सुबह की चाय के साथ एक बढ़िया स्नैक विकल्प बन सकते हैं. या आप इन्हें अपने दलिया, अनाज, पेनकेक्स और अन्य भोजन पर बीज छिड़क सकते हैं.

5. मूंगफली

आप ब्रेकफास्ट में ब्रेड पर पीनट बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं. सुबह में मूंगफली का उपयोग करने के अन्य तरीके भी हैं. इसे आप उपमा और पोहे में डालकर बना सकते हैं, इसके अलावा आप शेक और स्मूदी में भी मूंगफली को डालकर ब्लेंड कर सकते हैं.

Karwa Chauth 2020: कब है करवाचौथ, व्रत के मौके पर क्या बनाएं खास



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement